आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Taza Khabar), 30 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 नवंबर, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 30 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली :राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर सभापति वेंकैया नायडू ने स्पष्ट कर दिया कि निलंबन का फैसला नियमों के आधार पर था और वो फैसले को वापस नहीं लेंगे। उनके इस बयान के बाद कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा का बहिष्कार किया और संसद परिसर में धरना दिया। इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में फिलहाल ओमिक्रॉन का एक भी केस नहीं है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक-संक्रामक वेरिएंट Omicron दुनिया भर में फैल रहा है, कई देशों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सख्त यात्रा दिशानिर्देश लागू करना शुरू कर दिया है। 

WHO ने चेताया- Omicron को फैलने से नहीं रोकेगा ब्लैंकेट ट्रैवल बैन

पिछले कुछ दिनों से आईपीएल फैंस को फ्रेंजाइयों द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों का नाम जानने का बेसब्री से इंतजार है, जो मंगलवार को खत्म हो गया। आईपीएल 2022 के लिए मौजूदा आठ टीमों ने रिटेन किए गए खिलाड़ियों का खुलासा कर दिया है। 

IPL 2022 Players Retention: 8 टीमों के रिटेन किए गए खिलाड़ियों का हुआ ऐलान, यहां देखिए सभी टीमों की लिस्ट

केंद्र सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए समिति गठित करने को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) से पांच लोगों के नाम मांगे हैं।

किसानों को गया सरकार का फोन, समिति के लिए मांगे 5 नाम, संयुक्त किसान मोर्चा ने कही ये बात

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का क्रेज अभी से फैंस के सिर-चढ़कर बोल रहा है। आज 8 टीमें घोषणा करेंगी कि वह किन खिलाड़‍ियों को रिटेन कर रही हैं। आज खिलाड़‍ियों का रिटेंशन होगा और फिर जनवरी में मेगा ऑक्‍शन आयोजित होगा। खिलाड़‍ियों को रिटेन करने की आखिरी तारीख आज ही है। 

IPL 2022 Players Retention: 8 टीमों ने किन खिलाड़‍ियों को किया रिटेन? फ्रेंचाइजी के पास कितना बचा बजट

तीन कृषि कानूनों की वापसी के बाद कई किसान संगठनों के नेता आंदोलन खत्म करना चाहते हैं लेकिन राकेश टिकैत एमएसपी पर कानून बनने तक आंदोलन जारी रखना चाहते हैं। क्या किसान मोर्चा दो गुटों में बंट गया है।

आंदोलन खत्म करना चाहते हैं किसान, लेकिन सियासत कर रहे टिकैत?

उत्तर प्रदेश चुनाव में प्रमुख राजनीतिक दलों के कुनबे की तस्वीर साफ होती जा रही है। साथ ही यह भी साफ हो गया है कि भाजपा और समाजवादी पार्टी किन मुद्दों के जरिए जनता को लुभाएंगे।

अखिलेश कर रहे हैं गठबंधन पर गठबंधन, भाजपा का क्या है प्लान

UP TET पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। यूपी टीईटी 2021 के प्रश्न पत्र का एक सेट, छह एडमिट कार्ड और तीन मोबाइल फोन उसके पास से जब्त हुए हैं।

UP TET पेपर लीक मामला: एक और आरोपी गिरफ्तार, गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने एक बार फिर जो देकर कहा कि सदन के 12 निलंबित सदस्यों को अपने दुर्व्यवहार के लिए कोई पछतावा है इसलिए एलओपी की अपील विचार के लायक नहीं है।

सदन के 12 सदस्यों को दुर्व्यवहार के लिए पछतावा नहीं, इसलिए निलंबन रद्द करने की अपील पर विचार नहीं: वेंकैया नायडू

कोरोना वायरस महामारी की दो लहरों का सामना कर चुके देश की अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ पटरी पर लौट रही है। मंगलवार को केंद्र सरकार ने ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्‍ट (GDP) के आंकड़े जारी कर दिए हैं। 

GDP Data: अर्थव्यवस्था में मजबूती, दूसरी तिमाही में 8.4 फीसदी रही जीडीपी

उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्‍य बन गया है जहां 5 करोड़ लोगों को टीके की दोनों डोज दी जा चुकी हैं। प्रदेश की 33 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

उत्तर प्रदेश की 5 करोड़ आबादी को लगीं वैक्सीन की दोनों डोज, देश का पहला राज्य बना

सलमान खान द्वारा होस्ट किए जाने वाले शो बिग बॉस 15 का हर एक एपिसोड दिन पर दिन काफी दिलचस्प होता जा रहा है। बिग बॉस 15 की टीआरपी को संभालने के लिए इस‌ शो के मेकर्स ने हाल ही में कुछ वाइल्ड कार्ड एंट्री करवाई है। 

Bigg Boss 15: राखी सावंत ने उड़ाई बिग बॉस के घर में करण कुंद्रा की धज्जियां, एक्स-गर्लफ्रेंड को धोखा देने के लगाए आरोप

शराबबंदी के बावजूद बिहार से आज एक हैरान करने वाली तस्वीर सामने आई। वहां विधानसभा परिसर से शराब की खाली बोतलें मिलीं हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि यह बेहद गंभीर मामला है। इसकी जांच होना जरूरी है।

पटना: विधानसभा परिसर में मिलीं शराब की बोतलें, CM नीतीश कुमार ने कहा- ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा

कैटरीना कैफ और विक्‍की कौशल की शादी को लेकर इन दिनों हर रोज नई जानकारियां सामने आ रही हैं। होटल बुकिंग के बाद अब बताया जा रहा है कि दोनों की वेडिंग सेरेमनी में शामिल होने वाले मेहमानों को एक खास कोड दिखाकर एंट्री मिलेगी।

प्राइवेट होगी विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी, मेहमानों को खास कोड से मिलेगी एंट्री!

ओमीक्रॉन की दहशत के बीच महामारी विशेषज्ञों में वैरिएंट की गंभीरता को लेकर बहस छिड़ गई है। कई विशेषज्ञों ने यह सवाल उठाने शुरू कर दिए है कि क्या कोविड-19 अब महामारी से साधारण बीमारी की ओर बढ़ रहा है।

ओमीक्रॉन का संक्रमण बढ़ा, अब तक कोई मौत नहीं, क्या है संकेत

आईसीएमआर के डीजी का कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट, आरटीपीसीआर की जांच को धोखा नहीं दे सकता है, लिहाजा राज्य जांच प्रक्रिया को तेज करें।
आरटीपीसीआर टेस्ट से बच नहीं सकता ओमिक्रॉन लिहाजा जांच तेज करें राज्य सरकारें-ICMR

क्रिप्टोकरेंसी पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, 'यह एक 'जोखिम भरा' क्षेत्र है। सरकार जल्द ही एक विधेयक पेश करेगी।'
Cryptocurrency News: वित्त मंत्री का बड़ा बयान, कहा- क्रिप्टो पर जल्द लाएंगे बिल

उत्‍तराखंड सरकार ने चार धाम देवस्‍थानम मैनेजमेंट बोर्ड बिल वापस लेने का फैसला किया है। राज्‍य में इसे लेकर बीते 22 महीने से विरोध-प्रदर्शन के बीच यह फैसला लिया गया है।
उत्‍तराखंड सरकार वापस लेगी चार धाम देवस्‍थानम मैनेजमेंट बोर्ड बिल, 22 महीने से हो रहा था विरोध

राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर विपक्ष के बयान पर सभापति वेंकैया नायडू ने कड़ी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि गलती भी करते हो और मर्यादा की पाठ पढ़ाते हो।
वेंकैया नायडू के तीखे तेवर,एक तरफ गलती और दूसरी तरफ मर्यादा सिखाते हो

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने नौसेना प्रमुख का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्‍हें साउथ ब्लॉक के लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। नौसेना चीफ के तौर पर उन्‍होंने एडमिरल करबीर सिंह की जगह ली है।

'समुद्री हितों व चुनौतियों पर नौसेना का ध्‍यान', एडमिरल आर हरि कुमार बने नौसेना प्रमुख

अगर आपको दिसंबर में बैंक का कोई भी काम निपटाना है कि पहले देख लें कि भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अगले महीने बैंक किस दिन बंद रहेंगे।
Bank Holidays In December 2021: दिसंबर में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही देख लें छुट्टियों की लिस्ट

दुनिया के अलग अलग देशों में ओमिक्रॉन के बढ़ते केस को देखते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने तत्काल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाने की पीएम नरेंद्र मोदी से अपील की है।
Omicron Threat: अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी से की अपील, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर तत्काल लगाएं रोक

शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन है। इस सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं। विपक्ष का तरफ से उसका ट्रेलर 29 नवंबर को दिखाया जा चुका है। विपक्ष का कहना है कि सराकर बोलने की आजादी पर रोक लगा रही है। सरकार एक तरफ कहती है कि सभी विषयों पर संवाद होना चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं हो रहा।
Parliament Winter Session Updates: 12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामे के आसार

मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा से निलंबित किए 12 सांसदों के मुद्दे पर विपक्षी दल बैठक करने वाले हैं। बता दें कि इस सत्र के शेष दिनों के लिए उन सदस्यों के निलंबन के फैसले को बहाल रखा गया है।
राज्यसभा के 12 निलंबित सांसदों के मुद्दे पर विपक्षी बैठक, आखिर क्या है मामला

कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंताओं के बीच ब्रिटेन ने वैक्‍सीन के बूस्‍टर डोज की अनुशंसा सभी वयस्‍कों के लिए की है, जबकि 12 से 15 साल के बच्‍चों को वैक्‍सीन का दूसरा डोज देने की बात कही है।
वैक्‍सीन का बूस्‍टर डोज देगा Omicron से बचाव! ब्रिटेन ने टीके की तीसरी खुराक पर लिया अहम फैसला

कर्नाटक के मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से हाल ही में लौटे एक शख्‍स की कोरोना वायरस की जांच के लिए जो सैंपल लिया गया, उसकी रिपोर्ट डेल्‍टा वैरिएंट से अलग है। हालांकि उन्‍होंने आधिकारिक तौर पर यह नहीं बताया कि क्‍या यह ओमिक्रोन हो सकता है? उन्‍होंने 1 दिसंबर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की बात कही है।
क्‍या भारत में आ गया है ओमिक्रोन? कर्नाटक के मंत्री बोले- डेल्‍टा से अलग है दक्षिण अफ्रीका से लौटे शख्‍स का नमूना

कोरोना वायरस के नए संस्करण ओमिक्रॉन के खतरे के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने का कि यह चिंता की वजह है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।
Omicron News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बोले- चिंता की वजह लेकिन घबराने की जरूरत नहीं

आईपीएल 2022 के लिए पुरानी टीमों को आज उन खिलाड़ियों के नाम देने की अंतिम तारीख है जिनको वे रिटेन करना चाहते हैं (अपने साथ बरकरार रखना)। ऐसी है संभावित रिटेनशन लिस्ट और नियम।
IPL 2022: आज खिलाड़ियों को रिटेन करने की अंतिम तारीख, जानिए नियम और कौन सी टीम किसको रख सकती है बरकरार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर