Covid-19 Vaccination:​ 'कोविड वैक्सीन' लगवाने के लिए लाना होगा ये डॉक्यूमेंट, जान लें ये अहम जानकारियां

कोविड वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ खास जानकारियां दी हैं वहीं ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है जिस वजह से 27 व 28 फरवरी को वैक्सीनेशन नहीं होगा।

COVID VACCINE
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • व्यक्ति को पहचान के लिए आधार,वोटर आईडी या इंप्लॉयर से जारी आईडी लाना होगा
  • ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है जिससे 27 व 28 फरवरी को टीकाकरण नहीं होगा
  • वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोग खासे अवेयर हैं और टीकाकरण करवा रहे हैं वहीं हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक अब बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों और 45 साल से ज्यादा के रोगियों का रजिस्ट्रेशन वैक्सिनेशन सेंटर पर भी हो सकेगा।

वैक्सीन लगवाने के लिए हर व्यक्ति को पहचान के लिए आधार, वोटर आईडी या इंप्लॉयर से जारी आईडी लाना होगा। रोगियों को किसी रजिस्टर्ड डॉक्टर से बीमारी का सर्टिफिकेट लाना होगा।

ऑनलाइन पोर्टल को अपडेट किया जा रहा है इस वजह से ही 27 व 28 फरवरी को टीकाकरण नहीं होगा। सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पहले ही इस बदलाव के बारे में सूचित किया जा चुका है, वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थियों को खुद को कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतू एप के माध्यम से पंजीकृत कराना होगा।

उन प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जाएगी, जो केंद्र की सीजीएचएस, आयुष्मान भारत या राज्यों की बीमा योजनाओं के पैनल में शामिल हैं।

निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन

निर्धारित वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है, मंत्रालय ने कहा कि इस सुविधा से टीका लगवाने वाले अपनी पसंद के टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगवा सकेंगे। 27 और 28 फरवरी को 'को-विन' डिजिटल मंच को 'को-विन 1.0' से 'को-विन 2.0' में तब्दील किया जाएगा इस दौरान टीका नहीं लगाया जाएगा। प्राइवेट अस्‍पतालों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कुछ फीस अदा करनी होगी यह रकम कितनी होगी ये साफ नहीं हो पाया है।

कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा

वैक्सीनेशन के लिए पहले से ही कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा यह रजिस्ट्रेशन खुद भी किया जा सकता है या फिर आरोग्य सेतु के जरिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है, पोर्टल से आपको आसपास के सभी कोविड सेंटर की जानकारी और वहां पर चल रहे वैक्सीनेशन का समय और तारीख आपको पता चल जाएगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर