वोटिंग के दौरान ट्रंप के बेटे ने शेयर किया विवादित नक्शा, भारत को बताया बाइडेन समर्थन, कश्मीर PAK में दिखाया

US elections: अमेरिका में मतदान वाले दिन राष्ट्रपति के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने एक दुनिया का नक्शा शेयर किया, जिसमें कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा बताया और भारत को बाइडेन समर्थन दिखाया।

Donald Trump Jr
डोनाल्ड ट्रंप जूनियर  

नई दिल्ली: अमेरिकी चुनाव के बीच डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने विश्व मानचित्र का एक फोटो ट्वीट किया, जिसमें अधिकांश देशों को लाल रंग में दिखाया गया, जो कि ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का रंग है। यह इंगित करता है कि लाल रंग में रंगे देश राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं। हालांकि, इस मानचित्र में भारत, चीन, लाइबेरिया और मैक्सिको जैसे कुछ देशों को नीले रंग में दिखाया गया है, जो यह दर्शाता है कि ये देश डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन का समर्थन करते हैं।

इसके अलावा इस नक्शे में कश्मीर को पाकिस्तान में दिखाया गया है और उसमें लाल रंग है। इस मानचित्र को पोस्ट करते हुए ट्रंप जूनियर ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों की भविष्यवाणी की है। 

उमर अब्दुल्ला ने दी प्रतिक्रिया

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'ट्रंप सीनियर के साथ दोस्ती के लिए बहुत कुछ किया। जूनियर ने भारत को मजबूती से जो बाइडेन और कमला हैरिस के साथ रखा है। दिलचस्प है कि जूनियर का मानना है कि जम्मू-कश्मीर और नॉर्थ ईस्ट भारत के बाकी हिस्सों के खिलाफ जाकर ट्रंप के समर्थन में वोट देंगे।'

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी प्रतिक्रिया देते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा। वहीं भारत में पूर्व पाकिस्तानी उच्चायुक्त, अब्दुल बासित ने खुशी जाहिर की। 

ट्रंप और मोदी में दोस्ती

हालांकि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति के तौर पर अपने पहले कार्यकाल में व्हाइट हाउस में भारत के सबसे अच्छे दोस्त के रूप में उभरे और इस संबंध को एक नए स्तर पर ले गए। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ट्रंप की मित्रता जगजाहिर है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम चाहे जो भी हों, भारत के साथ अमेरिका के रणनीतिक संबंधों की वर्तमान गति बरकरार रहने की उम्मीद है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर