PM मोदी ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, डोनाल्ड ट्रंप बोले- थैंक्यू मेरे दोस्त, अमेरिका भारत से प्यार करता है

दुनिया
लव रघुवंशी
Updated Jul 05, 2020 | 06:46 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वहां के लोगों को बधाई दी। इस पर ट्रंप ने भी जवाब देते हुए कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है।

Trump-Modi
डोनाल्ड ट्रंप और नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शुभकामनाएं दीं
  • ट्रंप ने धन्यवाद देते हुए जवाब दिया। उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस की 244वीं वर्षगांठ पर बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अमेरिका भारत से प्यार करता है। ट्रंप ने ट्वीट किया, 'धन्यवाद मेरे दोस्त। अमेरिका भारत से प्यार करता है!'

इससे पहले अमेरिका को 244वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैं यूएसए के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका के राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रंप और यूएसए के लोगों को बधाई देता हूं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में हम स्वतंत्रता और मानव उद्यम को महत्व देते हैं और इन्हीं मूल्यों को लेकर यह दिन मनाया जाता है।' 

दोनों नेताओं के बीच कई मौकों पर अच्छी बॉन्डिंग देखने को मिली है। ट्रंप ने कई बार पीएम मोदी की खुलकर तारीफ की है। इस साल फरवरी में भारत दौरे पर आए ट्रंप की भी पीएम मोदी खूब तारीफ कर चुके हैं। 

पिछले महीने दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई। इस दौरान दोनों राजनेताओं ने कई सामयिक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, जैसे दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति, भारत-चीन सीमा पर स्थिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधार की आवश्यकता आदि। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस साल फरवरी में अपनी भारत यात्रा को उत्साह के साथ याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह यात्रा कई मायनों में यादगार और ऐतिहासिक रही है, और इसने द्विपक्षीय संबंधों को नई मजबूती दी है। बातचीत में असाधारण गर्मजोशी और स्पष्टता ने भारत-अमेरिकी संबंधों की विशेष प्रकृति को तथा दोनों राजनेताओं के बीच मित्रता और पारस्परिक सम्मान को दर्शाया।


 

अगली खबर