जानिए कौन हैं हर्षल पटेल? 12 साल के संघर्ष के बाद देश से खेलने का मौका मिला, इस पूर्व दिग्गज ने दी कैप

Harshal Patel Debut: आईपीएल में धूम मचाने के बाद और घरेलू क्रिकेट में लंबा संघर्ष करके आखिरकार हर्षल पटेल ने पहली बार भारत के लिए खेलने का गौरव हासिल कर लिया है।

Harshal Patel debut
Harshal Patel debut  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड - दूसरा टी20 - एक और खिलाड़ी का डेब्यू
  • पहले मैच में वेंकटेश अय्यर, अब हर्षल पटेल के करियर का आगाज
  • आईपीएल में धूम मचाने का तोहफा मिला, लंबा संघर्ष काम आया

Who is Harshal Patel, Debut match: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज के दूसरे मैच में एक और भारतीय खिलाड़ी के अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज हो गया। सीरीज के पहले मैच में जहां वेंकटेश अय्यर ने भारत के लिए पहली बार खेलने का मौका मिला, वहीं इस बार हर्षल पटेल को डेब्यू करने का मौका मिल गया। हाल ही में आईपीएल में धूम मचाने के बाद हर्षल पटेल लगातार सुर्खियों में थे लेकिन उनका संघर्ष 12 साल पुराना रहा है।

रांची में टी20 सीरीज का दूसरा मैच शुरू होने से पहले हर्षल पटेल को भारतीय टीम की कैप सौंपी गई। उनके चेहरे पर इसकी खुशी साफ दिखाई दे रही थी। उनको ये कैप भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर ने सौंपी जिस दौरान नए भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और टीम के तमाम खिलाड़ी वहां इस खिलाड़ी को बधाई देने के लिए मौजूद रहे। हर्षल पटेल ने अपने इस पहले मैच में डेरिल मिचेल को आउट करके अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का पहला विकेट हासिल किया।

देखिए भारत की कैप हासिल करने का वीडियो

चयनकर्ता हुए मजबूर

हरियाणा के हर्षल पटेल भारतीय घरेलू क्रिकेट का काफी पुराना नाम हैं लेकिन आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए उन्होंने जो कमाल किया उसने चयनकर्ताओं को उनको टीम में लेने के लिए मजबूर कर दिया। हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सर्वाधिक 32 विकेट झटके जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी। यही नहीं, उन्होंने आईपीएल के एक सीजन में ड्वेन ब्रावो के सर्वाधिक विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। जबकि वो आईपीएल के सबसे सफल भारतीय गेंदबाज भी बने।

कौन हैं हर्षल पटेल?

हर्षल पटेल को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक पहुंचने में काफी समय लग गया। गुजरात के आनंद में 23 नवंबर 1990 को जन्मे इस तेज गेंदबाज ने घरेलू क्रिकेट में अपने लिस्ट-ए करियर का आगाज फरवरी 2009 में किया था। उन्हें 12 साल बाद देश के लिए खेलने का मौका मिला है। खबरों के मुताबिक एक समय ऐसा था जब उनका पूरा परिवार अमेरिका शिफ्ट हो रहा था लेकिन उनके भाई ने ये सुनिश्चित किया कि हर्षल भारत में रहकर अपने क्रिकेट करियर को उड़ा दें। वो 2010 के अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। उनको गुजरात के चयनकर्ताओं ने बार-बार नजरअंदाज किया था, इसलिए वो हरियाणा से प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने लगे और 2011-12 रणजी सीजन में डेब्यू किया। उन्होंने अपने पहले ही सीजन के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में कर्नाटक और राजस्थान के खिलाफ 8-8 विकेट लेकर सनसनी मचा दी।

हर्षल पटेल इस समय हरियाणा की टीम के कप्तान हैं। वो अब तक 64 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 226 विकेट ले चुके हैं। इसके अलावा 57 लिस्ट-ए क्रिकेट मैचों में 80 विकेट और टी20 क्रिकेट में उनके नाम रांची टी20 से पहले 98 विकेट दर्ज थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर