ताजा खबर, 25 नवंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 25 नवंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 25 नवंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 25 November 2020 latest news in hindi india
25 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें  

नई दिल्ली: बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र की वजह से चक्रवाती तूफान निवार की वजह से कुछ तमिलनाडु, आंध्र और पुदुचेरी में अगले कुछ घंटे बहुत अहम साबित होने जा रहे हैं। आईएमडी ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार और बृहस्पतिवार के बीच चक्रवात ‘निवार’ के आने की आशंका जताई है। वहीं  देश के कुछ राज्यों में कोरोना केसों की बढ़ती तादात ने लोगों को चिंता में डाल दिया है, देश और दुनिया की आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 25 नवंबर की बड़ी खबरों को यहां पढ़ें-
चक्रवाती तूफान 'निवार' लगातार खतरनाक होता जा रहा है और यह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में 'अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान' ‘निवार’ के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है
पढ़ें पूरी खबर: Nivar Cyclone Live: भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ ‘निवार’, तमिलनाडु और पुदुचेरी में 1200 बचावकर्मी तैनात 

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में बुधवार को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष की गाड़ी पर अटैक किया गया, बताया जा रहा है कि बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष की गाड़ी पर पत्थर फेंके गए।

Dilip Ghosh: बंगाल बीजेपी चीफ दिलीप घोष की गाड़ी पर मुर्शिदाबाद में हमला, 15 दिन पहले भी हुआ था अटैक 

रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री को लेकर पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर अपरोक्ष ढंग से निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि जिस कारखाने में रेल डिब्बे बनाने का सामर्थ्य था, उसमें पूरी क्षमता से काम कभी नहीं हुआ।

गांधी-नेहरू परिवार पर पीएम मोदी का निशाना, 'रायबरेली कारखाने में पहला कोच 2014 के बाद बना'

NIA ने पीडीपी युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पर्रा को आतंकवाद से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार कर लिया। पर्रा ने हाल ही में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा से डीडीसी चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था।

आतंकी कनेक्शन मामले में पीडीपी  यूथ विंग के प्रमुख अरेस्ट, महबूबा मुफ्ती ने किया बचाव

वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन तनाव के बीच भारतीय नौसेना ने अमेरिकी फर्म से लीज पर दो प्रीडेटर ड्रोन लिए हैं। चर्चा है कि इनकी तैनाती LAC पर की जा सकती है।

चीन से तनाव के बीच अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन नौसेना के बेड़े में शामिल, LAC पर होगी तैनाती

भारत द्वारा 43 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाए जाने से चीन की बौखलाहट सामने आई है, चीन ने कहा कि वह भारत सरकार के प्रतिबंध के फैसले का 'पूरी तरह से विरोध' करता है।

चीनी ऐप्स बैन करने पर चीन ने जताया विरोध, बोला-राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला ना दे भारत

गृह मंत्रालय (MHA) ने निगरानी, ​​कंटेनमेंट और सावधानी बरतने के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) के साथ आज एक आदेश जारी किया।
New Covid Guidelines:कोरोना के गहराते संकट के बीच गृह मंत्रालय ने जारी की नई कोविड गाइडलाइंस

दिल्ली-एनसीआर में कोरोना की गंभीर स्थिति और पंजाब में दूसरी लहर की आशंका के बीच, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को राज्य में नए प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है। इसके तहत सभी शहरों और कस्बों में रात के कर्फ्यू को फिर से लागू करना शामिल है। 1 दिसंबर से मास्क नहीं पहनने या सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना भी दोगुना कर दिया है। 
Punjab: पंजाब के सभी शहरों और कस्बों में 1 दिसंबर से 'नाइट कर्फ्यू', मास्क नहीं पहनने पर 1000 रु. का दंड

दुनिया में बेवफाई से बड़ा कोई गुनाह नहीं होता। लेकिन उसके लिए आप किसी की जान लेने पर उतारु हो जाएं यह भी सही नहीं है। लेकिन चीन के माओमिंग शहर की घटना कुछ और ही दास्तान बयां करती है। दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ दिनों से एक वीडियो वायरल हो रहा था। जिसमें एक व्यक्ति को बांस के पिंजरे में रस्सियों से बांधा गया था। वीडियो में वह व्यक्ति बेहद दर्द में मालूम पड़ रहा था।
अन्य महिला के साथ हमबिस्तर था पति, पत्नी ने दी बेवफाई की रूह कंपा देने वाली सजा


 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार (25 नवंबर) बांकुड़ा में एक रैली में भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी, पार्टी बदलने के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायकों को पैसों का लाालच दे रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी झूठ का पुलिंदा, राष्ट्र का सबसे बड़ा अभिशाप है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी में हिम्मत है, तो मुझे गिरफ्तार कराए। मैं जेल से भी चुनाव में तृणमूल कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करूंगी।
बीजेपी में हिम्मत है तो मुझे गिरफ्तार करे, मैं जेल से भी चुनाव जीत कर दिखा दूंगी: ममता बनर्जी
 

बिहार में नवगठित विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान बुधवार को जमकर हंगामा हुआ। बिहार विधानसभा में राजद विधायकों ने स्पीकर चुनाव में ध्वनि मत का विरोध करते हुए हंगामा किया। वोटिंग के बाद भाजपा विधायक विजय सिन्हा को विधानसभा का नया स्पीकर चुन लिया गया। राजग के प्रत्याशी सिन्हा के पक्ष में 126 मत आए जबकि उनके विपक्ष में 114 मत आए।
Bihar: बीजेपी के विजय सिन्हा चुने गए बिहार विधानसभा के स्पीकर, वोटिंग के दौरान RJD का हंगामा

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का एक कथित ऑडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो सरकार गिराने के लिए बीजेपी विधायक को प्रलोभन दे रहे हैं। इससे पहले राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी लालू प्रसाद यादव पर इसी तरह का आरोप लगाया था। वायरल हो रहे इस ऑडियो में लालू प्रसाद यादव का पीए बीजेपी विधायक ललन पासवान को फोन लगाते हैं जहां पासवान के पीए फोन पिक करते हैं। 
'अपसेंट हो जाओ..कह दो कोरोना हो गया है.. बाद में हम तुम्हें मंत्री बनाएंगे' लालू का कथित ऑडियो वायरल

कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल का बुधवार (25 नवंबर) को तड़के गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे और कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। वे कांग्रेस के संकटमोचक के रूप में भी जाने जाते थे। पटेल वर्तमान में कांग्रेस के कोषाध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार थे। 
क्या पक्ष, क्या विपक्ष, अहमद पटेल का निधन से सभी हैं दुखी, पीएम मोदी, अमित शाह समेत सब ने जताया शोक
 

कांग्रेस के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का आज (25 नवंबर) निधन हो गया है। वे कोविड-19 पॉजिटिव थे। उन्हें 15 अक्टूबर को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके निधन की खबर फैलते ही भारतीय राजनीति में शोक की लहर फैल गई। खास करके कांग्रेस के लिए बहुत बड़ी क्षति हुई। वे सोनिया गांधी के करीबियों में से एक थे।
पढ़ें पूरी खबर: Ahmed Patel demise : अहमद पटेल के निधन से गांधी परिवार दुखी, भावुक हुए सोनिया, राहुल और प्रियंका

दिल्ली में इसी साल की शुरूआत में भड़की हिंसा के मामले में गिरफ्तार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद और जेएनयू छात्र शरजील इमाम के खिलाफ दायर पूरक आरोप पत्र पर दिल्ली की कड़कड़नूमा कोर्ट ने संज्ञान लिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने माना कि आरोपियों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए पर्याप्त रूप से सामाग्री है। 
पढ़ें पूरी खबर: Delhi: उमर खालिद और शरजील ने रची थी हिंसा की साजिश, पथराव के लिए बुलाई थी बंगाली बोलने वाली महिलाएं

 राजस्थान में आज ‘अबूझ सावा’ है। दरअसल आज ही हिंदू धर्म का बेहद शुभ दिन देवउठनी एकादशी है। साथ ही आज ही तुलसी विवाह भी है। इस दिन को पौराणिक मान्यताओं में काफी शुभ माना जाता है।  राजस्थान में बुधवार को शादियों का ‘अबूझ सावा’ है और राजधानी गुलाबी नगरी जयपुर में करीब 4,000 विवाह समारोह सहित पूरे राजस्थान में इस दिन दसियों हजार शादियां होनी हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान में आज शादियों का 'अबूझ सावा', 10 हजार से ज्यादा होंगी आज शादियां 
 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद अहमद पटेल का निधन हो गया है। अहमद पटेल करीब एक महीना पहले कोरोना संक्रमित हो गए थे और गुरुग्राम के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। अहमद पटेल के बेटे फैजल पटेल ने ट्वीट करते हुए अपने पिता के निधन की खबर दी। 
पढ़ें पूरी खबर: Ahmed Patel Dies: वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल का निधन, कुछ दिन पहले हुए थे कोविड पॉजिटिव


बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता सुशील मोदी ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव पर बड़ा आरोप लगाया है। सुशील मोदी ने कहा है कि जेल में बंद लालू प्रसाद यादव बिहार  सरकार को गिराने के लिए बड़ी साजिश कर रहे हैं और इसके तहत वह एनडीए के विधायकों को फोन कर तरह-तरह के लालच दे रहे हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: NDA विधायकों को जेल से फोन कर रहे हैं लालू, सरकार गिराने के दे रहे हैं मंत्री पद का लालच- सुशील मोदी


कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को देव प्रबोधिनी एकादशी होती है। 25 नवंबर यानी आज भगवान विष्णु चार महीने की नींद से जागेंगे। इस दिन को देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मनुष्य के जीवन के हर संकट और कष्ट दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं इस दिन की पूजा से देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है और इससे धन की कमी नहीं रहती।
पढ़ें पूरी खबर:  Dev Prabodhini Ekadashi 2020: भगवान विष्णु को आज इस मंत्र के साथ निद्रा से जगाएं, बरसेगी अपार कृपा
 

शिया धर्म गुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का मंगलवार की रात निधन हो गया, उनका निधन लखनऊ के एक अस्पताल में हुआ है जहां उनका इलाज चल रहा था।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के उपाध्यक्ष व शिया धर्म गुरु मौलाना डॉक्टर कल्बे सादिक का निधन


 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर