ताजा खबर: 26 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Jul 27, 2020 | 00:02 IST

ताजा खबर, 26 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें रविवार, 26 जुलाई की प्रमुख खबरें।

taza khabar 26 july 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर: 26 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। वहीं आज देश कारगिल लड़ाई में जीत के 21 साल पूरे होने पर जश्न मना रहा है। इस युद्ध में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी। देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार कम होने का नाम नहीं ले रही है और बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है। वहीं राजस्थान में जारी सियासी घटनाक्रम भी जारी है और बीजेपी-कांग्रेस एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं।  यहां पढ़ें  ताजा और बड़ी खबरें:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने एक दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान वाराणसी मण्डल के जनपदों में कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के साथ ही कोविड-19 मरीजों के इलाज हेतु किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।

पढ़ें पूरी खबर: Varanasi:यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे वाराणसी, की कोरोना संक्रमण इलाज समीक्षा

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। लेकिन उससे पहले एक बड़ी जानकारी सामने आई है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया है कि राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा। 

पढ़ें पूरी खबर: राम मंदिर के 2000 हजार फीट नीचे गाढ़ा जाएगा TIME Capsule, पीढ़ियां भी जान सकेंगी राम जन्मभूमि से जुड़े तथ्य

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक मामूली बात के लिए दो नाबालिग लड़कों को बांधकर पीटा गया। दरअसल, उन्होंने प्रसाद के लिए रखे गए फलों को चुराकर खा लिया था। घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि 2 बच्चे रस्सी से बंधे हुए हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: Mathura: 2 बच्चों को पेड़ से बांधा और पीटा, बेहद मामूली थी वजह

बाढ़ प्रभावित बिहार में बूढ़ी गंडक नदी में संचालित एनडीआरएफ की एक बचाव नौका पर सवार एक महिला ने रविवार को इसी में एक बच्ची को जन्म दिया। पूर्वी चंपारण जिले के गोबारी गांव में 25 वर्षीय महिला को उसके घर से उस समय बचाया गया जब उसे तेज प्रसव पीड़ा हुई।

पढ़ें पूरी खबर: Bihar: चंपारण में बाढ़ राहत के बीच NDRF रेस्क्यू बोट पर हुआ बच्ची का जन्म​

गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए घर पर पृथकवास की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके तहत जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने रविवार को एकीकृत नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ एक कॉल सेंटर की शुरुआत की है। इसके माध्यम से ‘होम आइसोलेशन’ घर पर पृथकवास के मरीजों से लगातार संपर्क किया जाएगा। 

पढ़ें पूरी खबर: नोएडा में शुरू की गई 'होम आइसोलेशन' की सुविधा, कॉल सेंटर के माध्यम से किया जाएगा मरीजों से संपर्क

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के बाजार में चालू कैलेंडर वर्ष की पहली छमाही में कार्यायल स्थल के किराये में औसतन नौ प्रतिशत की गिरावट आई है और यह 78 रुपये प्रति वर्ग फुट प्रति माह पर आ गया है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से कार्यालय स्थल की मांग काफी घटी है जिससे किराया घट गया है।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Office Space: दिल्ली-एनसीआर में ऑफिस स्पेस औसत किराये में 9 फीसदी की गिरावट

यूपी के अहम शहर आगरा में  पुलिस ने एक स्थानीय नेता के सिकंदरा स्थित गेस्ट हाउस और होटल में चल रहे एक सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है।पुलिस के अनुसार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सौरभ दीक्षित ने इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है। नेता के फार्महाउस पर शुक्रवार शाम को छापेमारी में पुलिस ने कोलकाता की तीन महिलाओं सहित 12 लोगों को गिरफ्तार किया।

पढ़ें पूरी खबर: Sex Racket: आगरा में  फार्महाउस और होटल में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा संचालित भारत के प्रमुख खुफिया उपग्रह ने चीन के कब्जे वाले तिब्बत के ऊपर से गुजरते हुए चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के ठिकानों की अच्छी टोह ली है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि उपग्रह कौटिल्य, जो एक एलईएनटी (इलेक्ट्रॉनिक खुफिया) पैकेज वाला है।

पढ़ें पूरी खबर: PLA के कब्जे वाले तिब्बत के उपर से गुजरा भारतीय जासूसी सैटेलाइट, हड़बड़ाए चीन ने तैनात किए सैनिक ​

गुरुग्राम की एक जिला अदालत ने चीनी कंपनी अलीबाबा और उसके संस्थापक जैक मा को समन भेजा है। दरअसल, एक पूर्व कर्मचारी द्वारा शिकायत दर्ज कराई गई है, जिसमें उसने आरोप लगाया है कि कंपनी के ऐप पर सेंसरशिप और फेक न्यूज पर आपत्ति जताने को लेकर उसे निकाल दिया गया था। अलीबाबा के यूसी वेब के पूर्व कर्मचारी पुष्पेंद्र सिंह परमार ने कहा कि कंपनी ने उस कंटेंट पर रोक लगा रखी थी।

पढ़ें पूरी खबर: गुरुग्राम कोर्ट ने अलीबाबा और जैक मा को भेजा समन, पूर्व कर्मचारी ने UC न्यूज पर लगाया फेक न्यूज का आरोप

एक शख्स को लंदन के प्रसिद्ध ऑक्सफ़ोर्ड स्ट्रीट के आसपास घूमते हुए देखा गया, जिसने कुछ भी नहीं बल्कि एक मॉस्क पहन रखा था। हालांकि मॉस्क को वहां नहीं पहना जहां इसे पहनना चाहिए था,इसलिए ये शख्स चर्चा में आया है जी हां उसने फेस के बजाय इसे अंडरवियर की तरह कमर पर पहना है।

पढ़ें पूरी खबर: 'मॉस्क' को लोग मुंह पर पहनते हैं, इन जनाब ने इसे यहां पहन लिया

भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। इस अवसर पर देश ने अपने बहादुर सैनिकों को याद किया, जिन्होंने राष्ट्र की अखंडता को बनाए रखने और उनकी रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी, भारतीय सेना ने ऑपरेशन विजय के तहत पाकिस्तान सैनिकों को हराया था।

पढ़ें पूरी खबर: देश ने "कारगिल युद्ध" के नायक वीर सपूतों को दी श्रद्धांजलि 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य में 3260 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 23,921 है। अभी तक 41,641 मरीज कोरोना से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से अभी तक 1426 मौतें हुई हैं। हालांकि राज्य में लगातार टेस्टिंग भी बढ़ रही है, जिससे नए मामले सामने आ रहे हैं। 

पढ़ें पूरी खबर:  उत्तर प्रदेश: कोरोना टेस्टिंग में लाई गई तेजी, एक दिन में हुए 71,881 टेस्ट, हर दिन 1 लाख का है लक्ष्य​

यूं तो जुलाई का महीना बीतने को है आमतौर पर इस महीने खासी बारिश (Rain) हो जाती है मगर इस साल देश के बाकी हिस्सों से तो बारिश के अच्छे समाचार आते रहे लेकिन राजधानी दिल्ली (Delhi) के लोग मौसम की मेहरबानी से इस महीने लगभग वंचित ही रहे, आज संडे की दोपहर से मौसम वे करवट ली और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश की खबर है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में मेहरबान हुआ मौसम, हो रही है बारिश, गर्मी से मिली राहत

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के मामले की जांच लगातार जारी है और मुंबई पुलिस लगातार एक के बाद एक मामले में पूछताछ कर रही है। अब इस संबंध में महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने बयान दिया है और मामले में पुलिस जांच को लेकर जांनकारी दी है। उन्होंने इशारा करते हुए यह संकेत देने की कोशिश की है कि जांच में किसी भी तरह की कोताही के बिना सभी जरूरी लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है।

पढ़ें पूरी खबर:  सुशांत केस पर महाराष्ट्र गृहमंत्री का बयान- 'महेश भट्ट से होगी पूछताछ, जरूरत पड़ी तो करण जौहर को भी बुलाएंगे'

पाकिस्‍तान हिन्‍दू, सिख, ईसाई सहित तमाम अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोग किस हालात में रह रहे हैं और वे किस तरह खौफ के साये में जीते हैं, इसकी कई रिपोर्ट सामने आ चुकी है। अब एक बार फिर यहां ऐसा ही मामला सामने आया है, जो यहां रह रहे सिखों के साथ अन्‍याय को दर्शाता है। अब  यहां भाई तारू सिंह के शहीद स्‍थान के मजिस्‍द शहीद गंज होने का दावा किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर:  सिखों में रोष पाकिस्‍तान में सिखों पर सितम, अराजक तत्‍वों ने अब भाई तारू सिंह के गुरुद्वारे को बताया मस्जिद

सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से सात कंपनियों के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में बीते सप्ताह दो लाख करोड़ रुपये से अधिक यानी 2,03,063.21 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। सबसे अधिक लाभ में रिलायंस इंडस्ट्रीज रही। समीक्षाधीन सप्ताह में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईटीसी के बाजार पूंजीकरण में इजाफा हुआ।
पढ़ें पूरी खबर: सेंसेक्स की टॉप- 10 में से सात कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 2.03 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, रिलायंस शीर्ष पर

लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं। सोशल मीडिया पर तेजप्रताप का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें वो कोरोना महामारी को लेकर बिहार सरकार की जमकर आलोचना कर रहे हैं। अपने इस वीडियो में तेज प्रताप यादव ने पीएम मोदी को भी निशाने पर लिया और कहा, 'मोदी जी बोल रहे हैं कि 15 अगस्त को वैक्सीन आएगा, 15 को क्यों आएगा? आप अभी आज रात में कोरोना वैक्सीन लॉन्च करिए।'
पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: मोदी जी, दम है तो आज रात में ही कोरोना की वैक्सीन लॉन्च करो- तेजप्रताप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। अपने संबोधन से पहले पीएम मोदी ने कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, 'कारगिल विजय दिवस पर, हम अपने सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद करते हैं, जिन्होंने 1999 में हमारे राष्ट्र की लगातार रक्षा की। उनकी वीरता पीढ़ियों को प्रेरित करती है।आज मन की बात के दौरान इसके बारे में अधिक बात करेंगे, जो शीघ्र ही शुरू हो रहा है।'
पढ़ें पूरी खबर: Mann Ki Baat: आजकल, युद्ध केवल सीमाओं पर ही नहीं, देश में भी कई मोर्चों पर लड़ा जाता है- PM मोदी

देश में कोरोना संक्रमण के रोजाना सामने आ रहे नए मामले नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। संक्रमण की बढ़ती रफ्तार से जहां लोगों में चिंता बढ़ रही है, वहीं सरकार का कहना है कि यहां अब भी दुनिया के अन्‍य देशों के मुकाबले बेहतर स्थिति है। रिकवरी दर यहां 63 प्रतिशत से अधिक बताई जा रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: देश में 14 लाख के करीब पहुंचा संक्रमण का आंकड़ा, 24 घंटों में बढ़े 48,661 मरीज

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के मुखपत्र सामना को एक इटरव्यू दिया है। इस इंटरव्यू के दौरान ठाकरे ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी। ठाकरे ने कहा कि मैं अयोध्या जाऊंगा और अपनी प्रार्थना अर्पित करूंगा। इसके अलवा उद्धव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग कहते हैं कि अगस्त-सितंबर में सरकार गिराएंगे। मेरा कहना है कि इंतजार किस बात का करते हो, अभी गिराओ। 
पढ़ें पूरी खबर: आपको गिराने-पटकने में आनंद मिलता है, तो गिराओ मेरी सरकार, पर स्टेयरिंग मेरे हाथ में है- उद्धव ठाकरे

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई सीमा के पास केसोंग शहर में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू करते हुए कहा कि उन्हें लगता है कि 'यह क्रूर वायरस' देश में घुस गया है। सरकारी मीडिया ने रविवार को बताया कि एक व्यक्ति में कोविड-19 के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं। अगर इस व्यक्ति को आधिकारिक रूप से संक्रमित घोषित किया जाता है तो यह उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का पहला पुष्ट मामला होगा।
पढ़ें पूरी खबर: उत्‍तर कोरिया में अब पहुंचा 'क्रूर वायरस' कोरोना! केसोंग शहर में लगाया लॉकडाउन
 

Vijay Diwas 2020: एक बार फिर दिन है भारतीय सेना के पराक्रम और बहादुर इंसानों के साथ मशीनों के उस मिश्रण को याद करने का, जब वीर सपूतों ने घुसपैठियों को कारगिल की चोटियों से उखाड़ फेंका था।
पढ़ें पूरी खबर: कारगिल में भारत के इन 5 हथियारों के आगे उखड़ गए थे पाक घुसपैठियों के पैर, धरे रह गए नापाक मंसूबे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 11 बजे ‘मन की बात’ कार्यक्रम के ज़रिए देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात कार्यक्रम की यह 67वीं कड़ी होगी। 
पढ़ें पूरी खबर: Mann Ki Baat Timing Today: पीएम मोदी आज फिर करेंगे 'मन की बात', जानिये कब और कहां देखें लाइव

दिल्ली पुलिस की ट्रैफिक यूनिट के एसीपी की शनिवार रात एक दर्दनाक हादसे में मौत हो गई। एसीपी संकेत कौशिक रजोकरी फ्लाईओवर के निकट अपनी ड्यूटी कर रहे थे और इसी दौरान एक टाटा 407 ने उन्हें कुचल दिया। घायल अवस्था में एसीपी को तुरंत एम्स के ट्रॉमा सेंटर लाया गया जहां उनकी मौत हो गई।
पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली पुलिस के एसीपी को टाटा 407 ने कुचला, मौके पर हुई मौत, आरोपी ड्राइवर फरार
 

देश में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जब चिंता बढ़ रही है, ऐसे धोखेबाजों की भी कमी नहीं है, जो इसकी आड़ में अपने वारे-न्‍यारे करने में लगे हैं। तेलंगाना के हैदराबाद में ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां पुलिस ने एक 50 वर्षीय शख्‍स और सहयोगी को लोगों को कोरोना वायरस का इलाज मुहैया कराने के नाम पर ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।
पढ़ें पूरी खबर: हैदराबाद : 'कोरोना बाबा' गिरफ्तार, संक्रमण के 'शर्तिया इलाज' का दावा कर लोगों को लगाता था चूना

26 जुलाई 1999, भारतीय इतिहास का एक ऐसा दिन है जिसे कोई भी भारतवासी नहीं भुला सकता। आज देश कारगिल विजय दिवस की 21वीं सालगिरह मना रहा है और अपने वीर सपूतों के अदम्य साहस और बलिदान को याद कर रहा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पाकिस्तान हमेशा से पीठ में छुरा घोंपते आया है। ऐसा ही कुछ साल 1999 में हुआ। 
पढ़ें पूरी खबर: Kargil Victory Day: बिना तोप-गोलों के ही जीत ली थी चोरबाट ला की जंग, लद्दाखी टाइगर्स का कमाल

कारिगल की ऊंची चोटियों पर बैठे पाकिस्तानी सेना के रेगुलर जवान आतंकियों के साथ मिलकर भारतीय फौज को निशाना बना रहे थे। अपने से ऊंची जगह पर बैठे दुश्मनों पर वार कर पाना भारतीय सैनिकों के लिए मुश्किल हो रहा था। ऐसे में भारत सरकार ने दुश्मन को तहस-नहस करने के लिए वायु सेना को जिम्मेदारी सौंपी। साथ ही वायु सेना से कहा गया कि वह किसी भी स्थिति में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार नहीं करेगी। 
पढ़ें पूरी खबर: Kargil Vijay Diwas: जानिए क्या था वायु सेना का ऑपरेशन 'सफेद सागर' जिसने पलट दी बाजी

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच खबर आई है कि पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15 और 17A पर पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट हुआ है, यानी दोनों की सेनाएं पीछे हट गई हैं। न्यूज एजेंसी ANI के सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तरों पर जारी संवाद के कारण पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15 और 17 ए में पूरी तरह से डिसएंगेजमेंट हुआ है। 
पढ़ें पूरी खबर:  लद्दाख: बातचीत का दिख रहा असर, पेट्रोलिंग पॉइंट 14-15-17A पर पीछे हटीं चीनी सेनाएं

कानपुर में दो बड़ी घटनाओं का असर अब कानपुर पुलिस पर दिखाई दे रहा है। शासन ने कानपुर के एसएसपी दिनेश कुमार पी को हटा दिया है। इसके साथ कुल 15 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  Kanpur crime: कानपुर के दो बड़े कांड का बड़ा असर, एसएसपी दिनेश कुमार पी पर गिरी गाज

ध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट की भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने शनिवार को लोगों से आह्वान किया है कि देश से कोरोना वायरस की महामारी को समाप्त करने के लिए वे ‘हनुमान चालीसा’ का पाठ करें।प्रज्ञा ने ट्वीट किया, ‘‘आइए हम सब मिलकर कोरोना वायरस महामारी को समाप्त करने के लिए लोगों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए एक आध्यात्मिक प्रयास करें।’’
पढ़ें पूरी खबर:  Pragya Thakur: बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर की सलाह, हनुमान चालीसा का करें पाठ भाग जाएगा कोरोना
 

जून का महीना आते आते देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की आहट सुनाई देने लगती है और जुलाई में सावन अपने शबाब पर होता है, लेकिन डेढ़ दशक पहले 26 जुलाई के दिन बादलों से बारिश नहीं बल्कि आफत बरसी। 2005 में देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई हिस्से बारिश के इस सितम का शिकार हुए।
पढ़ें पूरी खबर:  26 July history: आसमान से बरसी आफत ने इस दिन को इतिहास में जगह दिलाई

असम में बाढ़ की स्थिति भयावह बनी हुई है जहां शनिवार को एक और व्यक्ति की मौत हो गई और राज्य के 33 जिलों में से 27 जिलों में 26.38 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। यह जानकारी शनिवार को एक सरकारी रिपोर्ट में दी गई।मोरीगांव जिले में एक और व्यक्ति की मौत के साथ ही इस वर्ष बाढ़ और भूस्खलन से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 123 हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर:  Assam Flood 2020: असम में बाढ़ का 27 जिलों पर असर, 26 लाख से ज्यादा आबादी प्रभावित

देश और दुनिया में  कोरोना वायरस पर क्या चल रहा है? पढ़ें कोरोना के लेटेस्ट समाचार. और सभी बड़ी ख़बरों के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें

अगली खबर