ताजा खबर, 5 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 5 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार 5 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 5 July 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मामलों में दिन प्रतिदिन रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हो रही हैं लेकिन दूसरी तरफ हर रिकवरी दर में भी सुधार हो रहा है। भारत और चीन के बीच एलएसी पर चल रही तनातनी के बीच वायुसेना के विमान चीन के साथ लगने वाली सीमा के नजदीक उड़ान भर रहे हैं। वहीं एनसीआर में रविवार सुबह से हल्की बारिश हो रही है। आइए एक नजर डालते हैं प्रमुख घटनाक्रमों पर-


उत्‍तराखंड के मसूरी में एक सड़क हादसे में बीजेपी नेता राजीव प्रताप रूडी के समधी और समधन की मौत हो गई। वे जेडीयू नेता केसी त्‍यागी के बहन-बहनोई थे।
पूरी खबर पढ़ें- मसूरी में बड़ा हादसा, BJP नेता राजीव प्रताप रूडी के समधी-समधन की मौत, 2 घायल​

कानपुर में जिस तरह से पुलिसकर्मी शहीद हो गए उसके बारे में दबिश टीम में शामिल एक पुलिसकर्मी ने जो कुछ बताया रौंगटे खड़े हो गये।
पूरी खबर पढ़ें- विकास दुबे कानपुर कांड में क्या कुछ हुआ था, जीवन के लिए संघर्ष कर रहे पुलिसकर्मी की जुबानी​

यह खुश होने वाली खबर नहीं है। कोरोना संक्रमण के मामले में अब भारत तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। आंकड़ों के मामले में अब रूस पीछे जा चुका है।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना संक्रमण के मामले में भारत ने रूस को पछाड़ा, पहले और दूसरे नंबर अमेरिका-ब्राजील​

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत का विवाद है। इस बीच नेपाल की जमीन निगलने के बाद चीन की नजर अब भूटान की जमीन पर है।
पूरी खबर पढ़ें-  चीन की नजर अरुणाचल प्रदेश से लगे भूटान की जमीन पर, सैक्टेंग सेंचुरी को विवादित बताए जाने पर किया प्रतिवाद​

गाजियाबाद के मोदीनगर में एक मोमबत्‍ती फैक्‍ट्री में विस्‍फोट की घटना में सात लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने घटना को लेकर रिपोर्ट तलब की है।
पूरी खबर पढ़ें-  Ghaziabad : मोदी नगर के मोमबत्‍ती कारखाने में विस्‍फोट से 7 की मौत, सीएम योगी ने मांगी जांच रिपोर्ट​

विकास दुबे के संबंध में कानपुर जोन के आईजी मोहित अग्रवाल ने जो जानकारी दी है वो चौंकाने वाली है।
पूरी खबर पढ़ें- विकास दुबे ने असलहों को घरों की दीवारों में चिनवा रखा था, कानपुर पुलिस ने दी चौंकाने वाली जानकारी​

ट्रेनों की लेटलतीफी पर लगान लगाने के लिए भारतीय रेलवे नई समयसारिणी को लागू करने पर विचार कर रहा है। इस कवायद में हाल्ट स्टेशन की संख्या में कमी की जा सकती है।
पूरी खबर पढ़ें- अगर ऐसा हुआ तो ट्रेनें पहुंचेंगी समय पर, न्यू टाइमटेबल पर हो रहा है विचार​

विकास दुबे को पकड़ने के लिए यूपी पुलिस की 60 टीम लगातार दबिश दे रही है। रविवार को उसके एक अहम सहयोगी को गिरफ्तार किया गया जिसने कई राज से पर्दा उठाया है।
पूरी खबर पढ़ें- कानपुर मुठभेड़ केस में यूपी पुलिस का बड़ा बयान, स्थानीय थाने का पूरा स्टॉफ संदेह के घेरे में​

DRDO ने दिल्‍ली में महज 11 दिनों में देश का सबसे बड़ा कोविड केंद्र बनाया है, जिसका उद्घाटन किया गया है। यहां 10 हजार से अधिक बिस्‍तरों की सुविधा है।
पूरी खबर पढ़ें- DRDO ने 11 दिनों में बनाया देश का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, ITBP के DG बोले- हम राष्‍ट्र की सेवा के लिए तत्‍पर​

मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार ने भले ही अपने मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार कर लिया हो लेकिन पोर्टफोलियों के आवंटन को लेकर अभी भी पेंच फंसा हुआ नजर आ रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- MP Politics: शिवराज मंत्रिमंडल में अब पोर्टफोलियों को लेकर फंसा पेंच!

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के कुकरैल वन में पौधारोपण करते हुए ‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ का शुभारंभ किया।  इस मिशन के अंतर्गत व्यापक जनसहभागिता एवं अन्तर्विभागीय समन्वय से प्रदेश में एक दिन में 25 करोड़ से अधिक औषधीय एवं फलदार प्रजातियों के पौधे रोपे जा रहे हैं 

पूरी खबर पढ़ें- योगी ने लखनऊ में किया ‘मिशन वृक्षारोपण-2020’ का शुभारंभ, एक दिन में लगाए जा रहे हैं 25 करोड़ पौधेKanpur: पुलिस को बड़ी

एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मियों के शहीद होने के बाद से फरार चल रहे गैंगस्टर विकास दुबे के एक सहयोगी को पुलिस ने धर दबोचा है। कल्याणपुर में विकास दुबे के साथी दया शंकर अग्निहोत्री को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अग्निहोत्री को आज सुबह मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किया गया।

पूरी खबर पढ़ें- कामयाबी, दबोचा गया विकास दुबे का सहयोगी, कर रहा बड़े खुलासे

2 जुलाई की रात को कानपुर पुलिस चौबेपुर थाने के बीकरू गांव में रहने वाले हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने जाती है। लेकिन उन पर हमला हो जाता है और इसमें 8 पुलिसकर्मी शहीद हो जाते हैं। विकास दुबे तभी से फरार है। उसकी खोज जारी है। पुलिस की कई टीमें विकास का पता लगाने में लगी हुई हैं।
Kanpur Encounter: पुलिस रेड के दौरान गई थी बिजली, तैयार थे 25-30 लोग, विकास दुबे ने भी की थी फायरिंग

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार तेजी आ रही है। कुल मामले बढ़कर 6 लाख से 73 हजार से ज्यादा हो गए हैं। देश में अब तक इस घातक संक्रमण से 6,73,165 लोग संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि अच्छी बात है कि 4 लाख से ज्यादा मरीज ठीक भी हो गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  Coronavirus News Updates: DRDO ने 12 दिन में तैयार किया कोविड अस्पताल, देखने पहुंचे शाह-राजनाथ सिंह-केजरीवाल

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक दिल दहलाने वाला ऐसा मामला सामने आया है जिससे हर कोई हैरान है। यहां एक युवक तथा युवती के बीच पिछले चार साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था।  चार साल के लंबे रिलेशनशिप के बाद दोनों की इच्छा के अनुसार परिवारों ने पिछले महीने 29 जून को दोनों की शादी करवा दी।
पूरी खबर पढ़ें-  प्रेम विवाह के चार दिन बाद ही पति ने ट्रेन के आगे कूदकर दी जान, सदमे में पत्नी ने भी लगाई फांसी
 

उत्तर प्रदेश के रामपुर में एक युवक ने तीन मंजिला क्वारंटीन सेंटर की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली है। जैसे ही प्रशासन को इसकी खबर मिली तो हडकंप मच गया। तुरंत युवक को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है। 

Rampur: युवक ने क्वारंटीन सेंटर की छत से कूदकर दी जान, CMO बोले-  शराब नहीं मिलने से था बैचेन
 

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और एनसीआर में पड़ रही उमस भरी गर्मी के बाद रविवार सुबह से हो रही बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बारिश की वजह से पूरे एनसीआर का मौसम सुहावना हो गया है और तापमान में करीब तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है। 
पूरी खबर पढ़ें-  Weather Forecast: दिल्ली एनसीआर वालों को मिली गर्मी और उमस से राहत, झमाझम बारिश से गिरा तापमान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस की 244वीं वर्षगांठ पर बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'धन्यवाद मेरे दोस्त। अमेरिका भारत से प्यार करता है!'
पूरी खबर पढ़ें-  PM मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, डोनाल्ड ट्रंप बोले- थैंक्यू मेरे दोस्त, अमेरिका भारत से प्यार करता है
 

बीते महीने 21 जून को लगे सूर्य ग्रहण के बाद अब 5 जुलाई यानी रविवार को एक बार फिर साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है। ये एक महीने के अंदर ही लगने वाला तीसरा ग्रहण है। ये एक उपच्छाया ग्रहण होगा, जिसे अंग्रेजी में Penumbral Eclipse भी कहते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  Chandra Grahan July 2020: एक महीने में लगे तीन ग्रहण, साल 1962 के बाद पहली बार बना ऐसा योग
 

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव के बीच शनिवार को भारतीय वायुसेना (IAF) के विमानों ने उड़ान भरी। इस दौरान वायुसेना के कमांडर्स ने कहा कि वे किस भी ऑपरेशन के लिए तैयार हैं और उनका जोश हमेशा की तरह चरम पर है। वायुसेना के Su-30MKI, MiG-29 विमानों ने भारत-चीन सीमा के नजदीक उड़ान भरी। IAF के अपाचे अटैक हेलीकॉप्‍टर भी भारत-चीन सीमा के नजदीक अग्रिम चौकियों के करीब उड़ान भरते देखे गए।

पूरी खबर पढ़ें-  भारत-चीन तनाव के बीच IAF के लड़ाकू विमानों ने भरी उड़ान, कमांडर्स बोले- आउर जोश इज हाइ [Video]

उत्तर प्रदेश का अहम शहर कानपुर उस वक्त दहल गया जब वहां पुलिस की एक टीम पर बदमाशों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी जिसमें  एक सीओ, एक एसओ, दो एसआई तथा 4 जवान समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद हो गए पुलिस को सूचना मिली थी हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे गांव में छिपा है और विकास दुबे के इतिहास को देखते हुए करीब 40 पुलिसकर्मियों की टीम वहां पहुंची थी। 
पूरी खबर पढ़ें-  योगी सरकार ने पुलिस को दी खुली छूट लेकिन चूक का मूल्यांकन जरूरी: पूर्व डीजीपी व‍िक्रम स‍िंह 

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना से जारी तनाव के बीच देश में चीनी उत्पादों को लेकर जनता में भारी गुस्सा है और चीनी उत्पादों के बहिष्कार की खबरें सामने आ रही हैं, कहा जा रहा है कि भारत के इस कदम से चीनी सरकार की पेशानी पर बल पड़ें हैं,ये 1962 का भारत नहीं है ये मोदी सरकार है जो चीन पर अब चौतरफा वार कर रही है, इसी क्रम में पीएम मोदी ने युवाओं की हौसला आफजाई करते हुए उन्हें खास चैलैंज दिया है, ये भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अहम कदम माना जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें-  China पर सरकार का चौतरफा वार, चाइनीज एप बैन के बाद पीएम मोदी ने दिया युवाओं को ये खास चैलेंज 

 दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस घातक बीमारी से जंग को लेकर उठाए गए कदमों को लेकर भारत की प्रशंसा की है। साथ ही डब्‍ल्‍यूएचओ ने भारत को कोविड-19 से जुड़े डेटा मैनेजमेंट पर भी फोकस करने की सलाह भी दी। 
पूरी खबर पढ़ें-  टेस्टिंग में आत्‍मनिर्भर हुआ भारत, कोरोना से जंग में उठाए गए कदमों को WHO ने सराहा
 

देश में जारी कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish kumar) का कोरोना का टेस्ट (Corona Test) किया गया था जिसकी रिपोर्ट आ गई है, बताया जा रहा है कि जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है वहीं इसके अलावा सीएम दफ्तर के कुछ अन्य लोगों की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है,
पूरी खबर पढ़ें-  Nitish kumar: बिहार के सीएम नीतीश की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आई निगेटिव, ली राहत की सांस

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर