आज की ताजा खबर, 17 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 17 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 17 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

 aaj ki taza khabar 17 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 17 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ तनाव नए स्तर पर पहुंच गया है। सेना ने चीन को दो टूक संदेश दिया है कि उसके किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए वह इस बार पूरी तरह से तैयार है। चीनी कंपनी झेन्हुआ द्वारा भारतीय नेताओं एवं नागरिकों की कथित जासूसी का मामला तूल पकड़ रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने विशेषज्ञों की एक समिति गठित कर दी है जो 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी। बॉलीवुड और ड्रग माफियाओं के कथित संपर्क पर नेताओं एवं फिल्मी हस्तियों की बयानबाजी जारी है। देश और दुनिया के ताज घटनाक्रम इस प्रकार हैं-

लोकसभा में कृषि से जुड़े दो अहम विधेयकों को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है। बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस कृषि सुधार से किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए-नए अवसर मिलेंगे।

पढ़ें पूरी खबर: कृषि से जुड़े 2 विधेयक लोकसभा से पारित, PM मोदी ने कहा- किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हैं

भारतीय सेना ने कश्मीर में गादिकल के कारेवा इलाके में बृहस्पतिवार को 52 किलोग्राम विस्फोटक बरामद कर पुलवामा जैसा हमला होने से रोक लिया। सेना के अधिकारियों ने यहां बताया कि विस्फोटक एक राष्ट्रीय राजमार्ग के निकट बरामद किए गए।

पढ़ें पूरी खबर: Jammu and Kashmir: सेना ने टाल दिया पुलवामा जैसा हमला, 52 किलो विस्फोटर बरामद

किसानों के लिए आ रहे नए अध्यादेश के विरोध में अकाली दल से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया है। कौर ने इस अध्यादेश को किसान विरोधी बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: मोदी मंत्रिमंडल से हरसिमरत कौर का इस्तीफा, कैप्टन बोले-देर से उठाया गया छोटा कदम

अपने साप्ताहिक ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, 'दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत में एक सहमति बनी है जिसका पालन चीन को करना चाहिए।'

पढ़ें पूरी खबर: उम्मीद है इस बार LAC पर यथास्थिति में बदलाव की एक तरफा कोशिश नहीं करेगा चीन : विदेश मंत्रालय 

सुप्रीम कोर्ट ने एसबीआई की एक याचिका खारिज कर दी। जिससे रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी (Anil Ambani) को राहत मिल गई है।
दिवालिया कार्यवाही: सुप्रीम कोर्ट ने अनिल अंबानी को दी राहत, SBI की अर्जी खारिज

इजरायल के अंडरकवर कमांडो मिशन पूरी दुनिया में मशहूर हैं और इसी पर बनी एक लोकप्रिय सीरीज 'फौदा' का चौथा सीजन जल्द आने वाला है।
फिर दिखेगी इज़रायल के दिलेर अंडरकवर कमांडो की कहानी, चौथे सीजन की घोषणा

गास्ती कोरोना से संक्रमित थे। कोविड-19 की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें इलाज के लिए मनिपाल अस्पताल में भर्ती किया गया था।
Ashok Gasti: कोरोना ने ली एक और सांसद की जान, भाजपा के राज्यसभा सांसद अशोक गास्ती का निधन

मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के तहत BHEL ने  500 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार वाली मैगलेव ट्रेनों (Maglev trains) को भारत लाने के लिए करार किया है।
BHEL ने मैगलेव ट्रेनों को भारत में लाने के लिए किया करार, चलती है 500 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से

चीन से तल्ख होते र‍िश्तों के बीच अमेरिका ने नई पीढ़ी का फाइटर जेट बनाया है। बताया जा रहा है कि यह लेजर हथियार से लैस होगा और दुश्‍मनों के विमानों को कुछ ही सेकेंड में टुकड़े-टुकड़े कर सकता है।
चीन से तल्‍खी के बीच अमेरिका ने बनाया 'घातक' फाइटर जेट, सेकेंड्स में दुश्‍मनों को चटा सकता है धूल

बॉलीवुड की क्‍यूट गर्ल के नाम से मशहूर अदाकारा आल‍िया भट्ट को एक बार अपने गुस्‍से की वजह से ट्रोल होना पड़ा था। वह अपने बॉडीर्गाड पर नाराज हुई थीं ज‍िसका वीडियो वायरल हो गया था।
जब अपने ही बॉडीगार्ड्स पर बरस पड़ी थीं आलिया भट्ट, सोशल मीडिया पर जमकर हुई किरकिरी

पाकिस्‍तान अपने कब्‍जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में नई पैंतरेबाजी करने जा रहा है। भारत पहले ही गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्‍तान की गतिविधियों को खारिज कर चुका है।
गिलगित-बाल्टिस्तान में PAK की पैंतरेबाजी, भारत जता चुका है कड़ा विरोध

पिछले साल दिसंबर महीने में चीन का शी यान 1 अपने रिसर्च मिशन पर था। इस दौरान वह भारतीय जल क्षेत्र में दाखिल हुआ। इसे अंडमान निकोबार द्वीप के पोर्ट ब्लेयर के पास देखा गया।
चालबाजी से बाज नहीं आ रहा चीन, हिंद महासागर में जहाज को नौसेना ने पकड़ा

बॉलीवुड और कंगना को लेकर संसद में भाषण को लेकर जया बच्चन इन दिनों सुर्खियों में हैं। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब वह बेबाकी के लिए चर्चा में रही हैं।
Jaya Bachchan की बेबाकी कोई नई बात नहीं; शाहरुख को थप्पड़ मारने से अमिताभ-रेखा पर दे चुकी है ऐसे बयान

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 17 सितंबर 2020 : सोना और चांदी की कीमतों में और गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
लगातार दूसरे दिन लुढ़का सोना, चांदी में भी बड़ी गिरावट, जानिए आज का ताजा भाव

अगर आप सोच रहे हैं क‍ि कोराना में इस बार रामलीला कैसे देखेंगे तो इसका समाधान ऑनलाइन मंचन से न‍िकाला जा रहा है। काशी घाटवॉक ने इसकी तैयारी की है।
Ramleela In Corona : कोरोना में ऑनलाइन होगी काशी की पपेट रामलीला, नहीं टूटेगी सदियों पुरानी परंपरा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपना जन्‍मद‍िन मना रहे हैं। इस मौके पर दुनियाभर से उन्‍हें बधाई संदेश म‍िल रहे हैं। इसी बीच बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान ने भी प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं दी हैं।
PM Narendra Modi के जन्‍मद‍िन पर Salman Khan ने दी बधाई, सोशल मीडिया पर तस्‍वीर शेयर कर ल‍िखी पोस्‍ट

Sino-Vietnamese War : छोटे मुल्क वियतनाम को सबक सिखाने के लिए चीन ने छह लाख सैनिकों की फौज उतार दी थी। लेकिन वियतनाम ने एक महीने में उसे ऐसा पस्त किया कि उसे एक महीने में ही मैदान छोड़कर भागना पड़ा।
एक महीने में ही पस्त हो गई थी चीन की सेना, 1979 में वियतनाम छोड़कर भागना पड़ा था

हरियाणा के रेवाड़ी से एक सिव‍िल डिफेंस कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि वह हनी-ट्रैप में फंसकर पाकिस्‍तानी खुफिया यूनिट तक गुप्‍त जानकारियां पहुंचाता था।
'मैडमजी' के झांसे में आकर PAK तक खुफिया सूचना पहुंचाता था सिव‍िल डिफेंस कर्मचारी, गिरफ्तार

SBI contactless payment watch : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एसबीआई ने अपने ग्राहकों को कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा दी है। जो अपनी घड़ी से भी कर सकते हैं। 
अब घड़ी से भी कर सकते हैं पेमेंट, SBI ने दिया कॉन्टैक्टलेस पेमेंट का तोहफा

आपसे भी कभी सामान्य ज्ञान यानि जनरल नॉलेज के सवाल के रूप में पूछा गया होगा कि माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई कितनी है, और आपका रटा रटाया जवाब होगा 8848 मीटर। लेकिन जल्द ही उत्तर आपका गलत साबित होने वाला है। जी हां आपने सही सुना, दरअसल माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई अब किसी भी समय बदलने वाली है और दो पड़ोसी देश चीन और नेपाल इस काम को अंजाम दे रहे हैं।
Mt Everest: नेपाल और चीन मिलकर नाप रहे हैं माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई, वजह जानकर आपको भी होगी हैरानी

भारत में कोरोना के मामले 51 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। हर रोज जो आंकड़े सामने आ रहे वो 90 हजार से ज्यादा होते हैं। अगर पिछले 11 दिनों की बात करें तो 10 लाख नए मामले सामने आए। ऐसे में तरह के तरह सवाल उठते हैं कि एक तरफ सरकार बड़े बड़े दावे कर रही है लेकिन जमीनी हालात खराब है। आखिर कोई सरकार के दावे पर यकीन करे तो कैसे करे।
Coronavirus Vaccine Update: राज्यसभा को स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी, कोरोना वैक्सीन 2021 की शुरुआत तक संभव

भारत चीन तनाव की पृष्ठभूमि के साथ साथ पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर मौजूदा तस्वीर के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्यसभा में बयान दिया। उन्होंने कहा कि सरकार किसी की कीमत पर देश की संप्रभुता को बहाल रखेगी। उन्होंने कहा कि वो देश को स्पष्ट तौर पर बताना चाहते हैं कि अगर जरूरत पड़ी तो कड़े से कड़ा कदम उठाने में भी सरकार नहीं हिचकेगी।
Rajnath Singh in Rajyasabha: चीन को साफ संदेश, कड़े से कड़ा कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे-राजनाथ सिंह

सुशांत सिंह राजपूत केस में एम्स के फोरेंसिक रिपोर्ट के आने की संभावना शुक्रवार तक है। लेकिन उससे पहले ड्रग्स और बॉलीवुड कनेक्शन पर तकरार तेज हो गई है। यूं कहें कि अब यह मामला सियासी हो चला है तो गलत न होता। कुछ लोगों का कहना है कि यह मुद्दा उस हद तक सियासी न होता अगर रवि किशन और जया बच्चन का जुड़ाव राजनीति से न होता।
Drugs- Bollywood Connection: Times Now से बोले रवि किशन, क्यों इस मुद्दे का हो गया राजनीतिकरण

पाकिस्तान ने एक बार फिर भड़काऊ हरकत की है। इस बार उसने इसके लिए समुद्री मार्ग चुना है। पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी (PMSA) ने बुधवार को 48 मछुआरों को अगवा कर लिया है। ये मछुआरे अरब सागर में समुद्री अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (IMBL) के पास मछली पकड़ रहे थे। पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी इस दौरान 8 नावें भी अपने साथ ले गई है।
गुजरात की समुद्री सीमा से पाकिस्तान ने 48 भारतीय मछुआरों को किया अगवा, 8 नावें भी ले गए साथ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन है। 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में उनका जन्म हुआ था। पीएम मोदी जिनका पूरा नाम नरेन्द्र दामोदर मोदी है उन्होंने 26 मई 2014 को देश के 15वें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली थी। नरेन्द्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लिया।
PM Modi Birthday: 70 साल के हुए PM नरेंद्र मोदी, जानिए कैसे मनाया जा रहा उनका जन्मदिन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में भारत-चीन सीमा मुद्दे पर बयान देंगे। मंगलवार को रक्षा मंत्री ने लोकसभा में इस मुद्दे को लकर अपना बयान दिया था और कहा कि कहा कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से सीमा मुद्दे के हल के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन पड़ोसी देश द्वारा यथास्थिति में एकतरफा ढंग से बदलाव का कोई भी प्रयास अस्वीकार्य होगा।
India-China Standoff: आज राज्यसभा में चीन की हर करतूत की पोल खोलेंगे राजनाथ सिंह

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड 861.90 करोड़ रुपये की लागत से संसद भवन की नई इमारत का निर्माण करेगी। अधिकारियों ने बताया कि टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने निविदा हासिल की है। सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के तहत नई इमारत संसद की मौजूदा इमारत के नजदीक बनाई जाएगी और इसके 21 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। 
TATA कंपनी बनाएगी संसद भवन का नया बिल्डिंग, इतने करोड़ में मिला प्रोजेक्ट

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने बुधवार कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बात की जानकारी दी है कि चीन की कंपनी द्वारा राजनीतिज्ञों सहित भारतीय नागरिकों की निगरानी किए जाने की रिपोर्टों को सरकार ने संज्ञान में लेते हुए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है और यह समिति अपनी रिपोर्ट 30 दिनों में सौपेंगी।
चीनी कंपनी की 'जासूसी' पर सरकार गंभीर, 30 दिनों में रिपोर्ट देगी विशेषज्ञों की समिति

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण शौरी मुश्किल में हैं। सीबीआई की विशेष अदालत ने उनके खिलाफ विनिवेश के एक केस में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया है। मामला 2002 का है जब वो अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विनिवेश मंत्री हुआ करते थे। उस समय सरकार का मानना था कि ऐसे सरकारी निकायों में विनिवेश किया जा सकता है जो बहुत अधिक लाभप्रद नहीं है और उसी क्रम में उदयपुर का लक्ष्मी विलास पैलेस होटल का नंबर आया।
Arun shourie: क्यों मुश्किल में हैं अरुण शौरी और लक्ष्मी विलास होटल से क्या है कनेक्शन, इनसाइड स्टोरी​
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर