कोरोना की बेकाबू रफ्तार, बॉर्डर सील करेगा मध्‍य प्रदेश, पीएम मोदी ने बुलाई उच्‍चरीय बैठक

कोरोना की बेकाबू होती रफ्तार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई है। इस बीच मध्‍य प्रदेश ने महाराष्‍ट्र और छत्‍तीसगढ़ से लगने वाली सीमा सील करने का फैसला लिया है।

कोरोना की बेकाबू रफ्तार, बॉर्डर सील करेगा मध्‍य प्रदेश, पीएम मोदी ने बुलाई उच्‍चरीय बैठक
कोरोना की बेकाबू रफ्तार, बॉर्डर सील करेगा मध्‍य प्रदेश, पीएम मोदी ने बुलाई उच्‍चरीय बैठक 

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार उछाल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक बुलाई, जिसमें कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इस बीच मध्‍य प्रदेश ने कहा है कि पड़ोसी राज्‍यों में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए वह अपनी सीमा सील करने जा रहा है।

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि पड़ोसी राज्यों में स्थिति बहुत बुरी है, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में स्थिति संकटपूर्ण है। ऐसे में महाराष्ट्र से लगने वाली मध्‍य प्रदेश की सीमा को सील कर दिया गया है, जबकि छत्तीसगढ़ से आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगेगा।

महाराष्‍ट्र में शनिवार को कोविड-19 के 49,447 नए मामले दर्ज किए थे, जो अभी तक किसी एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ में भी संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते दो दिनों में यहां एक दिन में संक्रमण के 4 हजार से अधिक केस दर्ज किए गए हैं।

संक्रमण के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

इस बीच कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पैदा हुए हालात की समीक्षा के लिए पीएम मोदी ने रविवार को उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई। यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जबकि देश में रोजाना संक्रमण के मामले में नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। रविवार को भी यहां संक्रमण के 93,249 नए मामले सामने आए, जो इस साल एक दिन में आए कोविड-19 के सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 24 लाख 85 हजार 509 हो गए हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यह 19 सितंबर, 2020 के बाद 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं। बीते साल 19 सितंबर को कोविड-19 के 93,337 मामले दर्ज किए गए थे। कोविड-19 से बीते 24 घंटों के दौरान 513 और लोगों की जान गई है, जिससे इस घातक महामारी के कारण जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 1 लाख 64 हजार 623 हो गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण के रोजाना मामलों में लगातार 25वें दिन वृद्धि दर्ज की गई है। कोरोना के कुल एक्टिव केस इस वक्‍त 6 लाख 91 हजार 597 हैं, जो संक्रमण के कुल मामलों का 5.54 प्रतिशत है। वहीं, रिकवरी रेट में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और स्वस्थ होने वाले लोगों की दर गिरकर अब 93.14 प्रतिशत रह गई है। देश में 12 फरवरी, 2021 को संक्रमण के सबसे कम एक्टिव केस 1 लाख 35 हजार 926  थे।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर