ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 19 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 नवंबर, शुक्रवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 19 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 19 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड क्षेत्र को 6300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसके अलवावह वह डीआरडीओ की ओर से तैयार इलेक्ट्रानिक वारफेयर सूट नौसेना को सौंपेंगे। सरकार के सूत्रों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड एवं कोवाक्सिन को 110 देशों ने अपनी मान्यता दे दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वह चीन के राजनयिक बहिष्कार पर 'विचार' कर रहे हैं। हैदरपुरा एनकाउंटर में मारे गए दो नागरिकों के शव खोदकर कब्र से निकाले गए हैं। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले कुछ दिनों के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपनी सभी शक्तियां सौंपने जा रहे हैं, जिसकी जानकारी खुद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर दी हैं। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर जा रहे हैं जहां राष्ट्रपति के तौर पर पहली बार उनकी नियमित चिकित्सा जांच की जाएगी।
राष्ट्रपति बाइडेन कमला हैरिस को सौंपेंगे अमेरिका की सत्ता की कमान, जानिए क्या है वजह

दौसा के लालसोट में राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा के नेतृत्व में सैकड़ों लोग सड़कों पर उतरे और 2 साल से लापता बुद्धि प्रकाश मीणा को तलाशने की मांग रखी। इस दौरान सांसद किरोड़ी मीणा ने आक्रोशित भीड़ के साथ उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा के घर की तरफ कूच किया। 
आक्रोशित भीड़ ने राजस्थान में मंत्री के घर पर की तोड़फोड़, सांसद किरोड़ी लाल मीणा के नेतृत्व में पहुंचे थे सैकड़ों लोग 
 

428 दिन, 10 हजार से ज्यादा घंटे का विरोध-प्रदर्शन...50 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान, 600 लोगों की मौत के दावे और उसके बाद तीनों कृषि कानून वापस। पूरा देश चौंक गया, इसी पर टाइम्स नाउ नवभारत ने सर्वे एजेंसी VETO के साथ मिलकर एक SNAP POLL किया है । जिसमें करीब 15 हजार लोगों की राय जानी है। पोल का रिजल्ट आपको दिखाएं..उससे पहले पहले एक बार फिर से जानिए प्रधानमंत्री ने क्या कहा ? 
Sawal Public Ka: कृषि कानून वापसी के बाद UP-पंजाब पर पहला सर्वे, क्या यूपी में BJP को बड़ा फायदा होगा ? 

 भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच में एक और भारतीय खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज हो गया। सीरीज के पहले मैच में जहां वेंकटेश अय्यर ने भारत के लिए पहली बार खेलने का मौका मिला, वहीं इस बार हर्षल पटेल को डेब्यू करने का मौका मिल गया। हाल ही में आईपीएल में धूम मचाने के बाद हर्षल पटेल लगातार सुर्खियों में थे लेकिन उनका संघर्ष 12 साल पुराना रहा है।
जानिए कौन हैं हर्षल पटेल? 12 साल के संघर्ष के बाद देश से खेलने का मौका मिला, इस पूर्व दिग्गज ने दी कैप

प्रधानमंत्री मोदी ने आज एक बड़ा फैसला लेते हुए तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान किया। 17 सितंबर 2020 को संसद से तीनों कृषि कानूनों को पास किया गया था। इन कानूनों के विरोध में किसान 26 नवंबर 2020 से आंदोलन कर रहे हैं। गिनती करने बैठें तो 354 दिन होते हैं । उसके बाद अचानक से तीनों बिल वापसी का ऐलान हुआ।
Rashtravad: सरकार का फैसला मास्टरस्ट्रोक या मजबूरी ? मिठाई बंट गई पर आंदोलन कब होगा खत्म?

विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में लंबे समय तक शासन कर चुकी पूर्ववर्ती सरकारों ने बारी-बारी से बुंदेलखंड क्षेत्र को उजाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी तथा यहां के जंगलों और संसाधनों को माफिया के हवाले कर दिया और अब जब उसी माफिया के खिलाफ बुलडोजर चल रहा है तो कुछ लोग ‘‘हाय-तौबा’’ मचा रहे हैं।
पानी की कमी से बुंदेलखंड में बेटी ब्याहने से कतराते थे लोग, पुरानी सरकारों ने क्षेत्र को उजाड़ने में नहीं छोड़ी कोई कसर: मोदी

 रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म से लेकर रिनिग ट्रेनों में खाने पीने का समान बेचने वाले छोटे वेंडरों को अब रेलवे यूनियन का समर्थन मिल गया है। बीते 2 सालों में कोविड की वजह से काम बंद होने की वजह से आर्थिक तंगी झेल रहे वेंडरों की मांग है के समर्थन में रेलवे की वर्कर यूनियन NFRI के प्रेसिडेंट एम रघुवैया ने कहा कि हर गरीब वेंडर और कैटिरंग सर्विस देने वाले कर्मचारियों के हितों की रक्षा करने के लिए फेडरेशन का गठन किया गया। जो इनकी लड़ाई लड़ेगा। 
रेलवे वेंडरों के समर्थन में आई रेलवे यूनियन NFRI, उठाएगी वेंडरों की मांग
 

केंद्र सरकार द्वारा विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के बाद कांग्रेस ने शनिवार को किसान विजय रैली निकालने और  किसान विजय मनाने का फैसला किया है। इसके तहत देशभर में रैलियों और सभाओं का आयोजन किया जाएगा।
Farm Laws: कल देशभर में 'किसान विजय रैली' निकालेगी कांग्रेस, कैंडल मार्च का भी होगा आयोजन

टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में खराब गेंदबाजी के बाद मैथ्यू वेड का कैच टपकाकर नेशनल विलेन बने ऑलराउंडर हसन अली ने शानदार वापसी की है। बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मैच में बेहतरीन गेंदबाजी का मुजाहिरा पेश करते हुए 22 रन देकर 3 विकेट झटके और आलोचकों को करारा जवाब देने में सफल रहे। 
BAN vs PAK: हसन अली की शानदार वापसी, आलोचकों को दिया करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा केंद्र के तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के तुरंत बाद राजनीतिक प्रतिक्रियाएं लगातार आ रही है। इस बीच आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने भी सरकार के इस फैसले को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चुनाव नजदीक देख सरकार घबराई हुई है इसलिए यह फैसला लिया। टाइम्स नाउ नवभारत से बात करते हुए आरजेडी सुप्रीमो ने कहा कि इससे सरकार को चुनाव में कोई विशेष फायदा नहीं होने वाला है।
किसान आंदोलन ने पूंजी परस्त सरकार को झुकने पर मजबूर किया - लालू यादव

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तीन विवादित कृषि कानूनों को निरस्त करने की सरकार की घोषणा का स्वागत किया है। केजरीवाल ने कहा कि यह केवल किसानों की ही नहीं, बल्कि लोकतंत्र की भी जीत है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि भारत के इतिहास में आज एक सुनहरा दिन है जिसे भारत के इतिहास में 15 अगस्त 26 जनवरी की तरह लिखा जाएगा। 
किसानों ने सभी सरकारों को बता दिया - जनतंत्र में सिर्फ और सिर्फ जनता की मर्ज़ी चलेगी: केजरीवाल

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि भारत और चीन अपने संबंधों को लेकर 'विशेषतौर पर खराब दौर' से गुजर रहे हैं क्योंकि बीजिंग ने समझौतों का उल्लंघन करते हुए कुछ ऐसी गतिविधियां कीं जिनके पीछे उसके पास अब तक 'विश्वसनीय स्पष्टीकरण' नहीं है।

भारत चीन तनाव के बीच बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, खराब दौर से गुजर रहे हैं आपसी रिश्‍ते

सितंबर में संसद द्वारा तीनों कृषि कानून पारित होने के बाद से ही, किसानों का विरोध शुरू हो गया था। उसके बाद 14 अक्टूबर 2020 से किसानों और सरकार के बीच तीनों कृषि कानूनों को लेकर बातचीत शुरू हुई थी।

इन मुद्दों पर नहीं बन पाई किसानों से बात, इसलिए वापस हुए कृषि कानून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान करते हुए तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की, जिसके विरोध में किसान बीते करीब एक साल से आंदोलन कर रहे हैं। 

Farm Laws: 'कृषि कानूनों को निरस्त करने का फैसला दुर्भाग्यपूर्ण', सुप्रीम कोर्ट नियुक्‍त पैनल के सदस्‍य ने जताई नाराजगी

सवाल है कि वे संवैधानिक प्रक्रियाएं क्‍या होंगी, जिसका जिक्र पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किया है और जिसके तहत संसद से पारित इन तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाएगा।

Farm Laws Repeal: वापस होंगे तीनों कृषि कानून, क्‍या आप जानते हैं क्‍या होती है कानूनों को वापस लेने की प्रक्रिया?

केंद्र सरकार ने चौंकाने वाले फैसले में तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। इस संबंध में पीएम नरेंद्र मोदी मे किसानों से अपील करते हुए कहा कि आइए एक नई शुरुआत करते हैं। 

कृषि बिल की वापसी पर किसानों में खुशी, गाजीपुर बॉर्डर पर जलेबी बांटकर जताई खुशी

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है। यहां शुक्रवार को भी वायु गुणवत्‍ता 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई है।

Delhi Air Auality Index: अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दिल्‍ली की हवा, रविवार के बाद ही राहत की उम्‍मीद

सोशल मीडिया पर हमेशा किसी ना किसी मामले को लेकर माहौल जरूर गरमाया रहता है। कभी किसी की तस्वीर चर्चा में रहती है, तो कभी किसी का वीडियो छाया रहता है। 

60 साल की उम्र में फुटबॉल खेलते नजर छत्तीसगढ़ के CM बघेल, सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल

समान नागरिक संहिता के मसले पर देशभर में छिड़ी बहस के बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इस पर बड़ी टिप्‍पणी की है। कोर्ट ने कहा कि समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) देश की जरूरत है और इसे अनिवार्य रूप से लाया जाना चाहिए।

समान नागरिक संहिता पर इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

पीएम मोदी ने कहा कि आज प्रकाश पर्व है, यह समय किसी को दोष देने का नहीं है। मैं यह बताने आया हूं कि हमने तीन कृषि कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया है। 

बड़ा फैसला, प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान- तीनों कृषि कानून होंगे वापस

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने सुरक्षाबलों के साथ सोमवार को श्रीनगर में मुठभेड़ में मारे गए दो नागरिकों के शव को जमीन से खोदकर निकाला है। प्रशासन इन शवों को पीड़ित परिजनों को सौंपेगा।

Hyderpora encounter : कब्र से निकाले गए हैदरपोरा मुठभेड़ में मारे गए दो लोगों के शव, एनकाउंटर की होगी जांच

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर बीते करीब डेढ़ साल से मौजूद तनाव के बीच भारत और चीन ने जल्‍द ही अगले दौर की सैन्‍य वार्ता के लिए सहमति जताई है, जिसमें संघर्ष के क्षेत्रों से सैनिकों को पूरी तरह पीछे हटाने पर जोर होगा। 

लद्दाख LAC विवाद: भारत और चीन के बीच जल्‍द होगी अगले दौर की वार्ता, सैनिकों के पीछे हटने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झांसी दौरे पर जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रधानमंत्री अपने इस दौरे पर झांसी ही नहीं पूरे बुंदेलखंड को कई विकास योजनाओं की सौगात देने वाले हैं। 

Modi Jhansi Visit: आज झांसी दौरे पर जाएंगे PM मोदी, कई योजनाओं की सौगात के साथ देश को सौंपेंगे ये खास युद्ध सामग्री

8 मार्च 1923 से 'अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस' मनाया जाता रहा है, ऐसे में सालों से किसी एक दिन की जरूरत पुरुषों के लिए भी महसूस की जा रही थी यानी कि एक ऐसा दिन जो पुरूषों को समर्पित हो और उन्हें भी खास अहसास हो, तो इसकी भी शुरूआत हुई।

पुरुष अपने पूरे जीवन में से 1 साल महिलाओं को देखने में ही बिता देते हैं, जानें मर्दों से जुड़ी और रोचक बातें

सियासत की माहिर इंदिरा के कुड फैसले विवादित भी रहे। प्रधानमंत्री के रूप में उनकी सिफारिश पर देश में लगाए गए आपातकाल को उन्हीं फैसलों में गिना जाता हैं, जिसकी वजह से उन्हें अपनी सत्ता से भी हाथ धोना पड़ा और एक अन्य विवादित फैसला उनकी मौत की वजह बना।

आज का इतिहास, 19 नवंबर: भारत की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्मदिन

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर