एलपीजी सिलेंडर, बैंक, ट्रेनों से जुड़े नियमों में 1 दिसंबर से हुए बदलाव, सीधे आप पर पड़ेगा असर

दिसंबर महीने की पहली तारीख से एलपीजी सिलेंडर, बैंक, ट्रेनों से जुड़े नियमों में बदलाव हो रहे हैं। जो आपके जीवन पर सीधे असर डाल सकते हैं।

LPG cylinders, banks, trains related rules are going to Changes from December 1, it will directly affect on you
एक दिसबर 2020 से कई नियमों में बदलाव होंगे 

मुख्य बातें

  • रसोई गैस सिलेंडर के दाम महीने के पहली तारीख को अपडेट होते हैं
  • एक दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजेक्शन के नियम में बदलाव होंगे
  • एक दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाई जाएंगी

नवंबर का महीना समाप्त हो गया। दिसंबर शुरू हो चुका है। हर महीने की पहली तारीख से कुछ न कुछ बदलाव होते है जो आम लोगों के जीवन पर असर पड़ता है। जैसे रसोई गैस सिलेंडर के दाम महीने के पहली तारीख को अपडेट होते हैं। 1 दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजेक्शन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध हो गई है। उधर एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन फिर से शुरू किया गया है। इंश्योरेंस होल्डर 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50% तक कम सकते हैं। कहने का मतलब है कि आप आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे।

एलपीजी सिलेंडरों के दामों में बदलाव

रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडरों के दामों में 1 दिसंबर से देशभर में बदलाव किए गए हैं। बीते महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। अभी 14 किलोग्राम वाले नॉन-सब्सिडाइज्ड गैस की कीमत दिल्ली में 594 रुपए, कोलकाता में 620.50 रुपए, मुंबई में 594 रुपए और चेन्नई में 610 रुपए है।

RTGS से 24 घंटे फंड ट्रांसफर

एक दिसंबर से बैंकों से लेनदेन के नियम बदल सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा था कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS लेनदेन की सुविधा 24 घंट के लिए उपलब्ध हो गई। पहले आरबीआई ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। अब तक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS के जरिए से फंड ट्रांसफर किया जाता था। लेकिन 1 दिसंबर से RTGS के जरिए 24 घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे।

1 दिसंबर से ये नई ट्रेनें

भारतीय रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चला रहा है। एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन अपने पुराने समय से ही चलेगी। जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन, रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेन, ये दोनों ट्रेन जबलपुर के मदनमहल स्टेशन से चलेगी। झेलम एक्‍सप्रेस और पंजाब मेल ट्रेनें भी शुरू की जाएंगी।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर