जानिए क्यों ब्राजीली राष्ट्रपति ने संजीवनी ले जाते हनुमान जी की तस्वीर की ट्वीट, कहा- धन्यवाद भारत!

देश
किशोर जोशी
Updated Jan 23, 2021 | 08:51 IST

कोराना जैसी वैश्विक महामारी में भारत हर कदम पर दुनिया में आगे नजर आ रहा है। दुनिया के कई देशों को वैक्सीन की करोड़ो खुराक दे चुके भारत की हर जगह तारीफ हो रही है।

Brazil President Bolsonaro thanks PM Modi for 'sanjeevni booti' against Covid with Hanuman pic
ब्राजील के राष्ट्रपति ने हनुमान जी की तस्वीर की ट्वीट  

मुख्य बातें

  • कोरोना संकट की घड़ी में दुनिया की मदद करने में जुटा है भारत
  • विश्व के कई देशों को वैक्सीन की करोड़ों खुराक भेज चुका है भारत
  • ब्राजील के राष्ट्रपति ने वैक्सीन मिलने पर हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट कर जताया भारत का आभार

नई दिल्ली: पूरा विश्व इस समय कोरोना संकट से निपटने के तमाम उपाय कर रहा है। विश्व के कई देशों में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो गया है लेकिन कई देश ऐसे हैं जो अभी भी टीके यानि वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं और ऐसे में भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है। अभी तक भारत सऊदी अरब, भूटान, मालदीव, सेशेल्स, मॉरीशस, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मोरक्को, बांग्लादेश और म्यांमार जैसे देशों को लाखों की संख्या में वैक्सीन की डोज भेज चुका है।

ब्राजील को भेजी 20 लाख डोज

भारत में ही दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोगाम चल रहा है और दुनिया में इसकी तारीफ भी हो रही है। इन सबके बीच भारत द्वारा भेजी गई वैक्सीन ब्राजील में पहुंच चुकी है जिससे वहां के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो काफी खुश नजर आ रहे हैं। बोलसोनारो ने बकायदा  ट्वीट कर भारत का आभार जताया और हनुमान जी की संजीवनी ले जाते हुए त्वीर को ट्वीट कर कहा-धन्यवाद भारत! दरअसल भारत ने ब्राजील को 20 लाख कोविड वैक्सीन की खुराक भेजी हैं।

ब्राजीली राष्ट्रपति का ट्वीट
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो ने ट्वीट करते हुए कहा, 'वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में शामिल एक महान भागीदार को पाकर ब्राजील सम्मानित महसूस कर रहा है। ब्राजील को कोविड वैक्‍सीन के रूप में मदद करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।' इसके साथ ही उन्होंने बजरंगबली यानि हनुमान जी की एक तस्वीर ट्वीट की जिसमें वो संजीवनी बूटी के रूप में वैक्सीन लेकर जा रहे हैं।

बुरी तरह प्रभावित है ब्राजील
आपको बता दें कि ब्राजील कोरोना की मार से बुरी तरह प्रभावित है और वहां कोविड से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा 86.97 लाख को पार कर गया है जबकि महामारी के कारण अभी तक 2.14 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत ने शुक्रवार को वाणिज्यिक आधार पर ब्राजील और मोरक्को को टीकों की खेप भेजी गई हैं।

विश्व के देशों को वैक्सीन भेज रहा है भारत
इससे पहले बुधवार को भारत ने सहायता के तौर पर कोविशील्ड टीके की डेढ़ लाख खुराकें भूटान और एक लाख खुराकें मालदीव भेजी थीं।
भारत ने बृहस्पतिवार को सहायता के तौर पर कोवशील्ड टीके की 20 लाख खुराकें बांग्लादेश को जबकि 10 लाख खुराकें नेपाल को भेजीं थीं। इसी प्रकार शुक्रवार को भारत ने 15 लाख खुराकें म्यांमार और 50 हजार खुराकें सेशेल्स को भेजीं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर