CTET Exam Date: शिक्षक पात्रता परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, अब 31 जनवरी 2021 को होगी परीक्षा

एजुकेशन
भाषा
Updated Nov 04, 2020 | 20:28 IST

CTET exam date 2020: कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा पहले 5 जुलाई को होने वाली थी।

CTET की नई तारीख का ऐलान, अब जनवरी में होगी परीक्षा
CTET की नई तारीख का ऐलान, अब जनवरी में होगी परीक्षा  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित की गई केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) अब अगले साल 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा पांच जुलाई को प्रस्तावित थी।

निशंक ने कहा, 'केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का 14वां संस्करण जुलाई में पूरे देश के 112 शहरों में आयोजित होना था लेकिन प्रशासनिक कारणों से इसे स्थगित कर दिया गया था। अब यह परीक्षा 31 जनवरी को होगी।' उन्होंने कहा, 'सामाजिक दूरी और अन्य सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए इस बार परीक्षा 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।'

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अधिकारियों के अनुसार, अभ्यर्थियों से उनकी परीक्षाकेंद्र के शहर के लिए विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए हैं। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अभ्यार्थियों को होने वाली परेशानी को देखते हुए सीबीएसई ने उन्हें परीक्षा केंद्र के शहर के अपने विकल्प में सुधार के लिए एक और मौका देने का फैसला किया है।

अधिकारी ने कहा, 'अभ्यार्थियों को उनके द्वारा चुने गए शहरों में समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, लेकिन अगर कोई स्थिति उत्पन्न होती है तो विकल्प के रूप में चुने गए चार शहरों के अलावा कोई अन्य शहर (परीक्षा केंद्र के तौर पर) आवंटित किया जा सकता है।'

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर