आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 19 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 19 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 19 अगस्‍त, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 19 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 19 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा बयान दिया है। बाइडन ने कहा है कि वहां से सैनिकों की वापसी के बाद अराजकता का माहौल बनना तय था। इस बीच, अमेरिका, भारत और अन्य देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि अफगानिस्तान में समावेशी सरकार की जरूरत है और यहां आतंक के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों के लिए देश में टीका सितंबर तक आ सकता है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान मसले पर भारत की बात रखी। इस मंच पर एक बड़ी महत्वपूर्ण बात उन्होंने की। उन्होंने कहा कि हमें यह याद रखना चाहिए कि कोरोना को लेकर जो सच है वो आतंकवाद को लेकर और ज्यादा सच है।

Opinion India ka: अफगानिस्तान के जलालाबाद में इन महिलाओं ने कमाल ही कर दिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (19 अगस्त) वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 7301 करोड़ से अधिक का अनुपूरक बजट पेश करने के बाद आगामी यूपी विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे दिल्ली, अमित शाह, जेपी नड्डा के साथ यूपी चुनावी रणनीति पर की चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार (19 अगस्त) को यूएनएससी में आतंकवाद के चलते अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरों पर ब्रीफिंग की। उन्होंने कहा कि दुनिया परसों आतंकवाद के पीड़ितों के लिए स्मरण और श्रद्धांजलि का चौथा अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाएगी। 

आतंकवाद पर UNSC में बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर, 'दुनिया को इस बुराई से कभी समझौता नहीं करना चाहिए'

अफगानिस्तान में लश्कर और जैश के ठिकाने बन रहे हैं। पूर्वी और दक्षिणी अफगानिस्तान में आतंकी ठिकाने बनाए जा रहे हैं। लश्कर और जैश जैसे संगठन मिल कर आतंकियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

पाकिस्तान का नया आतंक अड्डा बन रहा अफगानिस्तान, लश्कर-जैश जैसे संगठन दे रहे आतंकियों को ट्रेनिंग

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद आंच अब अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के दफ्तर में भी आंच पहुंच गई है। तालिबानी पूर्व खिलाड़ी के साथ एसीबी के दफ्तर में एके-47 के साथ नजर आए हैं।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के दफ्तर में AK-47 लेकर घुसे तालिबानी, साथ में पूर्व खिलाड़ी

पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद कथित हिंसा के मामले में हत्या और बलात्कार जैसे गंभीर मामलों में सीबीआई जांच के आदेश के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ममता सरकार पर निशाना साधा।

स्मृति ईरानी का ममता पर निशाना, क्या पश्चिम बंगाल सरकार को अधिकार है? महिलाओं का रेप करे, लोगों को मारे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में जबसे आतंकी संगठन तालिबान का कब्जा हुआ है, तबसे वहां हर जगह खौफनाक मंजर देखने को मिल रहे हैं। देश छोड़कर भागने के लिए प्रयासरत अफगानी नागरिक किसी भी हद तक जाने के लिए तैयार हैं। 

दुखद खुलासा..अमेरिकी जहाज से गिरने वालों में एक युवा फुटबॉलर भी था

बिहार आरजेडी अध्यक्ष जगदानंद सिंह और तेजप्रताप यादव के बीच विवाद काफी गहरा गया है। दोनों एक-दूसरे के खिलाफ बयान दे रहे है। जगदानंद सिंह ने कहा कि कौन हैं तेज प्रताप? तो तेजप्रताप ने इस पर जवाब दिया है।

तेज हुई RJD में अंदरूनी कलह! जगदानंद सिंह ने कहा- कौन हैं तेजप्रताप? लालू के बेटे ने दिया ये जवाब

गुजरात के युवा तेज गेंदबाज चेतन सकारिया इन दिनों स्वप्निल दौर से गुजर रहे हैं। आईपीएल 2021 के पहले चरण में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने के बाद उनकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई।

राहुल द्रविड़ से अपने बारे में ये बात जानकर भौचक्के रह गए थे चेतन सकारिया 

राष्ट्रवाद में बात हुई कलकत्ता हाई कोर्ट के उस फैसले की जिससे ममता सरकार को बड़ा झटका लगा है। पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा की हाई कोर्ट की निगरानी में CBI जांच करेगी।

हिंसा की CBI जांच, कहां-कहां तक आंच? कोर्ट के फैसले से बढ़ी ममता की मुश्किल?

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 20 अगस्त को विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी शामिल होंगे।

कल विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगी सोनिया गांधी, ममता बनर्जी से लेकर उद्धव ठाकरे तक होंगे शामिल

अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में विदेश मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने कहा कि तालिबान के साथ अपने संबंधों पर भारत को 'खुले दिमाग' से सोचना चाहिए, यह 2001 का तालिबान नहीं है।

तालिबान को लेकर 'खुले दिमाग' से सोचे भारत, 'विधवा विलाप' नहीं करना चाहिए : यशवंत सिन्हा

फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप अब कथित तौर पर इसी तरह के अपडेट पर काम कर रहा है, जिसमें 90 दिनों के बाद आपके मैसेज खुद गायब हो जाएंगे। लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन ने कहा कि यह एक बार मैसेज को देखने पर काम कर रहा है जो सिर्फ एक बार देखे जाने के बाद मैसेज गायब हो जाएंगे। 

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, 90 दिनों के मैसेज अपने आप होगा डिलीट

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज की सफलता की कहानी लोगों के लिए प्रेरणा है। युवा खिलाड़ी ने कड़ी मेहनत की और विपरीत परिस्थितियों में भी दम दिखाते हुए देश का प्रतिनिधित्‍व किया।

कई मौकों पर फूट-फूटकर रोए मोहम्‍मद सिराज, पिता के निधन के बाद अकेले कमरे में रहने को थे मजबूर

गुजरात हाई कोर्ट ने लव जिहाद पर बड़ा फैसला सुनाया है। हाई कोर्ट ने लव जिहाद कानून की कई धाराओं पर रोक लगा दी है। याचिका में कहा गया है कि लव जिहाद कानून की धारा 3, 4, 5 और 6 से संविधान से मिले धर्म को चुनने और अपनी मर्जी से शादी करने के अधिकार का हनन होता है। 

गुजरात हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, लव जिहाद कानून की कई धाराओं पर लगाई रोक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 20 अगस्त को विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के अलावा ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी शामिल होंगे।

कल विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगी सोनिया गांधी, ममता बनर्जी से लेकर उद्धव ठाकरे तक होंगे शामिल

बिहार में RJD में घमासान मचा हुआ है। तेजप्रताप यादव और प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह के बीच दरार एक बार फिर सामने आ गई है। हालांकि तेजस्वी यादव ने अब मोर्चा संभाल लिया है।

RJD में दरार! एक बार फिर नाराज हुए तेजप्रताप, तेजस्वी ने दी प्रतिक्रिया, ये है पूरा मामला

टीवी शोज और सीरियल की 32वें हफ्ते की टीआरपी लिस्ट सामने आ गई है। आज बार्क इंडिया BARC India(Broadcast Audience Research Council) ने टीआरपी लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें इंडियन आइडल की चौंकाने वाली टीआरपी रेटिंग देखने को मिल रही है। 

इंडियन आइडल-12 फिनाले को मिली रिकॉर्ड तोड़ टीआरपी, गुम है किसी के प्यार में रहा नंबर-2

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने  इंडिगो फ्लाइट पर 24 अगस्त तक प्रतिबंध लगा दिया है।  उसने अपने सभी यात्रियों को उड़ान रद्द होने के बारे में सूचित कर दिया है।

UAE ने IndiGo फ्लाइट पर 24 अगस्त तक लगाया प्रतिबंध, ये है वजह

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गुरुवार को सेना के अस्पताल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया। राष्ट्रपति भवन के बयान में यह जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति का ऑपरेशन सफल रहा और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का मोतियाबिंद ऑपरेशन सफल, अस्पताल से मिली छुट्टी

अफगानिस्‍तान में राजधानी काबुल स्थित राष्‍ट्रपति भवन पर तालिबान के कब्‍जे और राष्‍ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर जाने के बाद अमरुल्‍लाह सालेह ने गुरुवार को तालिबान के साथ-साथ पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्तान को भी आगाह किया। 

Afghanistan में पल-पल बदल रहे हालात, Pakistan के साथ-साथ Taliban को भी चेता गए कार्यवाहक राष्‍ट्रपति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को विपक्ष पर जमकर बरसे। विधानसभा सत्र के दौरान राज्य के विकास में अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि पहले कि सरकारों में अपने नाम का महिमामंडन किया गया। 

विधानसभा में विपक्ष पर जमकर बरसे CM योगी, बोले-पहले ये लोग अयोध्या की तरफ झांकते नहीं थे

तालिबान एक तरफ काबुल को फतह करने की तैयारी में तेजी से आगे बढ़ रहे थे तो उस वक्त अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे अशरफ गनी मुल्क छोड़ने की योजना बना रहे थे। 

अशरफ गनी की जुबां पर नजीबुल्लाह का नाम, आखिर कौन थे वो शख्स

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद हुई हिंसा मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट ने गुरुवार को अहम फैसला सुनाया। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि चुनाव बाद हुई हिंसा की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) करेगी।

ममता की बढ़ेगी मुश्किल! चुनाव बाद हिंसा की होगी CBI जांच, कोर्ट करेगा निगरानी

अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद हालात पल-पल बदल रहे हैं। राष्‍ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर जा चुके हैं, जिसके बाद उन्‍होंने संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) में शरण ली है। 

Afghanistan crisis: अफगानिस्‍तान में अब 'तालिबान राज', कैसे हैं हालात? जानिये अब तक के 5 बड़े अपडेट्स

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक मासूम बच्ची का वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है। वीडियो में बच्ची रैम्प पर वॉक करते हुए नजर आ रही है। बच्ची का अंदाज देखकर लोग खुशी से झूम उठे। इतना ही नहीं लोग बच्ची की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

Viral Video: मासूम बच्ची ने कुछ इस तरह रैम्प पर किया वॉक, वीडियो जीत रहा लोगों का दिल

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान पर बड़ा बयान दिया है। विदेश मंत्री ने बुधवार को कहा है कि अफगानिस्तान के ताजा हालात पर भारत की करीबी नजर बनी हुई है।

'अब काबुल में तालिबान है, हम देखेंगे कि कैसे आगे बढ़ना है' अफगानिस्तान पर विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया 

कोरोना वायरस संक्रमण दुनियाभर में एक बड़ी चिंता का कारण बना हुआ है। भारत में विशेषज्ञ लगातार इसकी तीसरी लहर की आशंकाओं को लेकर आगाह कर रहे हैं तो चर्चा कोरोना वायरस के ब्रेकथ्रू इंफेक्‍शन (Breakthrough Infection) की भी हो रही है। 

क्‍या है Coronavirus का Breakthrough Infection? भारत में क्‍यों होने लगी है फिर इसकी चर्चा

तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को अपने हाथों में ले लिया है। तालिबान को लेकर अफगान नागरिकों में किस तरह का खौफ है, इसका अंदाजा काबुल एयरपोर्ट से आ रही तस्वीरों को देखकर लगाया जा सकता है। 

मुनव्वर राणा बोले- तालिबान आतंकवादी नहीं हैं, उन्होंने अपने मुल्क को आजाद कराया है 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तालिबान के पहुंचते ही देश छोड़ने वाले राष्ट्रपति अशरफ गनी सामने आए हैं और अपने ऊपर लगे आरोपों को जवाब दिया है। 

मैं जूता भी नहीं पहन पाया, अशरफ गनी ने बताया काबुल से किस हालात में वह निकले

3 अगस्त को कलकत्ता हाई कोर्ट की पांच सदस्यीय पीठ ने हिंसा से संबंधित जनहित याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। अदालत ने संबंधित पक्षों से उसी दिन तक कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने को भी कहा था।

Bengal में चुनाव के बाद हुई हिंसा मामले पर आज फैसला सुनाएगा कलकत्ता हाईकोर्ट

भारतीय रेलवे सुरक्ष‍ित यात्रा के लिए यात्रियों को अनगिनत सलाह देती है, जिनमें से एक यह भी है कि लोग चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने का प्रयास न करें। लेकिन अक्‍सर यात्री इन सलाहों को दरकिनार कर अपने मन की कर बैठते हैं, जिसका खामियाजा भी उन्‍हें उठाना पड़ता है।

ट्रेन के नीचे आने ही वाली थी महिला, तभी 'देवदूत' बनकर आया शख्‍स, बाल-बाल बची जान [Video]

इस सवाल पर कि बच्चों के लिए वैक्सीन की अभी क्या स्थिति है। उन्होंने कहा कि दो से 18 साल के बच्चों के लिए कोवाक्सिन टीके का दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण अभी चल रहा है।

सितंबर तक आ सकता है बच्चों के लिए कोरोना टीका, NIV की डॉक्टर ने बूस्टर डोज पर कही ये बात    

डिजिटल के इस दौर में जितनी तेजी से दुनिया आगे बढ़ रही है, उतनी तेजी से इलेक्ट्रोनिक से लेकर तमाम उपकरण भी अपग्रेड हो रहे हैं। आज यानि 19 अगस्त को पूरी दुनिया में 'World Photography Day' यानि 'विश्व फोटोग्राफी दिवस' मनाया जा रहा है, इसे लेकर कई पुरानी यादें भी ताजा हो रही हैं। 

World Photography Day: एक शानदार कला है फोटोग्राफी! जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व फोटोग्राफी दिवस

सिक्के की खनक और सिक्के के दो पहलू जैसे बहुत से जुमले हम रोजमर्रा की भाषा में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हर किसी की जेब में खनकने वाले सिक्कों को पहले पहल कब और किसने बनाया यह इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

आज का इतिहास: 1966 में तुर्की में आया ऐसा भूकंप, तकरीबन 2400 लोगों की हुई मौत

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे और इसके भविष्य पर मारूफ रजा का खास विश्लेषण | इस वीडियो में बताया गया है कि आखिर कैसे तालिबान, अफगानिस्तान में पनपा |

Taliban के इतिहास, वर्तमान और बढ़त में पाकिस्तान, रूस, अमेरिका की भूमिका Maroof Raza से जानिए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर