सीरम के बाद भारत बायोटेक ने घटाई कोरोना वैक्सीन की कीमत, राज्यों को प्रति डोज 200 रुपए कम में मिलेगा

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 29, 2021 | 19:00 IST

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बाद भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए कोरोना वैक्सीन की कीमत में कमी की है। 

Bharat Biotech bring down corona vaccine prices after Serum, states will get 200 rupees less per dose
भारत बायोटेक ने घटाई वैक्सीन की कीमत 

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है। कई राज्यों ने अपने नागरिकों को फ्री वैक्सीन लगाने की बात कही है। इसको देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपने वैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए 100 रुपए कम कर दी। इसके एक दिन बाद वैक्सीन बनाने वाली दूसरी कंपनी भारत बायोटेक ने भी वैक्सीन की कीमत 200 रुपए कम करने का ऐलान किया। भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज की कीम 600 रुपए से घटाकर 400 रुपए कर दी है। भारत बायोटेक कोवैक्सीन नाम से कोविड वैक्सीन बना रही है।

कंपनी की इस बात के लिए काफी आलोचना हो रही थी कि उसने केंद्र को अपना टीका 150 रुपए की रेट से बेचा है जबकि राज्यों और प्राइवेट सेक्टर के लिए अपने वैक्सीन की कीमत क्रमश: 600 और 1200 रुपए प्रति डोज (खुराक) रखी है। कंपनी ने ताजा ऐलान में कहा कि हेल्थ सिस्टम के समक्ष विशाल चुनौती को देखते हुए, हमने राज्य सरकारों को टीका 400 रुपए प्रति डोज की दर से उपलब्ध कराने का फैसला किया है। कंपनी ने देश में इस समय महामारी की गंभीर स्थिति को लेकर चिंता जताई है। 

गौर हो कि देश में कोरोना वायरस टीका- कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने 28 अप्रैल को राज्यों को बेचे जाने वाली वैक्सीन की कीमत कम कर दी है। इससे राज्यों को अब वैक्सीन के लिए पहले घोषित 400 रुपए प्रति डोज की जगह 300 रुपए प्रति खुराक देने होंगे। कंपनी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनका वैक्सीन पुणे में बना रही है। कंपनी ने 21 अप्रैल को प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपए प्रति डोज और राज्य सरकारों तथा केंद्र सरकार के नए कॉन्ट्रैक्ट के लिए 400 रुपए प्रति डोज कीमत लिए जाने का ऐलान किया था। भारत ने कोविड-19 टीकाकरण का दायरा बढ़ाते हुए 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाये जाने की घोषणा की है।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर