आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 6 अक्टूबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िये हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 अक्टूबर बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 6th October 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 6 अक्टूबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के स्वमित्व योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लखीमपुर खीरी का दौरान करने की इजाजत नहीं दी है। कांग्रेस महासिचव प्रियंका गांधी को गिरफ्तार करने के बाद सीतापुर के एक गेस्ट हाउस में रखा गया है। एनसीबी का कहना है कि क्रूज ड्रग केस में चार और लोगों की गिरफ्तारी हुई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवाक्सिन पर फैसला वह अगले सप्ताह करेगा। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

पाठशाला में आज है- लखीमपुर जाने की होड़ में नेता क्या भूल गए हैं? न्याय की लड़ाई में Conditions Apply वाला चैप्टर। लुटेरे गजनवी की कब्र दिखाने वालों की क्लास लगेगी। नेता फोकट में चलें, टोल टैक्स सिर्फ पब्लिक क्यों भरे? ये भी देखना चाहिए कि किसानों से हमदर्दी दिखाने वाले खुद क्या कर रहे हैं? दो दिन पहले राजस्थान में किसानों को पीटा गया था। 
News Ki Pathshala: लखीमपुर जाने वाले नेता क्या पंजाब, छत्तीसगढ़ और बंगाल भी जाएंगे? जानिए और क्या है खास
 

श्रीलंका पूर्ण पैमाने पर आर्थिक मंदी में हैं। श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में पिछले वर्ष रिकॉर्ड 3.6 प्रतिशत की गिरावट आई। आपातकाल से पहले वहां दूध, गैस, केरोसीन जैसी घरेलू चीजों की भारी कमी हो गई थी। इनकी खरीद के लिए लोगों को लंबी कतारें लगानी पड़ रही हैं। 
श्रीलंका में आर्थिक मंदी, तानाशाही और आपातकाल ?

3 अक्टूबर को लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा से पहले कांग्रेस के बारे में केवल एक ही तरह की खबरें आ रही थीं। पंजाब में सिद्धू-कैप्टन की लड़ाई में पार्टी का बुरा हाल हो चुका है, तो छत्तीसगढ़ में भी सीएम की कुर्सी को लेकर भूपेश बघेल और टीएस.सिंह देव आमने-सामने हैं। 
लखीमपुर खीरी हिंसा: प्रियंका क्या कांग्रेस में फूंक पाएंगी जान, अखिलेश-मायावती पर बढ़ा दबाव

सवाल पब्लिक में बात हुई लखीमपुर खीरी हिंसा पर हो रही राजनीति की। लखीमपुर को लेकर अब सियासी रस्साकस्सी हो रही है। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी यूपी कूच कर गए। पिछले चार दिनों से प्रियंका गांधी वहां थीं। लखनऊ एयरपोर्ट पर भारी ड्रामा और पुलिसवालों से तू-तू..मैं-मैं हुई। फिर सीतापुर के लिए निकले। लखीमपुर खीरी के पीड़ितों के लिए आज कांग्रेस के दो मुख्यमंत्रियों ने मुआवजे का ऐलान किया।
Sawal Public ka: न्याय, मुआवजा सबमें कांग्रेस का भेदभाव क्यों? लखीमपुर पर न्याय दिलवाना मकसद या माहौल बनाना?

गहलोत और सचिन पायलट के इशारों ही इशारों वाले बयान अब राजनीति में कुछ और ही इशारा कर रहे हैं 2 अक्टूबर को एक तरफ जहां अशोक गहलोत ने बयान दिया उसी का प्रत्युत्तर माना जा रहा है कल सचिन पायलट का टोंक में उत्तर प्रदेश के लिए दिया गया बयान।
Rajasthan कैबिनेट विस्तार का काउंटडाउन शुरू, दशहरे से पहले गहलोत और पायलट में तेज हुए शब्दबाण

अक्टूबर 2021/ छत्तीसगढ़ में भगवान श्रीराम के वनवास काल से जुड़े स्थलों को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए प्रारंभ की गई राम वन गमन पर्यटन परिपथ में पग-पग पर भगवान श्रीराम के दर्शन होंगे। 
श्रीराम का ननिहाल छत्तीसगढ़ बनेगा विश्व पर्यटन के आकर्षण का केंद्र, राम वन गमन पर्यटन परिपथ से बढ़ेगा पर्यटन रोजगार
 

 मुंबई के तट के पास एक क्रूज पोत से मादक पदार्थों की जब्ती के मामले में एक शख्स को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने इस पूरे मामले पर सफाई दी है। 
Cruise Drugs Case: NCB ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- हम पर लगाए गए आरोप निराधार

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले पर उत्तर प्रदेश के ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की है। उन्होंने कहा कि ये काफी संवेदनशील मुद्दा था। सभी शवों का अंतिम संस्कार हो गया है। 
EXCLUSIVE: लखीमपुर हिंसा में अभी तक क्यों नहीं हुई गिरफ्तारी? ADG लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने दिए हर सवाल के जवाब

 पाकिस्तान में बड़ा सैन्य बदलाव हुआ है। लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इस बीच, आईएसआई के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को पेशावर कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है। एक बयान में, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने अन्य पोस्टिंग की भी घोषणा की, जिसमें कहा गया कि लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद सईद को कराची कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है। 
Pakistan में बड़ा सैन्य फेरबदल, जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम; जिन्हें इमरान ने बनाया ISI का नया चीफ

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मध्य प्रदेश में स्वामित्व योजना के लाभार्थियों से बातीचत करते हुए कहा  सिर्फ कानूनी दस्तावेज देने की योजनाभर नहीं है, बल्कि ये आधुनिक टेक्नॉलॉजी से देश के गांवों में विकास और विश्वास का नया मंत्र भी है। अब उनका मंगलवार को लखनऊ में दिए गए भाषण का एक अंश पढ़िए। 
क्या है स्वामित्व योजना, जिस पर मोदी सरकार लगा रही है दांव, चुनाव में करेगी कमाल !

पाकिस्तान में बड़ा सैन्य बदलाव हुआ है। लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इस बीच, आईएसआई के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को पेशावर कोर कमांडर के रूप में तैनात किया गया है। एक बयान में, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने अन्य पोस्टिंग की भी घोषणा की।
Pakistan में बड़ा सैन्य फेरबदल, जानिए कौन हैं लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम; जिन्हें इमरान ने बनाया ISI का नया चीफ

श्रीनगर के प्रमुख फार्मासिस्ट माखन लाल बिंद्रू की मंगलवार को संदिग्ध आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। अब उनकी बेटी डॉ. श्रद्धा बिंद्रू ने अपने पिता की हत्या करने वाले बंदूकधारियों को बहस में उनका सामना करने की चुनौती दी। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और बांदीपोरा जिलों में अलग-अलग घटनाओं में मंगलवार को संदिग्ध आतंकवादियों ने कश्मीरी पंडित माखन लाल बिंद्रू समेत तीन नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी।
'आप उनकी स्पीरिट को नहीं मार सकते'; कश्मीरी पंडित बिंद्रू की बेटी ने दी पिता के हत्यारों को बहस की चुनौती

हाल ही में दक्षिण कन्नड़ जिले के कतील दुर्गापरमेश्वरी मंदिर और पोलाली राजराजेश्वरी मंदिर में एक ड्रेस कोड लागू किया गया था। इन मंदिरों में फ्लेक्स पोस्टर देखे गए थे जिनमें भक्तों को मंदिर परिसर में प्रवेश करते समय एक विशेष ड्रेस कोड का पालन करने की सलाह दी गई थी। 
कर्नाटक के मंदिरों में लागू होगा ड्रेस कोड? सरकारी निकाय जल्द ही सामने रखेगा सिफारिशें 

उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम बदलकर 'रामगंगा नेशनल पार्क' किया जा सकता है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने बुधवार को जानकारी दी कि केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने हाल ही में पार्क का दौरा किया और कहा कि इसका नाम बदलकर रामगंगा नेशनल पार्क रखा जाएगा।
बदल जाएगा जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम, रामगंगा नेशनल पार्क रखा जाएगा

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB)की टीम ने कुछ दिन पहले सुमद्र में क्रूज के अंदर चल रही ड्रग्स पार्टी में छापा मारकर कई लोगों को हिरासत में ले लिया था जिनमें फिल्म अभिनेता शाहरूख खान का बेटा आर्यन खान भी शामिल है।  आर्यन को हिरासत में लेने के बाद एनसीबी की टीम जब मुंबई लाई तो यह तस्वीर वायरल हुई। जिसमें एक गंजा व्यक्ति आर्यन खान के साथ सेल्फी लेता हुआ दिख रहा है। उस समय दावा किया गया कि यह शख्स एनसीबी का कर्मचारी है लेकिन जल्द ही एनसीबी ने साफ कर दिया कि तस्वीर में दिखने वाले शख्स का एनसीबी से ताल्लुक नहीं है।

कौन था Aryan Khan के साथ सेल्फी लेने वाला 'अनजान' शख्स? कांग्रेस और एनसीपी ने NCB से पूछे सवाल

बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन ने असममित ऑर्गेनोकैटलिसिस के विकास के लिए रसायन विज्ञान में 2021 का नोबेल पुरस्कार जीता है। दोनों ने आणविक निर्माण के लिए एक सटीक नया उपकरण विकसित किया, जिसका फार्मास्युटिकल अनुसंधान पर बहुत प्रभाव पड़ा और रसायन विज्ञान को हरित बना दिया।
बेंजामिन लिस्ट और डेविड डब्ल्यूसी मैकमिलन को रसायन विज्ञान में 2021 का नोबेल पुरस्कार

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में रेलवे के सभी पात्र अराजपत्रित कर्मचारियों (आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिकों को छोड़कर) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस (पीएलबी) (Productivity Linked Bonus) को मंजूरी दे दी है। 
Railway के लाखों कर्मचारियों को मिला 78 दिन के बोनस का तोहफा; जानिए कितने पैसे आएंगे खाते में

राजस्थान के भीलवाड़ा से सरकार के शिक्षा अभियान और विकास की पोल खोलती तस्वीरें आई हैं, जो ये बताने के लिए काफी है कि कुर्सी की लड़ाई में जनता के हित और विकास किस तरह मझधार में झूल रहे हैं। 

मझधार में विकास, जान जोखिम में डालकर नाव से स्‍कूल जाने को मजबूर हैं नौनिहाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्वामित्व योजना (Svamitva scheme) के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-प्रॉपर्टी कार्ड सौंपे।

Svamitva scheme : पीएम मोदी बोले-गांव मोहल्ले में उड़ने वाला यह ड्रोन, गांवों को देगा नई उड़ान

कश्मीर घाटी में मंगलवार को आतंकवादियों ने 3 लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी। इसमें से सबसे चौंकाने वाला जान लेवा हमला श्रीनगर के इकबाल पार्क इलाके के प्रतिष्ठित केमिस्ट माखनलाल बिंद्रू पर किया गया। 

Exclusive: कश्मीर में 10 हजार हिंदू और कश्मीरी पंडित, 'बिंद्रू साहब' की हत्या से खौफ फैलाने की कोशिश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की अध्यक्षता में मंगलवार को मंत्रिपरिषद द्वारा कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। मंत्रिपरिषद ने प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरण योजना को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

UP Cabinet Decision: एक करोड़ छात्रों को टैबलेट, 500 रुपये के स्टांप पर EWS घरों की रजिस्ट्री, योगी कैबिनेट ने लिए अहम फैसले

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri Violence) की हिंसा पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को सरकार पर किसानों (Farmers) की हत्या करने और जीप से कुचलने का आरोप लगाया। 

Rahul Gandhi: 'लखीमपुर खीरी जाकर जमीनी वास्तविकता समझना चाहता हूं', लखनऊ दौरे से पहले राहुल गांधी का बयान

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के लखनऊ एवं खीरी लखीमपुर खीरी दौरे से पहले उनके और प्रियंका गांधी के खिलाफ होर्डिंग्स लगाई गई है। ये पोस्टर लखनऊ और अन्य शहरों में लगे हैं। 

Rahul Gandhi : लखनऊ पहुंचने से पहले राहुल गांधी के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-'फर्जी सहानुभूति नहीं चाहिए'

वाणिज्यिक सिलेंडर के दाम में इजाफे के बाद अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 15 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। अगर बात दिल्ली की करें तो बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के सिलेंडर की कीमत अब 899.50 रुपये हो गई है।

LPG Domestic Cylinder price hike: एलपीजी सिलेंडर के दाम में 15 रुपये का इजाफा, उपभोक्ताओं पर महंगाई की मार

क्या देश में अगले कुछ दिनों में अंधेरा कायम हो जाएगा। क्या देश के पास पावर प्लांट के पास कोयला एकदम समाप्त हो जाएगा। क्या उपभोक्ताओं को बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा।

Energy Crisis In India: देश में गहरा सकता है बिजली संकट, आखिर क्या है वजह

अफगानिस्तान की सत्ता में आने के बाद तालिबान के अभी दो महीने भी नहीं हुए हैं कि उसने अपना रंग दिखाना और भारत के खिलाफ अपने नापाक मंसूबों को जाहिर करना शुरू कर दिया है। 

महमूद गजनवी की कब्र पर पहुंचा हक्कानी नेटवर्क का सरगना, सोमनाथ मंदिर तोड़ने का फक्र के साथ किया जिक्र 

पाकिस्तान की एक अदालत ने यहां की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में भारत को वकील नियुक्‍त करने का अतिरिक्‍त समय दिया है। 

Kubhushan Jadhav Case: PAK कोर्ट में सुनवाई, भारत को मिला वकील नियुक्‍त करने का अतिरिक्‍त समय

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत में कोवैक्सीन को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इसे मंजूरी नहीं मिली है।

Covaxin: कोवैक्सीन को अगले हफ्ते तक WHO की मिल सकती है मंजूरी, अतिरिक्त आंकड़ों पर अध्ययन जारी

उत्तर प्रदेश प्रशासन ने मंगलवार को कहा कि उसने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को गिरफ्तार करने के बाद अस्थायी जेल सीतापुर के गेस्ट हाउस में रखा है।

Lakhimpur : प्रियंका गांधी ने कहा-सीतापुर में मुझे अवैध हिरासत में रखा गया है, वकील से मिलने नहीं दिया

यूपी का लखीमपुर खीरी इस समय चर्चा के केंद्र में है। किसानों की मौत मामले में जिस तरह से केंद्रीय गृहराज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा का नाम सामने आया है उसके बाद सियासत गरमा गई है।

Rahul Gandhi Lakhimpur Kheri Visit: लखीमपुर खीरी जाएंगे राहुल गांधी, यूपी सरकार ने नहीं दी है इजाजत

अमेरिकी सिनेमा के इतिहास में 6 अक्टूबर की तारीख की अपनी एक खास अहमियत है। दरअसल, 1927 में छह अक्टूबर के दिन ही अमेरिका के गूंगे सिनेमा ने बोलना सीखा। यह वह दिन था, जब देश की पहली बोलती फिल्म ‘द जैज सिंगर’ का न्यूयार्क में प्रीमियर हुआ।

आज का इतिहास, 6 अक्टूबर: आज ही के दिन अमेरिका के गूंगे सिनेमा ने सीखा था बोलना

पंजाब के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और केंद्र के विवादास्पद कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की। 

Punjab CM:पंजाब सीएम चरनजीत सिंह चन्नी ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की, लखीमपुर हिंसा का मुद्दा उठाया

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर