आज की ताजा और बजट की खबरें, 1 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Feb 02, 2021 | 00:15 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Budget Ki Taza Khabrein: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार,1 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आगामी वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश कर दिया है,इसमें कई अहम घोषणाएं की गई हैं, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं किया गया है, बीमा में FDI अब 74% हो गई है वहीं किसान यूनियनों के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने  दावा किया कि गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के बाद से सौ से अधिक लोग लापता हैं। यहां पढ़ें आज की प्रमुख और बजट से जुड़ी हुई सभी खबरें और अपडेट्स:-

राष्‍ट्रपति भवन करीब 11 महीने बाद आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। इसे कोविड-19 के कारण बीते साल 13 मार्च को बंद किया गया था। अब यह शनिवार से खुलने जा रहा है।

11 महीनों बाद आम लोगों के लिए फिर खुलेगा राष्‍ट्रपति भवन, एक बार में इतने लोग जा सकेंगे भीतर

लड़की के पति ने कोर्ट में याचिका देकर कहा था कि उसकी पत्‍नी को उसके घरवालों ने अवैध रूप से अपने घर में बंद कर रखा है। उसने कहा कि उन्‍होंने अपनी मर्जी से शादी की थी और दोनों बालिग थे।

'लड़की का अपने परिवार के साथ रहना अवैध नहीं', धर्म बदलकर निकाह के मामले में कोर्ट ने खारिज की पति की अर्जी

भारत और इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सदस्य छह दिवसीय पृथकवास के दौरान हुए तीन कोविड-19 परीक्षण में नेगेटिव आए हैं जिससे शुक्रवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट से तीन दिन पूर्व दोनों टीमों के पहले पूर्ण ट्रेनिंग सत्र का रास्ता साफ हो गया। 

भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों की कोरोना रिपोर्ट आई, अब मंगलवार से तैयारी शुरू

महापंचायत के मंच से भारतीय किसान यूनियन ने आह्वान किया कि आंदोलन को मजबूत बनाने के लिए घर के सभी लोग, नहीं तो कम से कम एक सदस्य दिल्ली की सीमा पर यूपी गेट पर चल रहे प्रदर्शन में शामिल हो।

महापंचायत का किसानों से आह्वान- सभी गाजीपुर पहुंचे, आंदोलन को और मजबूत बनाएं

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ लगभग 70 दिनों से धरने पर बैठे किसानों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने अब सख्त रूप अपनाया है। किसी भी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए कई उपाय किए गए हैं।

सड़कों पर लगाईं कीलें-जबरदस्त बैरिकेडिंग-स्टील की लाठी; किसानों के खिलाफ ऐसी है दिल्ली पुलिस की तैयारी

दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के करीब 29 जनवरी को हुए आईईडी ब्‍लास्‍ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्‍याहू से फोन पर बात की है।

पीएम मोदी की बेंजामिन नेतन्‍याहू से हुई बातचीत, दिया राजनयिकों की सुरक्षा का आश्‍वासन

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को लेकर एक बार फिर गौतम गंभीर ने अपनी आलोचनात्मक राय दी है। उन्होंने उनकी कप्तानी को लेकर बयान दिया है।

विराट कोहली पर गौतम गंभीर ने फिर साधा निशाना, इस बार दिया ये बयान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह 'गैस का गुब्बारा है, जो केवल मीडिया में ही जिंदा है' और यह दागियों के लिए 'वाशिंग मशीन' भी है।

'बीजेपी गैस का गुब्‍बारा, दागियों के लिए वाशिंग मशीन', ममता बनर्जी ने किया तंज

पाकिस्तान में बलूच नागरिक कई तरह के भेदभाव का शिकार होते रहे हैं। इन सबके बीच दुबई के पुलिस प्रमुख ने पाकिस्तान में रहने वाले बलूच नागरिकों की सुरक्षा को लेकर जो भी कहा है, वह लोगों का ध्‍यान आकर्षित कर रहा है।

पाकिस्‍तान में हाशिये पर बलूच, क्‍या खुद को बचाने के लिए करेंगे मिसाइल का इस्‍तेमाल?

PIA air hostess goes missing: रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि आशंका है कि एयर होस्टेस कनाडा की नागरिकता हासिल करना चाहती है, इसलिए वह दोबारा पाकिस्तान आने के लिए तैयार नहीं हुई।

कनाडा में लापता हुई पाकिस्तान एयरलाइंस की एयर होस्टेस, इस बात की जताई जा रही आशंका

आम बजट 2021-22 में सरकार ने कई चीजों पर उत्पाद शुल्क और आयात शुल्क में बदलाव किया गया है जिसका असर अलग अलग चीजों पर दिखाई देने लगता है। यहां हम बताएंगे कौन सी चीज सस्ती और कौन सी महंगी हुई है।
Budget 2021 Impact: एक्साइज और आयात शुल्क का असर, जानें क्या हुआ सस्ता- महंगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश कर दिया गया। लेकिन आपको पता है कि पूरे साल खर्च किए जाने वाले पैसे कहां से आएंगे और कहां खर्च होंगे।
बजट 2021: सर्वाधिक पैसे से कर्ज आएंगे, सबसे अधिक ब्याज भरने में खर्च होंगे, जानें डिटेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज साल 2021-2022 का बजट पेश कर दिया है इस बजट पर देशभर की निगाहें टिकी हुई थीं। बजट से जुड़े अपडेट -

Budget 2021 UPDATES: पेश हुआ बजट, जानें इससे जुडे़ अपडेट्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में आयकर रिटर्न भरने में वरिष्ठ नागरिकों को राहत देते हुए आयकर प्रक्रियाओं के समय-सीमा में कमी, विवाद समाधान समिति के गठन की घोषणा, फेसलैस आईटीएटी, एनआरआई को छूट, लेखा परीक्षा छूट की सीमा में वृद्धि और लाभांश आय के लिए भी राहत प्रदान की है।

Budget 2021 : होम लोन छूट 31 मार्च, 2022 तक बढ़ी और दी गई कई राहतें, यहां जानें विस्तार से

पीएम मोदी ने कहा, 'यह बजट बहुत सकारातमक बदलाव लाएगा। ऐसे बजट देखने को कम मिलते हैं। कोरोना के चलते कई विशेषज्ञ मान कर चल रहे थे कि सरकार आम आदमियों पर बोझ बढ़ाएगी।'
PM praises Budget 2021 : पीएम मोदी बोले-भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है यह बजट  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मार्च 2022 तक देश में 8,500 किलोमीटर की राजमार्ग परियोजनओं का आवंटन किया जाएगा।
8500 किलोमीटर हाईवे का होगा निर्माण, 1.11 लाख करोड़ रुपए से अधिक होंगे खर्च​

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से रक्षा क्षेत्र को क्या कुछ हासिल हुआ उसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है।
Defense budget 2021-22: रक्षा क्षेत्र को चार लाख 78 हजार करोड़, राजनाथ सिंह बोले-ऐतिहासिक

Internet Ban: दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसान आंदोलन के बीच उसके प्रभाव को कम करने के लिए इंटरनेट बैन की समय सीमा को बड़ा दिया गया है।
Farmer Protest:सिंघू गाजीपुर और टीकरी बॉर्डर पर 2 फरवरी तक "इंटरनेट बैन", हरियाणा में 14 जिलों में बंद है सेवा

2021-2022 के लिए संसद में आम बजट पेश किया गया। यह बजट कई मायनों में खास है क्योंकि 75 वर्ष से ज्यादा के जो बुजुर्ग हैं उन्हें आईटीआर फाइल करने से राहत दी गई है।

Cess on Petrol Diesel:पेट्रोल और डीजल पर कृषि सेस का ऐलान, ग्राहकों पर नहीं होगा असर

बजट सत्र की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संकेत दे चुके हैं कि इस बार 'मिनी बजट' पेश होगा। पीएम ने कहा कि वित्त मंत्री पिछले समय में तीन-चार 'मिनी बजट' पेश कर चुकी हैं।

Budget Highlights 2021: बजट 2021 की खास बातें, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, बीमा में FDI अब 74%​

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार (01 फरवरी) को आम बजट 2021 संसद में पेश कर दिया है। सीनियर सिटिजन के लिए टैक्स में राहत, 75 साल से ऊपर के लोग टैक्स नहीं भरना होगा।

Budget 2021: 75+ बुजुर्गों को मिली राहत, नहीं भरना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा कि इंश्योरेंस में एफडीआई की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत किया गया।

Budget 2021 : इंश्योरेंस में बढ़ाई गई FDI की सीमा, 49% से बढ़ाकर किया गया 74%

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए देश के एजुकेशन सेक्टर को लेकर कुछ अहम घोषणाएं की, देश में कोविड-19 के प्रकोप के चलते ये अहम क्षेत्र खासा प्रभावित हुआ है।

Budget for Education 2021: लेह में खुलेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी और तैयार होंगे 100 नए सैनिक स्कूल

Virat Kohli-Anushka Sharma daughter: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और उनकी पत्‍नी बॉलीवुड एक्‍ट्रेस अनुष्‍का शर्मा ने 11 जनवरी को अपनी बेटी का दुनिया में स्‍वागत किया।

विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा ने अपनी बेटी के नाम का किया खुलासा, देखें पोस्‍ट​

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिटारे से रेलवे की झोली में क्या कुछ आया इसके बारे में खास जानकारी यहां दी गई है।

Rail Budget 2021: आम बजट में रेलवे को क्या कुछ मिला, खास नजर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए देश के हेल्थ सेक्टर को लेकर कुछ अहम घोषणाएं की, कोरोना महामारी को लेकर इस सेक्टर पर ज्यादा ध्यान देने की बात कही जा रही थी।

Health Sector Budget:''आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना" होगी लांच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबकि वर्ष 2021 के फरवरी महीने में कुछ दिन बैंक बंद रहेंगे। घरों से निकलने से पहले यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट। 

Bank holiday February 2021: फरवरी में भी कुछ दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

कोरोना टीके के निर्माण में भारत दुनिया में एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। पहले चरण में भारत में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

पाकिस्तान को ऐसे मिलेगा भारत में बना कोरोना टीका, 70 लाख डोज की पहुंचेगी खेप

आम बजट  पेश होने जा रहा है इससे पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने अपने घर में पूजा अर्चना की और कहा कि बजट लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

बजट 2021: बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने हनुमान जी की पूजा की, कहा- अच्छा रहेगा बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने जा रही हैं। लेकिन उससे पहले कई दिनों से लुढ़ रहे सेंसेक्स निफ्टी में तेजी आई है।

Share bazaar Today : बजट से पहले शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स करीब 400 अंक चढ़ा

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करने जा रही हैं भारत के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है जब वित्त मंत्री का पूरा बजट डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध होगा जिसे आप पढ़ सकते हैं।

Union Budget App:..तो इस बार आप इस मोबाइल एप के जरिए देख पायेंगे "पूरा बजट",ऐसे करें डाउनलोड

Rajasthan : निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 634 सीटें, बहुजन समाज पार्टी को एक सीट, सीपीएम को तीन, आईएनडी को 634, एनसीपी को 46 और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 13 वार्डों पर जीत मिली है।

Rajasthan local body polls: राजस्थान निकाय चुनाव में कांग्रेस ने मारी बाजी, BJP को मिली इतनी सीटें

म्‍यामांर में सेना ने तख्‍तापलट कर दिया है। सत्‍तारूढ़ पार्टी की नेता आंग सांग सू की को सेना ने हिरासत में ले लिया है और साथ में राष्‍ट्रपति को भी अरेस्‍ट क‍िया गया है।

म्‍यामांर में सेना ने किया तख्तापलट, आंग सांग सू की को हिरासत में लिया गया

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा और भीड़ को लाल किले तक ले जाने को लेकर पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू ने नया वीडियो जारी किया है इसमें सनी देओल पर आरोप लगाया है।

Kisan Andolan: दीप सिद्धू का नया वीडियो जारी, सनी देओल पर लगाया धोखा देने का आरोप

Mumbai Local Trains for Common People: मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को एक फरवरी से बहाल का दिया गया है, इस बारे में गाइडलाइंस जारी की गई थीं उसका पालन करना होगा।

Mumbai Local: फिर से पटरी पर लौटी मुंबई की "लाइफलाइन" मुंबईकरों के चेहरों पर आई मुस्कान

बिहार की राजनीति में आने वाले दिनों में उलटफेर देखने को मिल सकता है। रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार शाम को एक बार फिर सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की।

Bihar: फिर CM नीतीश से मिले कुशवाहा, NDA में होंगे शामिल या करेंगे जेडीयू में पार्टी का विलय? अटकलें जारी

कॉमेडेयन कपिल शर्मा दूसरी बार पिता बन गए हैं, जिसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए फैंस को दी। कपिल की पत्नी गिन्नी चतरथ ने बेटे को जन्म दिया है।

Kapil Sharma Blessed with Baby Boy: दूसरी बार पिता बने कपिल शर्मा, पत्नी गिन्नी चतरथ ने बेटे को दिया जन्म

दिल्ली में किसानों की एंट्री रोकने के लिए गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले मेरठ एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है, 26 जनवरी को हुए बवाल के बाद सुरक्षा के लिए ये कदम उठाया गया है।

गाजीपुर बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले मेरठ एक्सप्रेसवे पूरी तरह से बंद, किसानों की एंट्री रोकने की कवायद 

पूर्वी लद्दाख में तनाव के बीच सेना अरुणाचल प्रदेश से लगने वाली सीमा पर भी चीन की चुनौतियों का सामना कर रही है। इन सबके बीच सेना ने प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए खास रणनीति बनाई है।

अब 'तिब्‍बत' के जरिये चीन को सबक सिखाएगा भारत, सेना ने बनाई ये खास रणनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (रविवार, 31 जनवरी) अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जर‍िये देशवासियों को संबोधित किया। इस दौरान उन्‍होंने कई मुद्दों पर बात की। पीएम मोदी अपने संबोधन में अक्‍सर ऐसे लोगों और उनके प्रयासों का जिक्र करते हैं, जिन्‍होंने कुछ ऐसा किया कि वह मिसाल बन गई।

23 साल की गुरलीन चावला ने स्‍ट्राबेरी की खेती से बदल दी झांसी की तस्‍वीर, 'मन की बात' में PM मोदी ने भी सराहा

तमिलनाडु ने बड़ौदा को धमाकेदार अंदाज में मात देकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का खिताब अपने नाम कर लिया है। पिछली बार वो खिताब जीतने से एक कदम दूर रह गई थी।

Syed Mushtaq Ali Trophy: बड़ौदा को मात देकर तमिलनाडु ने दूसरी बार किया खिताब पर कब्जा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर