Evacuation continues! अफगानिस्‍तान से अब दोहा के रास्‍ते स्‍वदेश लौट रहे हैं 146 भारतीय

भारत अफगानिस्‍तान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशों में जुटा है। इसके लिए उसने अमेरिका, कतर, ताजिकिस्‍तान सहित कई मित्र देशों के साथ समन्‍वय स्‍थापित किया है।

अफगानिस्तान से अब दोहा के रास्‍ते स्‍वदेश लौट रहे 146 भारतीय
अफगानिस्तान से अब दोहा के रास्‍ते स्‍वदेश लौट रहे 146 भारतीय  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे के बाद वहां खराब होते सुरक्षा हालात के बीच लोग बड़ी संख्‍या में बाहर निकल रहे हैं। भारत न केवल अपने नागरिकों की सुर‍िक्षत वापसी में जुटा हुआ है, बल्कि उन अफगान नागरिकों को भी मदद मुहैया करा रहा है, जो मुल्‍क छोड़ना चाहते हैं। भारत रविवार को तीन उड़ानों के जरिये दो अफगान सांसदों सहित 392 लोगों को लेकर देश आया। 146 भारतीय नागरिकों को लेकर एक और विमान देश पहुंचने वाला है।

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, विमान में 146 भारतीय सवार हैं, जिन्‍हें अफगानिस्‍तान से पहले कतर की राजधानी दोहा ले जाया गया। अब दोहा से उन्‍हें वापस भारत लाया जा रहा है। अफगानिस्‍तान से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए भारत ने अमेरिका, कतर, ताजिकिस्‍तान और कई अन्‍य मित्र देशों के साथ मिलकर आपसी समन्‍वय से अभियान चलाया है। विमान के मध्‍यरात्र‍ि के बाद से लेकर सोमवार सुबह 5:10 बजे के बीच भारत लौटने का अनुमान है।

अब तक 590 लोग निकाले गए

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अर‍िंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि 146 भारतीयों का एक दूसरा समूह दोहा से स्‍वदेश लौट रहा है। बताया जा रहा है कि दोहा से आने वाला दूसरा समूह चार अलग-अलग उड़ानों के जरिए दिल्ली पहुंचेगा। यहां उल्‍लेखनीय है कि अमेरिका और उत्‍तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) के विमानों के जरिये पिछले कुछ दिनों में बहुत से लोगों को काबुल से दोहा ले जाय गया है। ऐसे 135 भारतीयों के एक समूह को विशेष विमान से दिल्‍ली लाया जा चुका है। 

अफगानिस्‍तान से अब तक भारत ने जिन लोगों को बाहर निकाला है, उनकी संख्‍या 590 हो गई है। 40 से ज्यादा भारतीयों को लेकर पहली उड़ान सोमवार को भारत पहुंची थी। इसके बाद मंगलवार को 150 लोगों के साथ दूसरी उड़ान भारत पहुंची थी, जिसमें भारतीय राजनयिक, अधिकारी, सुरक्षाकर्मी और वहां फंसे कुछ भारतीय थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर