ताजा खबर, 30 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 30 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें सोमवार, 309 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 30 november 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 30 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: दिल्ली में तेज होते किसान आंदोलन को देखते हुए केंद्र सरकार इसके समाधान पर चर्चा के लिए जुटी हुई है, वहीं दूसरी तरफ किसान अपनी मांगों को लेकर अभी भी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। पीएम मोदी देव दिवाली के अवसर पर आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे। ये पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री काशी की देव दीपावली में शामिल होंगे। यहां पढ़ें देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 30 नवंबर की बड़ी खबरें-

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की पूर्व छात्रा शेहला रशीद के पिता अब्दुल रशीद शोरा ने अपनी बेटी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने शेहला पर कश्मीर की राजनीति में शामिल होने के लिए बड़ी रकम लेने का भी आरोप लगाया है।

शेहला रशीद के पिता ने बेटी पर लगाए बेहद गंभीर आरोप, JNU की पूर्व छात्रा ने ऐसे किया बचाव

ईरान में सैन्य परमाणु कार्यक्रम की स्थापना करने वाले वैज्ञानिक मोहसिन फख्रीजादा की हत्या के बाद मध्य एशिया के देश एक नए दौर के संघर्ष की आहट सुनने लगे हैं।

फिर बढ़ेगा तनाव! अपने वैज्ञानिक की हत्या के लिए इराक में जवाबी कार्रवाई कर सकता है ईरान: रिपोर्ट

देव दीपावली महोत्सव के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आध्यात्म, पर्यटन, किसान और वंशवादी राजनीति सहित कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। इस मौके पर पीएम ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत देश में और देश के बाहर राष्ट्र विरोधी तत्वों को करारा जवाब दे रहा है।

वाराणसी में आध्यात्म, पर्यटन, किसान, वंशवाद पर बोले पीएम मोदी, दीयों से जगमग हुए घाट See Pics 

मध्य प्रदेश विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने विवाद पैदा करने वाला बयान दिया है। प्रोटेम स्पीकर एवं भाजपा नेता ने ईदगाह हिल्स को 'गुरु नानक टेकरी' के नाम से बुलाए जाने की अपील की है। इसके अलावा उन्होंने कहा है कि होशंगाबाद का नामकरण नर्मदापुरम होना चाहिए। 

Bhopal : 'ईदगाह हिल्स का नाम हो गुरु नानक टेकरी, नर्मदापुरम नाम से जाना जाए होशंगाबाद' 

कोरोना वायरस महामारी को लेकर शुरू से एक ही दावा किया जा रहा है कि इसकी उत्पत्ति चीन से हुई। चीन के शहर वुहान से ही ये पूरी दुनिया में फैला। लेकिन चीन अब इससे खुद को अलग करने के लिए अलग चाल चल रहा है। 

चीनी वैज्ञानिकों का अजीबोगरीब दावा- भारत में पैदा हुआ कोरोना वायरस, दिया ये तर्क

चीन के एक अधिकारी के ट्वीट के बाद ऑस्ट्रेलिया खफा हो गया है और उसने बीजिंग से 'माफी' मांगने के लिए कहा है। दरअसल, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट शेयर किया। 

चीनी अधिकारी के पोस्ट पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, कहा-बीजिंग को शर्मिंदा होना चाहिए

कोरोनो वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सभी 13 जिलों के जिलाधिकारियों (DM) को अनुमति दी है कि वो संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अपने-अपने जिलों में कर्फ्यू (लॉकडाउन नहीं) लगा सकते हैं।

उत्तराखंड सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को दी जरूरत पड़ने पर कर्फ्यू लगाने की अनुमति

देश में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिसंबर को सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक वर्चुअल होने वाली इस बैठक में कोरोना के टीके के वितरण से जुड़ी तैयारियों पर चर्चा भी हो सकती है। 

कोरोना पर होगा सर्वदलीय मंथन, शुक्रवार को बैठक बुलाएंगे पीएम मोदी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अगले साल के पहले 3-4 महीनों में इस बात की संभावना है कि हम देश के लोगों को वैक्सीन प्रदान कर सकेंगे। 

हर्षवर्धन ने कहा- अगले साल जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की योजना

समाजसेवी बाबा आमटे की पोती डॉक्टर शीतल आमटे ने अपने आनंदवन आश्रम में सोमवार को आत्महत्या कर ली। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

Sheetal Amte: समाजसेवी बाबा आमटे की पोती डॉ. शीतल आमटे ने किया सुसाइड 

बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर लगातार प्रयासरत हैं।  उन्होंने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन पर काम कर रही तीन टीमों के साथ ऑनलाइन बैठक की। पीएम मोदी ने कंपनियों को सुझाव दिया कि वे लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के प्रभावी होने समेत इससे जुड़े अन्य मामलों को सरल भाषा में बताने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें।
Covid-19 Vaccine : कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने वाली 3 कंपनियों के साथ पीएम मोदी ने की बैठक

वाराणसी में पीएम मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर निर्माण का जायजा लेंगे। इसके बाद वह गंगा घाट पर आयोजित देव दीपावली कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। पीएम राजघाट से बोट के जरिए गंगा घाट पहुंचेंगे। शाम के समय गंगा घाट पर करीब 11 लाख मिट्टी के दीये जलाए जाएंगे।
Live : देव दीपावली के दिन वाराणसी पहुंचे पीएम मोदी, लाखों दीये से जगमग होगा गंगा घाट
 

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम में 150 सीट है और ग्रेटर हैदराबाद में 4 जिले हैं - पहला हैदराबाद, रंगारेड्डी , मेडचल -मलकाजगिरी और संगरेड्डी।  ग्रेटर हैदराबाद में 24 विधान सभा और 5 लोक सभा सीट शामिल है। चुनाव होगा दिसंबर 1  को और रिजल्ट घोषित होगा दिसंबर 4 को । टीआरएस , बीजेपी और कांग्रेस 150 और एआईएमआईएम 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।
GHMC Election: आखिर क्यों BJP के लिए इतना अहम बन गया है हैदराबाद नगर निगम चुनाव?

नवंबर का महीना आज (मंगलवार) समाप्त हो रहा है। कल (मंगलवार) से दिसंबर शुरू होने वाला है। लेकिन हर महीने की पहली तारीख से कुछ न कुछ बदलाव होते है जो आम लोगों के जीवन पर असर पड़ता है। जैसे रसोई गैस सिलेंडर के दाम महीने के पहली तारीख को अपडेट होते हैं। आरबीआई ने कहा है कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजेक्शन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध होगी।
एलपीजी सिलेंडर, बैंक, ट्रेनों से जुड़े नियमों में 1 दिसंबर से होने जा रहे हैं बदलाव, सीधे आप पर पड़ेगा असर
 

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण (लव जिहाद) रोक अध्‍यादेश को लेकर सियासी पारा चढ़ने लगा है। अखिलेश यादव के बाद मायावती ने भी इसका पूरजोर विरोध किया बहुजन समाज पार्टी ने  सोमवार (30 नवंबर) को सरकार से इस अध्‍यादेश पर पुनर्विचार करने की मांग की जबकि इसके पहले समाजवादी पार्टी ने दो टूक कहा कि इस तरह का कोई कानून उसे मंजूर नहीं है और इसका पुरजोर विरोध किया जाएगा। द
Love Jihad: धर्मांतरण अध्‍यादेश पर मायावती बोलीं- पुनर्विचार करे सरकार, इस पर पहले से ही हैं कई कानून


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर करने वाले बयान पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की पीढ़ी खत्म हो जाएगी लेकिन हैदराबाद को इसी नाम से जाना जाता रहेगा। योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को स्थानीय निकाय चुनाव से पहले हैदराबाद के मलकजगिरी क्षेत्र में एक मेगा रोड शो के दौरान कहा कि अगर तेलंगाना में भाजपा को सत्ता मिलती है तो शहर का नाम बदलकर भाग्यनगर रखा जाएगा।
योगी पर ओवैसी का पलटवार, बोले- आपकी पूरी पीढ़ी खत्म हो जाएगी लेकिन हैदराबाद नाम बरकरार रहेगा
 

इस्लामिक देशों के संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC)के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान की जिद पर कश्मीर का जिक्र कर एक प्रस्ताव पारित किया गया है। भारत ने ओआईसी के इस कदम पर प्रतिक्रिया दी है और पारित किए गए प्रस्ताव को ख़ारिज कर दिया है।
पूरी खबर पढ़ें: मुस्लिम देशों के संगठन OIC की बैठक में कश्मीर का जिक्र, भारत ने खारिज किए प्रस्ताव

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कोरोना वैक्सीन तैयार कर रही कंपनियों के संयंत्रों का दौरा करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। आनंद शर्मा ने कहा कि इससे भारतीय वैज्ञानिकों का सम्मान हुआ है और इन संस्थानों की स्वीकार्यता को दर्शाता है, जिन्हें भारत ने कई दशकों में स्थापित किया है। 
पूरी खबर पढ़ें: कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने की PM मोदी के वैक्सीन संयंत्रों के दौरे की तारीफ, सुरजेवाला ने उठाए थे सवाल

 राजस्थान के राजसमंद से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की विधायक किरण माहेश्वरी (Kiran Maheshwari) का निधन हो गया। कुछ समय पहले ही कोरोना पॉजिटिव हुई किरण माहेश्वरी का गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में इलाज चल रहा था। किरण राजस्थान की दूसरी विधायक हैं जिनकी कोरोना वायरस की वजह से मौत हुई है।
पूरी खबर पढ़ें: Rajasthan: कोरोना से जंग में हारी बीजेपी विधायक किरण माहेश्वरी, गुरुग्राम के मेदांता में निधन
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी का दौरा करेंगे और राष्ट्रीय राजमार्ग-19 के हंडिया (प्रयागराज)- राजातालाब (वाराणसी) खंड की छह लेन चौड़ीकरण परियोजना को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दौरे के समय, प्रधानमंत्री देव दीपावली में हिस्सा लेंगे, काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना की साइट पर जाएंगे और सारनाथ पुरातत्व स्थल भी जाएंगे। 
पूरी खबर पढ़ें: आज वाराणसी जाएंगे PM मोदी, छह लेन चौड़ीकरण परियोजना का करेंगे उद्घाटन, देव दीपावली में लेंगे हिस्सा

दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर किसानों के प्रदर्शन को लेकर बैठक। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर शामिल हुए।
Farmers protest: किसानों के प्रदर्शन को लेकर BJP चीफ नड्डा के आवास पर बैठक, शाह-राजनाथ भी रहे मौजूद


कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने एक बार फिर कढ़ाई बरतना शुरू कर दिया है। राजस्थान सरकार ने 1 दिसंबर से 31 दिसंबर तक कोटा, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, पाली, टोंक, सीकर और गंगानगर में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।
राजस्थान में 31 दिसंबर तक स्कूल-कॉलेज-सिनेमा हॉल बंद, 13 जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू


तीस नवंबर की तारीख का भारत के साथ बड़ा ही सुंदर नाता है। दरअसल वर्ष 2000 में इसी दिन भारत की 18 बरस की एक लड़की ने दुनिया में सबसे सुंदर होने का खिताब अपने नाम कर लिया था और उस लड़की का नाम है प्रियंका चोपड़ा। 
30 November history: आज ही के दिन प्रियंका चोपड़ा बनी थीं मिस वर्ल्‍ड, तालियों से गूंज उठा था हॉल


भगवान शिव की नगरी काशी यूं ही तीनों लोकों में न्यारी है। इस बार देव दीपावली (30 नवंबर) को इसी के अनुरूप काशी के लोग इसे सजाने में लगे हैं। अपने सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में उतावले काशी के लोगों का पूरा प्रयास है कि इस बार काशी को कुछ इस तरह सजाएं मानों धरती पर स्वर्ग उतर आया हो।
Varanasi: देव दीपावली के लिए सजे काशी के घाट, रंगबिरंगी रोशनी से बना बेहद सुंदर नजारा

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर