आज की ताजा खबर, 9 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 9 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शुक्रवार, 9 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
9 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj Ki Taza Khabar: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन के बाद दिल्ली और सभी केंद्रशासित प्रदेशों में सरकारी इमारतों पर झंडे झुके रहेंगे। इसके साथ ही आरबीआई मौद्रिक नीति का ऐलान करने वाला है जिसे अहम माना जा रहा है। इसके साथ ही देश और दुनिया की छोटी बड़ी हर तरह की जानकारियों को आप से साझा करेंगे।  यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

Rajasthan Royals vs Delhi Capitals: आईपीएल 2020 के 23वें मैच में शारजाह के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स की टक्कर दिल्ली कैपिटल्स से हुई। दिल्ली ने अपनी पांचवीं जीत दर्ज की और राजस्थान को मिली चौथी हार।
DC vs RR: दिल्ली ने दर्ज की पांचवीं जीत, राजस्थान रॉयल्स की मिली चौथी हार

भीमा कोरेगांव केस में एनआईए ने आठ आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट पेश की है। सबसे बड़ी बात यह है कि गौतम नवलखा के बारे में विस्फोटक जानकारी सामने आई है।
Bhima Koregaon Case: आठ आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट, गौतम नवलखा के बारे में सनसनीखेज जानकारी

मध्‍य प्रदेश के मंदसौर में एक रैली को संबोध‍ित करने के दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान घुटनों के बल बैठ गए और लोगों का आभार जताया।
मंच पर हाथ जोड़ घुटनों के बल बैठ गए शिवराज सिंह चौहान, आखिर क्‍या है माजरा? [Video]

कोरोना वायरस के परीक्षण के लिए अभी एंटीजेन टेस्ट और आरटीपीसीआर उपलब्ध हैं। लेकिन भारत और इजराइल एक ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसमें नतीजा 1 मिनट के अंदर आ जाएगा।
Coronavirus Test Kit: कोरोना की रिपोर्ट अब एक मिनट के अंदर ! भारत और इजराइल लेटेस्ट तकनीक पर कर रहे हैं काम

टीआरपी स्‍कैम में रिपब्लिक टीवी के साथ-साथ अब इंडिया टुडे का भी नाम सामने आया है। मुंबई पुलिस की रिमांड नोट में इस चैनल का नाम लिया गया है।
TRP scam: मुंबई पुलिस के रिमांड नोट में रिपब्लिक टीवी के साथ-साथ इंडिया टुडे का भी नाम

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए मुफ्त संसाधनों, शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए तीन महीने की पहल शुरू की है, जिसमें खासकर अफ्रीकी-अमेरिकी समुदायों के स्वामित्व वाले व्यवसायों का ख्याल रखा जाएगा। 
Facebook की नई पहल, छोटे बिजनेसमैन को फ्री में देगा संसाधन, शिक्षा और ट्रेनिंग

रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के निधन के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। 
Ram Vilas Paswan : पीयूष गोयल को मिला रामविलास पासवान के मंत्रालयों का अतिरिक्त प्रभार

यूं तो कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर पीएम मोदी पर हमला करते रहते हैं। कुछ दिन पहले तो किसान बिल के विरोध में उन्होंने भाषाई मर्यादा तोड़ते हुए पीएम मोदी के लिए तू-तड़ाक की भाषा इस्तेमाल की थी। 
Rahul Gandhi ने बनाया PM मोदी के 'हवा से पानी' वाले आइडिया का मजाक, बीजेपी ने सबूत देकर किया पलटवार

मिसाइल क्षेत्र में भारत ने एक और ऊंची छलांग लगाई है। भारत ने शुक्रवार को एंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रूद्रम' का लड़ाकू विमान सुखोई-30 से सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। 
देश के मिसाइल जखीरे में और इजाफा, एंटी-रेडिएशन मिसाइल 'रूद्रम' का सफल परीक्षण

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के लिए खुशखबरी आई है। चारा घोटाले में सजा काट रहे उसके सुप्रीम लीडर लालू प्रसाद यादव को चाईबासा ट्रेजरी केस में बेल मिल गई है। हालांकि लालू यादव अभी जेल से बाहर नहीं आ सकेंगे। 
Lalu Yadav: लालू प्रसाद यादव को मिली जमानत, लेकिन नहीं आ सकेंगे अभी जेल से बाहर

भारतीय रिजर्व बैंक ने आर्थिक गतिविधियों में हाउसिंग सेक्टर के महत्व को देखते हुए पर्सनल होम लोन पर बैंकों के जो​खिम से जुड़े प्रोविजन्स में ढील देने का फैसला किया है। इससे बैंकों को पूंजी का प्रावधान कम करना होगा और वे अधिक होम लोन देने के ​लिए प्रोत्साहित होंगे।
Home Loan : हाउसिंग सेक्टर में तेजी के लिए पर्सनल होम लोन पर बैंकों के लिए नियमों ढील देने का फैसला

बिहार की राजनीति में एक ऐसा समय भी आया जब एक दलित नेता ने किसी भी पार्टी को समर्थन देने के लिए मुस्लिम मुख्यमंत्री की मांग कर दी। वो अपनी इस बात पर अंतिम समय तक कायम रहा। आखिरकार कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाई और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया। 
रामविलास पासवान: हमेशा राजनीति के शिखर पर रहने वाले दलित नेता

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 70,496 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 69 लाख से अधिक हो गई। वहीं करीब एक महीने बाद पहली बार एक्टिव मामलों (उपचाराधीन मरीजों) की संख्या नौ लाख से कम हो गई है, जो कुल मामलों का 12.94 प्रतिशत है।
Coronavirus: कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या लंबे समय बाद 9 लाख से नीचे, 24 घंटे के दौरान 964 की मौत

केंद्रीय मंत्री और बिहार की राजनीति के कद्दावर नेता राम विलास पासवान का गुरुवार की रात निधन हो गया। लम्बे समय से बीमार चल रहे पासवान ने दिल्ली एक अस्पताल में अपनी आखिरी सांस ली। दलित और पिछड़े वर्ग के मसीहा के तौर पर पासवान को लोग जानते थे। 
पासवान के बारे में रोचक बातें, फिल्मों के शौकीन थे, गिनीज बुक में भी नाम

केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार शाम निधन हो गया। राम विलास पासवान हमेशा से दोस्त बनाने, संबंधों में निवेश करने में भरोसा रखते थे। बिहार के खगड़िया में 1946 में जन्मे पासवान आठ बार निर्वाचित होकर लोकसभा पहुंचे। Ram Vilas Paswan: जब हवाई सफर के दौरान एयर होस्टेस को दिल दे बैठे थे रामविलास पासवान

राजस्थान के करौली से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां कुछ दबंगों ने एक मंदिर के पुजारी पर पेट्रोल छिड़कर उन्हें जिंदा जलाने की कोशिश की है। गंभीर रूप से घायल पुजारी को अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें जयपुर रिफर कर दिया गया। 
Rajasthan: मंदिर के पुजारी को जिंदा जलाने की कोशिश, पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग

बिहार विधानसभा चुनाव में जद-यू से टिकट नहीं मिलने पर राज्य के पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने कहा है कि टिकट पाने के लिए उनका समीकरण नहीं बन पाया। पांडे ने कहा कि वह जेडीयू के निष्ठावान सिपाही हैं और मुख्यमंत्री नीतीश की पार्टी और भाजपा यदि चाहेंगी तो वह चुनाव प्रचार करेंगे। 
'वीआरएस लिया लेकिन समीकरण नहीं बन पाया', टिकट नहीं मिलने पर गुप्तेश्वर पांडे का छलका दर्द

हाथरस के कथित गैंगरेप मामले में जैसे- जैसे जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे कई और तथ्य भी सामने निकलकर आ रहे हैं। इस बीच आरोपी संदीप के एक कथित दोस्त ने टाइम्स नाउ से बात करते हुए बड़ा दावा किया है। 
Hathras Case में एक और बड़ा दावा, आरोपी का दोस्त बोला- संदीप और पीड़िता करते थे एक दूसरे से प्यार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास आज (09 अक्टूबर) मौद्रिक नीति कमिटी के नीतिगत फैसले की घोषणा की। ब्याज दरों को यथावत रखा गया है। इससे ईएमआई चुकाने वालों को किसी तरह की राहत नहीं मिली। 
RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में नहीं हुआ बदलाव, चालू वित्त वर्ष में GDP में 9.5% गिरावट का अनुमान

देश के प्रमुख दलित नेताओं में से एक केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार शाम को निधन हो गया। 74 साल के रामविलास पासवान पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे और कुछ दिन पहले ही उनकी हार्ट सर्जरी हुई थी। 
Ram Vilas Paswan: पीएम मोदी ने घर जाकर दी रामविलास पासवान को अंतिम श्रद्धांजलि

टेलिविनज रेटिंग प्वाइंट (TRP) स्कैम मामले में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बड़ा बयान दिया है। जावड़ेकर ने टाइम्स नेटवर्क की ग्रुप एडिटर (पॉलिटिक्स) नविका कुमार से खास बातचीत में कहा कि मीडिया को टीआरपी के पीछे नहीं भागना चाहिए। 
TRP scam पर सरकार की पहली प्रतिक्रिया, 'मीडिया को टीआरपी के पीछे नहीं भागना चाहिए'

केंद्रीय मंत्री व एलजेपी नेता राम विलास पासवान का निधन हो गया है। दिल्ली समेत सभी केंद्रशासित प्रदेशों के सरकारी कार्यलयों पर झंडे झुके रहेंगे।
केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान नहीं रहे, राजकीय सम्‍मान के साथ होगा अंतिम संस्‍कार

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) में सरकार की ओर से तीन नए सदस्यों की नियुक्ति के बाद कमिटी बुधवार से मौद्रिक नीति की समीक्षा कर रही है। 
मौद्रिक नीति कमिटी की बैठक का आज आखिरी दिन, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास कर सकते हैं बड़ा ऐलान​

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह अगली प्रेसिडेंशियल डिबेट में शामिल नहीं होंगे। अगली प्रेसिडेंशियल डिबेट 15 अक्टूबर को होनी है। दरअसल, प्रेसिडेंशियल डिबेट वाले कमीशन ने गुरुवार सुबह इस बात की घोषणा की कि 15 अक्टूबर को होनी वाली अगली प्रेसिडेंशियल डिबेट वर्चुअल होगी। US Presidential Debate: वर्चुअल डिबेट से ट्रंप का इंकार,अमेरिकी राष्ट्रपति के एक प्रस्ताव को बिडेन ने माना
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर