हर्षवर्धन ने कहा- अगले साल जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की योजना

देश
लव रघुवंशी
Updated Nov 30, 2020 | 15:36 IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार अगले साल जुलाई-अगस्त तक लगभग 25-30 करोड़ लोगों को कोरोनो वायरस वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

Harsh Vardhan
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन 

मुख्य बातें

  • जुलाई-अगस्त तक करीब 25-30 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना है: हर्षवर्धन
  • अगला साल शुरू होने के बाद 2-4 महीने में लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा पाएंगे: स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि अगले साल के पहले 3-4 महीनों में इस बात की संभावना है कि हम देश के लोगों को वैक्सीन प्रदान कर सकेंगे। जुलाई-अगस्त तक हमारे पास लगभग 25-30 करोड़ लोगों को टीका उपलब्ध कराने की योजना है और हम उसी के अनुसार तैयारी कर रहे हैं। 

उन्होने कहा, 'कोविड 19 के चलते मैं सभी से उचित व्यवहार को याद रखने और उनका पालन करने का अनुरोध करना चाहूंगा जैसे कि मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना। ये स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

रेलवे स्टेशन पर बांटे मास्क

डॉ. हर्षवर्धन इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (IRCS) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने आज पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मास्क और साबुन वितरित किए। उन्होंने कहा, 'हम जल्द ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई के 11 महीने पूरे करेंगे। तब से, खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत स्वच्छता और शारीरिक दूरी के बुनियादी सिद्धांतों का पालन करना है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमारा सबसे बड़ा हथियार मास्क और सैनिटाइटर है।'

आज देश में 2156 लैब

केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूरी दुनिया में भारत का रिकवरी रेट सबसे अधिक है। उन्होंने कहा, 'जनवरी 2020 में 1 लैब थी, अब हमारे पास 2,165 लैब हैं। हर रोज दस लाख से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा रहा है। हमने आज लगभग 14 करोड़ कोरोना टेस्ट पूरे कर लिए हैं। यह सब सरकार और हमारे कोरोना योद्धाओं के अथक प्रयासों के दृढ़ संकल्प को दर्शाता है जिनका योगदान महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण है।' 

देश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में भारत मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर आदि के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है, भारत में हर दिन 10 लाख से अधिक पीपीई किट का निर्माण किया जा रहा है। और अब हमारे वैज्ञानिक टीके के अनुसंधान में सहायक हैं और यह समय पर उपलब्ध होगा।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर