ताजा खबर, 4 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Apr 04, 2021 | 23:35 IST

ताजा खबर, 4 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 4 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 4 april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 4 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: देश में कोरोना मामलों का रफ्तार बेहद तेजी से बढ़ना जारी है इसमें भी महाराष्ट्र में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा देखा जा रहा है यहां कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 29,53,523 हो गए हैं। यहां मरने वालों की संख्या 55,656 हो गई है, वहीं देश के चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां तेजी के साथ जारी हैं वहां पर रैलियां और चुनाव प्रचार में खासी गर्माहट बनी हुई है, देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश में कोविड-19 महामारी की स्थिति और टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री ने निर्देश दिया कि कोविड-19 के टिकाऊ प्रबंधन के लिए समुदाय की जागरुकता और इसकी भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है और कोविड-19 प्रबंधन के लिए जन भागीदारी और जन आन्दोलन जारी करने की आवश्यकता है। 
तो क्या फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं हालात? जानिए कोविड को लेकर हाईप्रोफाइल बैठक में क्या बोले PM मोदी
 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने खतरनाक रूप धारण कर लिया है। यहां 57 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा मामले हैं। 24 घंटे में 222 मौतें हुई हैं। इस बीच नागपुर से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो और परेशान करने वाली हैं।
महाराष्ट्र में कोरोना का ऐसा कहर, एक ही बेड पर 2-2 मरीज, सामने आईं डराने वाली तस्वीरें और आंकड़े

बिहार की नीतीश सरकार एक बार फिर विपक्ष के निशाने पर हैं और कारण है लगातार आपराधिक घटनाओं का बढ़ना। मधुबनी में पिछले हफ्ते हुई पांच लोगों की हत्या के बाद से विपक्ष सरकार पर हमलावर है और लगातार सवाल कर रहा है। इतना ही नहीं अब सरकार में शामिल लोग ही अपने अधिकारियों से सवाल पूछ रहे हैं। वहीं विपक्षी राजद लगातार सरकार को इस मसले पर घेरे हुए हैं।
आखिर क्यों जंगलराज से हो रही है नीतीश शासन की तुलना? तेज बोले- ए चच्चा..! बहीरा हो...गूँगा हो क्या?


 छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने कहा है कि ऑपरेशन या खुफिया जानकारी में किसी तरह की कोई विफलता नहीं थी। सिंह ने बताया कि लगभग 25-30 नक्सलियों को भी मार दिया गया
Chhattisgarh: मुठभेड़ में नक्सलियों को भी पहुंचा भारी नुकसान, 25-30 ढेर किए गए, ट्रैक्टर में ले जाए गए शव
 

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के चलते सरकार ने कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं। नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाकर 11 घंटे कर दिया है। रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वीकेंड लॉकडाउन की भी घोषणा की गई है। इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी। रेस्तरां से खाना ले जाने और पार्सल सेवाओं की अनुमति है। कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।
Maharashtra Guidelines: महाराष्ट्र में कड़ी पाबंदियां, 11 घंटे का नाइट कर्फ्यू, कई चीजों पर लगी रोक

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर हुई मुठभेड़ में 22 शहीद जवानों के शव मिल चुके हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज असम में चुनाव प्रचार के दौरान गुवाहाटी में मीडिया से बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नक्सल हमलों में हताहत हुए लोगों का पता लगाया जाना अभी बाकी है, तलाश अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।
तो नक्सलियों के खिलाफ बड़े एक्शन की तैयारी में है सरकार! शाह बोले- घटना को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा बॉर्डर पर नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए, जबकि 31 जवान घायल हो गए। एक जवान लापता बताया जा रहा है। इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों की भी मौत हुई है।
जवानों पर नक्सलियों ने घात लगाकर किया हमला, जगह-जगह पड़े हुए थे शव, देखें ग्राउंड रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दूसरे चरण के मतदान के दौरान नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में गड़बड़ी के आरोप लगाए थे। गड़बड़ी के आरोपों पर चुनाव आयोग का जवाब आ गया है। कई मतदान केंद्रों का दौरा किया। आयोग ने यहां गड़बड़ी के आरोपों को खारिज करते हुए ममता की शिकायत को तथ्यों से परे बताया है। 
तो ममता पर कार्रवाई करेगा चुनाव आयोग! कहा- नंदीग्राम में गड़बड़ी के आरोप तथ्यों से परे

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर और सुकमा जिले की सीमा पर हुई मुठभेड़ में 22 जवान शहीद हो गए हैं। शनिवार को सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के अंतर्गत जोनागुड़ा गांव के करीब सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी।
छत्तीसगढ़ नक्सली मुठभेड़: 22 जवान शहीद, असम में चुनाव प्रचार में व्यस्त CM बघेल, BJP ने लगाए गंभीर आरोप
 

उत्‍तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में पुलिस ने एक गौशाला में भूसे और पुआल में छिपाकर रखी गई शराब की पेटियां बरामद की है, जिसका मूल्‍य 50 लाख रुपये बताया जा रहा है।
गोशाला की आड़ में चल रही थी शराब बनाने की फैक्‍ट्री, भूसे-पुआल में छिपाकर रखी गई पेटियां बरामद

Mukhtar Ansari Shifting in UP: यूपी की राजनीति में लम्बे समय से बड़ी हलचल मचाने वाले बसपा विधायक बाहुबली मुख्तार अंसारी की जल्दी ही घर वापसी यानी पंजाब से उत्तर प्रदेश वापसी होगी
Mukhtar Ansari:यूपी की इस जेल में होगा बाहुबली मुख्तार अंसारी का 'नया ठिकाना', पंजाब से वापसी का रास्ता साफ! 

कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। इस बीच मध्‍य प्रदेश ने महाराष्‍ट्र और छत्‍तीसगढ़ से लगने वाली सीमा सील करने का फैसला लिया है।
कोरोना की बेकाबू रफ्तार, बॉर्डर सील करेगा मध्‍य प्रदेश, पीएम मोदी ने बुलाई उच्‍चरीय बैठक

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में कहर बरपा रहा है, वहीं ब्राजील की हालत बेहद खराब और  यहां कब्रिस्तानों में शव दफनाने के लिए जगह कम पड़ गई है।
Brazil Cemetery:ब्राजील में कोरोना का हाहाकार, शव दफनाने को कम पड़ी दो गज जमीन,खोदे जा रहे पुराने कब्र 

छत्‍तीसगढ़ के सुकमा में नक्‍सलियों के साथ मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि 21 अब भी लापता बताए जा रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लड़ाई जारी रहेगी।
सुकमा: नक्सलियों से मुठभेड़ के बाद 21 जवान लापता, गृह मंत्री बोले- शांति के दुश्मनों के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई

 उत्तराखंड के जंगल एक बार फिर आग से धधक उठे हैं नैनीताल के जंगल में लगी आग भीषण रूप लेने लगी है खुर्पाताल ( Khurpatal) के पास शनिवार की सुबह से ही जंगल मे आग लगी है।
Uttarakhand Fire:आग से धधक रहे हैं जंगल, पिछले कुछ समय में सामने आईं आग की कुछ घटनाएं

Coronavirus peak in India latest news: कोरोना की बेकाबू रफ्तार को लेकर फिर से लॉकडाउन की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। अगले 15-20 दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के पीक पर होने का अनुमान है।
कोरोना की बेकाबू रफ्तार, क्‍या फिर लगेगा लॉकडाउन? AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने दी ये सलाह

School and College News in Bihar: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार सरकार ने पांच अप्रैल से 11 अप्रैल तक सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिए हैं।
Bihar:कोरोना की मार, सभी स्कूल, कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद, सार्वजनिक कार्यक्रमों पर लगी बंदिश 

world's highest number of corona cases: कोरोना मामलों के बीच शनिवार को भारत में कोरोना के 93,000 नए केस सामने आए हैं जो पिछले पांच महीनों में एक दिन में सबसे ज्यादा केस हैं। 
डरा रहे ये आंकड़े, भारत में फिर मिलने लगे दुनिया के सबसे ज्यादा 'कोरोना केस', दूसरी लहर की रफ्तार 3 गुना

Corona cases in states: देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार को आठ राज्यों से 81.42 प्रतिशत नए मरीज सामने आए।
कोरोना को लेकर इन 12 राज्यों ने बढ़ा रखी है चिंता, जानें 15 मार्च के बाद यहां किस तरह बिगड़ते चले गए हालात

Indian Railway News: कोरोना वायरस के चलते पिछले एक साल से रेलगाड़ियों की आवाजाही पर काफी असर पड़ा है और कई ट्रेनों का संचालन नहीं हो पा रहा है। 
आज से शुरू हो रहा है इस स्पेशल ट्रेन का संचालन, जानिए किस रूट्स पर चलेंगी ये रेल

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्‍सीनेशन के लिए अब नए सिरे से अनुमति न दी जाए।
कोविड वैक्‍सीन के लिए हेल्‍थवर्कर्स अब नहीं करा सकेंगे नया रजिस्‍ट्रेशन, केंद्र ने दिया ये निर्देश

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर