दिल्‍ली ब्‍लास्‍ट : पीएम मोदी की बेंजामिन नेतन्‍याहू से हुई बातचीत, दिया राजनयिकों की सुरक्षा का आश्‍वासन

देश
Updated Feb 01, 2021 | 21:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के करीब 29 जनवरी को हुए आईईडी ब्‍लास्‍ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्‍याहू से फोन पर बात की है।

दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के करीब ब्‍लास्‍ट को लेकर पीएम मोदी ने की बेंजामिन नेतन्‍याहू से बात
दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के करीब ब्‍लास्‍ट को लेकर पीएम मोदी ने की बेंजामिन नेतन्‍याहू से बात  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में स्थित इजरायली दूतावास के करीब शुक्रवार (29 जनवरी) को हुए आईईडी ब्‍लास्‍ट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (1 फरवरी) को अपने इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की। उन्‍होंने ब्‍लास्‍ट की निंदा की और आश्‍वासन दिया कि भारत इजराइल के राजनयिकों और परिसरों की सुरक्षा को अधिक महत्व देता है। 

अपने इजरायली समकक्ष से बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दिल्ली में आतंकी हमले के दोषियों को तलाशने और दंडित करने के लिए अपने सभी संसाधनों का इस्तेमाल करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने दोनों देशों की जांच एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय पर संतोष जताया। उन्‍होंने अपने-अपने देशों में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई की प्रगति को लेकर भी चर्चा की और इस दिशा में सहयोग की संभावनाओं पर बातचीत की।

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया गया कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच फोन पर बात हुई है। इजरायली प्रधानमंत्री ने दिल्‍ली में इरायल के दूतावास के करीब हुए धमाकों के बाद इजरायली प्रतिनिधियों की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया।

29 जनवरी को हुआ था ब्‍लास्‍ट

यहां गौरतलब है कि दिल्‍ली स्थित इजरायली दूतावास के करीब शुक्रवार को जो आईईडी ब्‍लास्‍ट हुआ था, वह कम तीव्रता का था और इसमें किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है, लेकिन इस धमाके ने कई सवाल खड़े किए हैं। यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब भारत और इजरायल कूटनीतिक संबंधों के शुरू होने की 29वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

भारत और इजरायल के बीच 29 जनवरी को ही कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत हुई थी। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। इस संबंध में भारत में रह रहे कुछ ईरानी नागरिकों से भी पूछताछ की गई है। इस धमाके ने फरवरी 2012 के उस वाकये की याद दिला दी, जब बाइक सवार हमलावर ने इजरायल के राजनयिक की कार पर विस्‍फोटक चिपका दिया था, जिससे वाहन में विस्‍फोट हो गया था और उसमें सवार इजरायली राजनयिक की पत्‍नी गंभीर रूप से जख्‍मी हो गई थीं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर