ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 21 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 21 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 नवंबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 21 November 2021 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : 21 नवंबर, 2021 की खबरें 

नई दिल्ली : राजस्थान में आज मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई वाली सरकार में मंत्रिमंडल विस्‍तार हो गया है। शपथ-ग्रहण समारोह के दौरान सभी नए मंत्रियों ने शपथ ली। दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। कृषि कानूनों को वापस लेने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऐलान के बाद संयुक्‍त किसान मोर्चा की रविवार को अहम बैठक हुई, जिसमें आंदोलन को फिलहाल जारी रखने का फैसला लिया गया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

India vs New Zealand 3rd T20I Match Highlights: रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने न्यूजीलैंड के टी20 सीरीज पर 3-0 के अंतर से कब्जा करके विजयी शुरुआत की है। रविवार को खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 73 रन के अंतर से मात दी।
IND vs NZ 3rd T20I Match Highlights: भारत ने जीता तीसरा टी20, सीरीज में न्यूजीलैंड का हुआ सूपड़ा साफ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS)के प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कई विषयों पर खुलकर बात की। उन्होंने जय श्रीराम का नारा लगाने वालों को अपने आचरण में राम जैसा व्यहार लाने का भी आग्रह किया।  उन्होंने कहा कि अपना स्वार्थ छोड़कर लोगों की भलाई करने का काम कठिन होता है।
Mohan Bhagwat: जय श्रीराम का नारा जोर से लगाते हैं, पर उनके जैसा बनना भी चाहिए: मोहन भागवत

मध्य प्रदेश निवासी चंद्रशेखर गौड़ द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में रेलवे ने कहा है कि 22 मार्च 2020 से सितंबर 2021 के बीच 3,78,50,668 वरिष्ठ नागरिकों ने ट्रेनों में यात्रा की। इस अवधि के दौरान कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के मद्देनजर कई महीनों तक ट्रेन सेवाएं निलंबित रहीं। मार्च 2020 से स्थगित की गईं रियायतें आज तक निलंबित हैं। 
Railway ने मार्च 2020 से करीब चार करोड़ बुजुर्गों से वसूला पूरा किराया, कोरोना की मार का असर
 

 फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान (Rafale) हासिल करने के बाद, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) अब जनवरी 2022 से फ्रांसीसी मूल के लड़ाकू विमानों के अपने बेड़े को भारत के लिहाज से इसकी ताकत में इजाफा करने के लिए इसे अपग्रेड करना शुरू कर देगी ऐसा बताया जा रहा है।
Rafale:'राफेल फाइटर जेट' की ताकत में होगा और इजाफा, बेड़े को अपग्रेड करने की तैयारी में भारतीय वायुसेना

 केंद्र सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने के बाद अब अन्य कानूनों के खिलाफ भी आवाज उठने लगी है। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने केंद्र सरकार से आग्रह किया किया कि वह समान नागरिक संहिता को किसी भी सूरत में लागू ना करे। पर्सनल लॉ बोर्ड ने संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ करार दिया है।
किसी भी सूरत में लागू ना हो समान नागरिक संहिता, मोहम्मद साहब के खिलाफ बोलने वालों के लिए बने कानून: AIMPLB

केरल उच्च न्यायालय ने बलात्कार के मामले में दोषी करार दिए गए एक व्यक्ति द्वारा दायर अपील पर विचार करते हुए कहा कि अपरिहार्य मजबूरी के सामने बेबसी को सहमति नहीं माना जा सकता है। न्यायमूर्ति आर नारायण पिशारदी ने अपने आदेश में कहा कि केवल इसलिए कि पीड़िता आरोपी से प्यार करती थी, यह नहीं माना जा सकता कि उसने संबंध बनाने के लिए सहमति दी थी।
प्यार का मतलब शारीरिक संबंध बनाने का लाइसेंस नहीं, जानिए केरल हाईकोर्ट ने और क्या कहा

 राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार का शपथग्रहण पूरा हो चुका है। सबसे पहले वरिष्ठ विधायक हेमाराम चौधरी ने शपथ ली। राजभवन में आयोजित एक समारोह के दौरान नए मंत्रियों के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी भी की। कांग्रेस के कद्दावर नेता माने जाने वाले हेमाराम चौधरी गुड़ामालानी से विधायक हैं। पायलट गुट के माने जाने वाले चौधरी 43 साल से राजनीति में सक्रिय हैं।
Rajasthan Cabinet Reshuffle: नारेबाजी के बीच गहलोत कैबिनेट का शपथ ग्रहण हुआ पूरा, जानिए हर नए मंत्री का पुराना रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुरु पर्व के मौके पर राष्ट्रहित में कानूनों को वापस लेने की सरकार की मंशा की घोषणा की थी। संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा।
24 नवंबर को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक, 3 कृषि कानूनों को वापस लेने के विधेयकों को मिल सकती है मंजूरी 

दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण (Pollution) की समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार  ने फिलहाल सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है, शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर अगले आदेश तक स्कूलों को बंद रखा है लेकिन इस दौरान ऑनलाइन क्लास (OnLine Classes) होती रहेंगी।
Delhi School Reopen: दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, केवल ऑनलाइन क्लास चलेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को तीनों कृषि कानूनों को रद्द करने के फैसले के बाद लगातार दूसरे दिन संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक हुई। बैठक के बाद किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि यह एक अच्छा कदम (तीनों कृषि कानूनों को रद्द करना) था, हम इसका स्वागत करते हैं। लेकिन अभी भी बहुत कुछ बाकी है।

संयुक्त किसान मोर्चा ने किया स्पष्ट, अभी जारी रहेगा किसान आंदोलन, बाकी मसलों के लिए PM को लिखेंगे ओपन लेटर

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 कृषि कानूनों को वापस लेने की बात की है, तब से कुछ-कुछ आवाजें नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और अनुच्छेद 370 को भी वापस लेने की बातें कर रही हैं। इसी पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि सियासी ड्रामा शुरू हो गया है। कोई कहता है कि सीएए को निरस्त कर देना चाहिए, अनुच्छेद 370 के निरस्त को खत्म करना चाहिए। 

सियासी ड्रामा शुरू हो गया, कोई कह रहा है कि CAA को हटाओ, अनुच्छेद 370 को लागू करना चाहिए: मुख्तार अब्बास नकवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी लखनऊ में हैं। इस दौरान उनकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात हुई। इस मुलाकात की 2 तस्वीरें सीएम योगी ने ट्वीट की है। दोनों ही तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं। दोनों फोटो के साथ उन्होंने लिखा कि हम निकल पड़े हैं प्रण करके, अपना तन-मन अर्पण करके। जिद है एक सूर्य उगाना है, अम्बर से ऊँचा जाना है, एक भारत नया बनाना है। 

'जिद है एक सूर्य उगाना है'; इन लाइनों के साथ CM योगी ने किया PM मोदी के साथ तस्वीरों को शेयर, क्या संदेश देने की है कोशिश?

INS विशाखापट्टनम आज भारतीय नौसेना में शामिल हो गया। आईएनएस विशाखापट्टनम के शामिल होने से भारत की समुद्री ताकत काफी बढ़ेगी। इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 75 फीसदी स्वदेशी उपकरणों से बनाया गया है।

नेवी में शामिल हुआ INS विशाखापट्टनम, ब्रह्मोस-बराक मिसाइलों से लैस है स्वदेशी युद्धपोत, जानें खासियतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विवादास्‍पद कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की है, जिसके बाद इस पर देशभर में बहस छिड़ी हुई है। इस बीच राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र और बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने ऐसा बयान दिया है, जिस पर सवाल खड़े होते हैं।

क्‍या फिर लाया जाएगा कृषि कानून? जानिये क्‍या बोले राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र और बीजेपी सांसद साक्षी महाराज

लखनऊ में जारी 56वीं ऑल इंडिया डीजीपी-आईजी कॉन्फ्रेंस का आज दूसरा दिन है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी शामिल होंगे। कॉन्फ्रेंस में कल 10 घंटे बिताने के बाद पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने सभी शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ डिनर किया।

लखनऊ: DGP-IG कॉन्फ्रेंस का आज दूसरा दिन, PM मोदी लेंगे हिस्सा, पहले दिन भी हुए शामिल, कई विषयों पर हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ की पुलिस ने अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत IS 191 इंटर स्टेट गैंग के लीडर मुख्तार अंसारी की लखनऊ में अपराध से अर्जित 1 करोड़, 44 लाख, 84 हजार की संपत्ति कुर्क की जाएगी।

माफिया मुख्तार अंसारी के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई जारी, लखनऊ में 3 करोड़ की अवैध संपत्ति होगी जब्त

दिल्‍ल-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। दिल्‍ली में AQI जहां रविवार को भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज की गई, वहीं एनसीआर के कई शहरों में यह 'गंभीर श्रेणी' में बनी हुई है। पराली जलाने की घटनाओं में उल्‍लेखनीय कमी के बावजूद यहां हालात में फौरी सुधार नजर  नहीं आ रहा है।

दिल्ली-NCR में अब भी 'जहरीली' है हवा, पराली जलाने की घटनाओं में कमी के बावजूद सुधर नहीं रहे हालात

आंध्र प्रदेश के चार रायलसीमा जिलों में बाढ़ से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 29 हो गई, जबकि करीब 50 लोग अब भी लापता हैं। अनंतपुर जिले में एक घर ढहने से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि चित्तूर से छह और लोगों की मौत हो गई।

आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का कहर, अब तक 29 की मौत, 50 लापता

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा प्रदान किए गए स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 पुरस्कारों के तहत नोएडा को दो पुरस्कार मिले हैं। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नोएडा ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत दो पुरस्कार जीते हैं।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नोएडा को मिले 2 अवॉर्ड

राजस्थान से बड़ी खबर सामने आई है, शनिवार को कांग्रेस हाईकमान ने गहलोत कैबिनेट के सभी मंत्रियों के इस्तीफे ले लिए हैं बताया जा रहा है कि अब संडे को नए सिरे से मंत्री बनाए जाएंगे, रविवार को शाम 4 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। इससे पहले दोपहर 2 बजे सभी विधायकों को बुलाया गया है।

राजस्थान के ये विधायक आज लेंगे मंत्री पद की शपथ, 11 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्रियों की सूची आई सामने

देश को 15 अगस्त 1947 को आजादी मिलने के बाद स्वतंत्र भारत की सरकार ने अपना पहला डाक टिकट जारी किया जिसकी कीमत साढ़े तीन आना तय की गई। ‘जय हिंद’ के नाम से जारी इस डाक टिकट पर बीचो बीच लहराते हुए तिरंगे की तस्वीर बनी थी, जबकि बाईं ओर अंग्रेजी में इसकी कीमत यानी साढ़े तीन आना लिखा था। 

आज का इतिहास, 21 नवंबर: स्वतंत्र भारत का पहला डाक टिकट साढ़े तीन आने का ‘जय हिंद' जारी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर