महाराष्ट्र में कोरोना का ऐसा कहर, एक ही बेड पर 2-2 मरीज, सामने आईं डराने वाली तस्वीरें और आंकड़े

देश
लव रघुवंशी
Updated Apr 04, 2021 | 22:52 IST

Maharashtra Coronavirus Update: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। नागपुर में एक ही बेड पर 2-2 मरीज रखे जा रहे हैं।

Nagpur GMC Hospital
महाराष्ट्र में कोरोना से स्थिति खराब  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस ने खतरनाक रूप धारण कर लिया है। यहां 57 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में अब तक सबसे ज्यादा मामले हैं। 24 घंटे में 222 मौतें हुई हैं। इस बीच नागपुर से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो और परेशान करने वाली हैं। दरअसल, एक वायरल वीडियो में नागपुर के GMC अस्पताल में बिस्तर पर एक से अधिक कोविड मरीज दिखाई दे रहे हैं।

इस स्थिति पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अविनाश वी गावंडे ने कहा, 'ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि मरीज न केवल शहरी और ग्रामीण जिलों से बल्कि छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से भी आ रहे हैं। ओपीडी में 50-60% क्षमता है, वर्तमान स्थिति में हम रोगियों को इंतजार नहीं करा सकते, इससे उनके ऑक्सीजन स्तर प्रभावित होगा। ऐसा तब होता है जब भीड़ होती है लेकिन यह नियमित चीज नहीं है। उन्हें 15 मिनट से आधे घंटे तक इंतजार करना होगा।' 

महाराष्ट्र में रविवार को एक ही दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 57,074 नए मामले सामने आए और 222 मरीजों की मौत हुई। यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 30,10,597 हो गई है। अभी तक 25,22,823 मरीज ठीक हो चुके हैं। राज्य में 4,30,503 सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में इस वायरस से मौत का आंकड़ा 55,878 हो गया है। 

पाबंदियों का ऐलान किया गया

कोरोना से बिगड़ती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने शुक्रवार को रात आठ बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक सप्ताहांत लॉकडाउन की घोषणा की है। वीकेंड लॉकडाउन के अलावा, सोमवार रात आठ बजे से सख्त प्रतिबंध लागू होंगे, जिसके तहत शॉपिंग मॉल, बार, रेस्तरां, छोटी दुकानें केवल सामान पैक कराने और पार्सल के लिए खुली रहेंगी। सरकारी कार्यालयों को अपनी क्षमता के 50 प्रतिशत पर ही कार्य करने की अनुमति होगी। नाइट कर्फ्यू का समय रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक होगा। राज्य में सैलून और ब्यूटी पार्लर भी बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन पाबंदियों के साथ चालू रहेगा और ऑटोरिक्शा और टैक्सी सीमित संख्या में यात्रियों के साथ चलेंगी। निजी कार्यालयों के कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है। 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर