देश के कुछ राज्यों के कई जिलों में बढ़ने लगे कोरोना केस, फिर से बढ़ रही चिंता, सरकार ने चेताया

Coronavirus in india update: देश के कुछ राज्यों के कई जिलों में कोरोना वायरस के मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसका जिक्र करते हुए चिंता जताई है।

Coronavirus
फाइल फोटो 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर चिंता बढ़ाने वाले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले चार सप्ताह से सात राज्यों के 22 जिलों से कोविड-19 के दैनिक मामलों में वृद्धि की खबरें हैं, यह चिंता वाली बात है। 12 राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में 54 जिले ऐसे हैं जहां 26 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में कोरोना वायरस संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक रही। आठ ऐसे जिलों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि हुई है जहां संक्रमण दर में कमी देखने को मिल रही थी, हम इस स्थिति को हल्के में नहीं ले सकते। पिछले कुछ सप्ताहों में, कोविड-19 के दैनिक मामलों में कमी आने की दर धीमी हुई है जो चिंता का विषय है।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'कोविड मामलों में साप्ताहिक औसत में लगातार गिरावट आई है। लेकिन अगर हम मामलों में गिरावट की दर की तुलना पहले से अब तक करें, तो इसकी कमी चिंता का विषय बनी हुई है। हम इस संबंध में राज्यों के साथ बातचीत कर रहे हैं। देश में अभी भी 62 जिले ऐसे हैं जहां रोजाना 100 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ये मामले इन जिलों के स्थानीय और सीमित क्षेत्रों में पाए जाते हैं। 22 जिले हैं- केरल से 7, मणिपुर से 5, मेघालय में 3 और अन्य, जहां पिछले 4 हफ्तों में मामलों में वृद्धि की प्रवृत्ति दर्ज की गई है।' 

उन्होंने कहा कि वैश्विक नजरिए से देखें तो महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। दुनिया भर में मामलों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो चिंता का विषय बना हुआ है। हमें सख्ती के साथ वायरस के प्रसार को रोकने पर काम करना होगा।

अब तक पूरे देश में कुल 3,06,21,469 मरीज इस महामारी से स्वस्थ हो चुके हैं। रिकवरी दर बढ़कर 97.39 प्रतिशत हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 42,363 मरीज ठीक हुए हैं। भारत में 132 दिनों के बाद 30,000 से कम दैनिक मामलों दर्ज किए गए; पिछले 24 घंटे के दौरान 29,689 नए मामले सामने आए हैं। भारत में सक्रिय मामले 124 दिनों के बाद 4 लाख से कम दर्ज किए हैं। भारत में सक्रिय मामले वर्तमान में 3,98,100 हैं। सक्रिय मामले कुल मामलों का 1.27 % हैं। साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 5% से नीचे बनी हुई है, वर्तमान में 2.33 % है। दैनिक पॉजिटिविटी दर 1.75 %, लगातार 5% से कम बना हुआ है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर