Covaxin: कोवैक्सीन को अगले हफ्ते तक WHO की मिल सकती है मंजूरी, अतिरिक्त आंकड़ों पर अध्ययन जारी

दुनिया
ललित राय
Updated Oct 06, 2021 | 06:44 IST

बताया जा रहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन अगले हफ्ते तक भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मान्यता दे सकता है। इसके लिए अतिरिक्त आंकड़ों पर अध्ययन जारी है।

corona epidemic, corona virus, corona case in india, corona vaccination in india, covaxin, world health organization
कोवैक्सीन को अगले हफ्ते तक WHO की मिल सकती है मंजूरी 

मुख्य बातें

  • कोवैक्सीन को अगले हफ्ते तक विश्व स्वास्थ्य संगठन की मिल सकती है मंजूरी
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से अतिरिक्त आंकड़ों का किया जा रहा है अध्ययन
  • भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोवैक्सीन का किया जा रहा है इस्तेमाल

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत में कोवैक्सीन को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से इसे मंजूरी नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि अगले हफ्ते कोवैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त आंकड़ों का विश्लेषण किया जा रहा है।
अतिरिक्त आंकड़ों पर अध्ययन जारी
डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है ताकि जोखिम या लाभ का आकलन किया जा सके और अंतिम निर्णय लिया जा सके कि कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग सूची दी जाए या नहीं।एक अन्य ट्वीट में लिखा है, भारत बायोटेक लगातार आधार पर डब्ल्यूएचओ को डेटा जमा कर रहा है और डब्ल्यूएचओ के अनुरोध पर अतिरिक्त जानकारी जमा कर रहा है।

वैश्विक स्तर पर कोवैक्सीन को अभी नहीं मिली है मान्यता
डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ वर्तमान में इस जानकारी की समीक्षा कर रहे हैं और यदि यह उठाए गए सभी सवालों का समाधान करता है, तो डब्ल्यूएचओ के आकलन को अगले सप्ताह अंतिम रूप दिया जाएगा।EUA के बिना Covaxin को दुनिया भर के अधिकांश देशों द्वारा स्वीकृत वैक्सीन नहीं माना जाएगा। भारत बायोटेक के लिए डब्ल्यूएचओ के प्रश्न हैदराबाद स्थित दवा निर्माता के इस दावे के बावजूद आए कि उसने मंजूरी के लिए आवश्यक सभी आंकड़े जमा कर दिए हैं। कोवैक्सिन के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों ने 77.8% की प्रभावकारिता दर का प्रदर्शन किया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर