Vienna terrorist attack: आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी, वियना आतंकी हमले में पांच की गई थी जान

दुनिया
ललित राय
Updated Nov 04, 2020 | 08:19 IST

वियना आतंकी हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है, हालांकि इस संबंध में आस्ट्रिया सरकार को आईएसआईएस पर ही शक था।

Vienna terrorist attack: आईएसआईएस ने ली जिम्मेदारी, वियना आतंकी हमले में पांच की गई थी जान
वियना आतंकी हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। 

मुख्य बातें

  • वियना में मंगलवार को हुआ था आतंकी हमला, पांच लोगों की गई थी जान
  • लॉकडाउन लगने से पहले लोग बड़ी संख्या में खरीदार के लिए निकले थे
  • आतंकी नें मुंबई हमला जैसी वारदात को दिया अंजाम, आईएसआईएस ने ली है जिम्मेदारी

वियना। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना मंगलवार को आतंकी हमले से दहल उठी। लॉकडाउन से पहले लोग सामान की खरीदारी के लिए बाजार में निकले थे।लेकिन क्या पता था कि वो दिन खूनी साबित होगा। वियना में जिस तरह से आतंकी हमले को अंजाम दिया गया उससे मुंबई हमले की याद ताजा हो गई। अब इस हमले की औपचारिक जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। बता दें कि आस्ट्रिया सरकार ने आईएसआईएस के हाथ होने का संदेह पहले ही जताया था।

हमलावर को मार गिराया गया था
जांच एजेंसियों के मुताबिक ऐसा लगता है कि साजिशकर्ताओं ने जानबूझकर मंगलवार का दिन चुना था। दरअसल बुधवार से 30 नवंबर तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन की घोषणा की गई थी, और लोग बड़ी संख्या में माल्स, रेस्ट्रां, बॉर में मौजूद थे। आतंकी ने जिस तरह से घटना को अंजाम दिया उसका मकसद यही था कि जो भी रास्ते में दिखाई दे उसे मार दो। यह बात अलग थी कि सुरक्षा एजेंसियां चौकस थीं और हमलावर को मार गिराया गया।


आखिर आस्ट्रिया क्यों बना निशाना
अब सवाल यह है कि आस्ट्रिया को क्यों निशाना बनाया गया। जानकारों का कहना है कि आस्ट्रिया छोटा सा शांत और सुरक्षित मुल्क है, आतंकियों ने वियना शहर को इसलिए चुना कि वो बता सकें कि यूरोप के सबसे सुरक्षित शहर को वो निशाना बना सकते हैं। इससे पहले फ्रांस के नीस और लियॉन में जिस तरह से आतंकी हमले को अंजाम दिया गया उसका मकसद यही था कि जो लोग इस्लाम को बदनाम करने की कोशिश करेंगे उनका हश्र यही होगा। लेकिन यहां पर आस्ट्रिया सरकार के बयान को देखें तो स्पष्ट किया गया है कि आतंकी का मारा जाना इस्लाम या ईसाई समाज के बीच संघर्ष नहीं है बल्कि यह तो बर्बर लोगों के खिलाफ लड़ाई है।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर