ताजा खबर, 4 नवंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 05, 2020 | 00:01 IST

ताजा खबर, 4 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 4 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 4 November 2020 latest news in hindi india
4 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें  

Taza Khabar: अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ, स्‍थानीय समयानुसार तीन नवंबर की सुबह छह बजे से वोटिंग शुरू हुई, इस चुनाव में रिपब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप तथा डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के बीच मुकाबला है वहीं वायुसेना को बुधवार को तीन और राफेल लड़ाकू विमान मिल जाएंगे जो सीधे फ्रांस से उड़कर बिना रूके भारत पहुचेंगे। यहां पढ़ें बुधवार, 4 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:-

अदालत ने रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा है। अर्नब जमानत के लिए जाएंगे बॉम्बे हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर: अर्नब गोस्वामी को कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा, जमानत के लिए जाएंगे हाई कोर्ट

भारतीय वायु सेना ने बताया कि आज रात 8:14 बजे राफेल विमान का दूसरा जत्था बिना रुके उड़ान भरते हुए फ्रांस से भारत पहुंचा। कुल 8 विमान आ चुके हैं, 36 का करार हुआ था।

पढ़ें पूरी खबर: फ्रांस से भारत पहुंचे 3 और राफेल विमान, भारतीय वायु सेना की ताकत में हुआ और इजाफा

सिख फॉर जस्टिस नाम के संगठन ने दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एअर इंडिया के दो विमानों के संचालन में बाधा डालने की धमकी दी लंदन की ओर उड़ान भरने वाली दो एयर इंडिया के बारे एक धमकी भरा कॉल मिला है।

पढ़ें पूरी खबर: Air India: दिल्ली से लंदन जाने वाले एयर इंडिया के दो विमानों को मिली धमकी

कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा पहले 5 जुलाई को होने वाली थी।

पढ़ें पूरी खबर: CTET Exam Date: शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, अब 31 जनवरी 2021 को होगी परीक्षा

अमेरिकी चुनाव में भारतवंशी प्रमिला जयपाल जहां लगातार तीसरी बार हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए निर्वाचित हुईं, वहीं नीरज एंटनी ओहायो से सीनेट सदस्‍य चुने गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी चुनाव में भारतवंशियों का दबदबा, प्रमिला जयपाल, नीरज एंटनी ने हासिल की महत्‍वपूर्ण जीत

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि कोई भी समाज महिलाओं को लिव-इन में रहने से नहीं रोक सकता है और इस टिप्पणी के साथ याचिका खारिज कर दी।
पढ़ें पूरी खबर: महिलाओं को लिव-इन में रहने से नहीं रोका जा सकता, इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी

रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को 53 वर्षीय इंटीरियर डिजाइनर को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में हिरासत किया गया है
पढ़ें पूरी खबर: हिरासत में रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी, सुसाइड केस में मुंबई पुलिस ने की कार्रवाई​

वियना आतंकी हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है, हालांकि इस संबंध में आस्ट्रिया सरकार को आईएसआईएस पर ही शक था।
पढ़ें पूरी खबर: Vienna terrorist attack: आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी, वियना आतंकी हमले में पांच की गई थी जान​

मेरठ से एक ऐसी वारदात सामने आई है जो बहुत सारे सवाल खड़ी करती है। एक 15 वर्ष का नाबालिग अपनी सौतेली मां से इतना तंग आ गया कि खुद ही अपहरण की साजिश रची। हालांकि अब वो पकड़ा जा चुका है।
पढ़ें पूरी खबर: Meerut Crime News: सौतेली मां का ताना और 50 करोड़ की फिरौती, पुलिस के हत्थे चढ़ा नाबालिग

बाबा का ढाबा के मालिक कांता प्रसाद और यू ट्यूबर गौरव वासन में जुबानी जंग के साथ कानूनी जंग भी छिड़ चुकी है। गौरव वासन ने मानहानि का आरोप लगाया है।
पढ़ें पूरी खबर: Baba Ka Dhaba: एक सुखद कहानी का दुखद अंत ! यूट्यूबर गौरव वासन ने कांता प्रसाद के खिलाफ लगाया मानहानि का आरोप

अमेरिका में द्व‍िदलीय व्‍यवस्‍था है और चुनाव मैदान में दो प्रमुख पार्टियों- डेमोक्रेटिक रिपब्लिकन के बीच मुख्‍य मुकाबला होता है। यहां चुनाव नवंबर तो शपथ-ग्रहण जनवरी में होता है।
पढ़ें पूरी खबर:  अमेरिकी चुनाव में कौन 'गधा', कौन 'हाथी'? कब होगा नए राष्‍ट्रपति का शपथ-ग्रहण?

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे बुधवार को नेपाल की तीन दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा शुरू करेंगे जिसका मुख्य उद्देश्य दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के बाद तनावपूर्ण हुए सामरिक संबंधों में पुन: सामंजस्य स्थापित करना है।

पढ़ें पूरी खबर: 3 दिन के लिए आज नेपाल यात्रा पर रवाना होंगे सेना प्रमुख नरवणे, जनरल की मानद रैंक से होंगे सम्मानित

अमेरिका में मतदान वाले दिन राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने एक दुनिया का नक्शा शेयर किया, जिसमें कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया और भारत को बाइडेन समर्थन दिखाया।

पढ़ें पूरी खबर: वोटिंग के दौरान ट्रंप के बेटे ने शेयर किया विवादित नक्शा, भारत को बताया बाइडेन समर्थन, कश्मीर PAK में दिखाया

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए स्‍थानीय समयानुसार 3 नवंबर की सुबह 6 बजे से वोटिंग शुरू हुई, जब भारत में मंगलवार (3 नवंबर) शाम करीब 4:30 बज रहे थे। मौजूदा राष्‍ट्रपति व इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप तथा उनके डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन ने लोगों से बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्‍सा लेने की अपील की है।

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 LIVE: US में जारी है वोटिंग, राष्ट्रपति ट्रंप ने जताया जीत का भरोसा

भारतीय वायुसेना की ताकत में और इजाफा होने जा रहा है, फ्रांस से समझौते के तहत  3 और राफेल विमान (Rafale) आज भारत पहुंच रहे हैं। तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद रास्ते में रुके बिना भारत पहुंचेंगे।

Rafale: इंडियन एयरफोर्स की ताकत और बढ़ाने फ्रांस से 3 लड़ाकू राफेल विमान आ रहे भारत

अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए किसी भी उम्मीदवार को निर्वाचक मंडल के कम से कम 270 मतों की आवश्यकता होती है। यह 50 राज्यों के 538 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में बहुमत का जादुई आंकड़ा है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी चुनाव में क्या है '270' का गणितीय खेल? इससे तय होता है व्हाइट हाउस में कौन बैठेगा

अमेरिका के चुनाव पर सारी दुनिया की नजरें गड़ी हुई हैं। मगर ऐसा हो सकता है कि हम शायद तीन नवंबर (भारत में 4 नवंबर) की रात को डोनाल्ड ट्रंप बनाम जो बाइडन के परिणाम को न जान सकें। यह विचित्र नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: अमेरिकी चुनाव के नतीजे आने में हो सकती है देरी, परिणामों में देरी का रहा है इतिहास

मंगलवार को आईपीएल 2020 की अंतिम चार टीमें फाइनल हो गईं। सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को मात देकर कोलकाता का पत्ता काट दिया और अंतिम-4 में जगह बना ली।

पढ़ें पूरी खबर: तय हो गईं अंतिम-4 टीमें, देखिए आखिरी अंक तालिका और प्लेऑफ का कार्यक्रम


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर