New Covid Guidelines:कोरोना के गहराते संकट के बीच गृह मंत्रालय ने जारी की नई कोविड गाइडलाइंस

देश
रवि वैश्य
Updated Nov 25, 2020 | 17:45 IST

New Covid Guidelines issued:देश में जारी कोरोना संकट के बीच गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं जो 1 दिसंबर, 2020 से लेकर  31 दिसंबर तक जारी रहेगी।

CORONA GUIDELINES
ये निर्देश 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगा और 31 दिसंबर तक लागू रहेगा 

देश के कुछ राज्यों में कोरोना संकट गहराता जा रहा है ऐसे में सरकार लोगों से सावधानी बरतने की अपील कर रही है वहीं लोग भी खासे प्रिकॉशन ले रहे हैं इस बीच गृह मंत्रालय (MHA) ने निगरानी, ​​कंटेनमेंट और सावधानी बरतने के लिए दिशानिर्देश (Guidelines) के साथ आज एक आदेश जारी किया, जो 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगा और 31 दिसंबर तक लागू रहेगा।

दिशानिर्देशों का मुख्य फोकस COVID-19 के प्रसार के खिलाफ हासिल किए गए पर्याप्त लाभ को समेकित करना है जो देश में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट में दिखाई दे रहा है। इसके अलावा, कुछ राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों में नए मामलों में हालिया स्पाइक को ध्यान में रखते हुए, त्यौहारों के मौसम और सर्दियों की शुरुआत में, यह जोर दिया जाता है कि महामारी को पूरी तरह से दूर करने के लिए, सावधानी बनाए रखने और निर्धारित प्रतिरोधक रणनीति का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है।

गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों /SOP की निगरानी, ​​नियंत्रण और सख्त पर्यवेक्षण पर ध्यान केंद्रित किया गया। जिला, पुलिस और नगर निगम के अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे कि निर्धारित संशोधन उपायों का कड़ाई से पालन किया जाता है। राज्य स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, COVID-19 के प्रसार को शामिल करने की दृष्टि से, स्थानीय प्रतिबंध लगा सकते हैं।

सिनेमा हॉल अभी भी 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ चलेंगे
नई गाइडलाइंस में भी सिनेमा हॉल स्विमिंग पूल्स आदि को लेकर पाबंदियां जारी रहेंगी, सिनेमा हॉल अभी भी 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के साथ चलेंगे।  गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक किसी भी तरह के कार्यक्रम चाहे वे धार्मिक हों, सामाजिक हों, खेल से हों, मनोरंजन या शैक्षणिक हों, उसमें 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते। हां, अगर राज्य सरकारें चाहें तो इस संख्या को 100 या उससे भी कम कर सकती हैं।

कंटेनर जोन के सख्त प्रवर्तन..लोकल अधिकारी अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार बनाएंगे।
जुर्माना लगाने के साथ MASK WEARING को प्रोत्साहन

यदि सकारात्मकता दर 10 पीसी से अधिक है तो ऑफिस टाइमिंग में बदलाव होगा
ताजा एसओपी में साप्ताहिक बाजारों की कार्यप्रणाली MoH द्वारा जारी की जाएगी।

निगरानी और नियंत्रण
राज्य / संघ राज्य क्षेत्र के अधिकारियों को सूक्ष्म स्तर पर, इस संबंध में MoHFW द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, जिला अधिकारियों द्वारा सावधान डेमोकेशनऑफ ज़ोन सुनिश्चित करने के लिए। कंटेनर ज़ोन की सूची संबंधित जिला कलेक्टरों और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा वेबसाइटों पर अधिसूचित की जाएगी।

सीमांकित कंटेंटमेंट के भीतर, MoHFW द्वारा निर्धारित, रोकथाम के उपायों की जांच की जाएगी, जिसमें निम्न शामिल हैं:-

कंटेंटमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।
यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त परिधि नियंत्रण होगा कि चिकित्सा आपात स्थिति और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए इन क्षेत्रों में या उससे बाहर के लोगों की आवाजाही न हो।
इस उद्देश्य के लिए गठित निगरानी टीमों द्वारा गहन घर-घर निगरानी की जाएगी।
निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार परीक्षण किया जाएगा।
संपर्क की सूची सभी व्यक्तियों के संबंध में सकारात्मक पाई जाएगी, साथ ही उनकी ट्रैकिंग, पहचान, संगरोध और 14 दिनों के लिए संपर्कों का पालन (72 घंटे में 80 प्रतिशत संपर्कों का पता लगाया जाएगा)
COVID-19 रोगियों का त्वरित अलगाव उपचार सुविधाओं / घर (घर अलगाव दिशानिर्देशों को पूरा करने के अधीन) में सुनिश्चित किया जाएगा।
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर