आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 16 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 16 नवंबर, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 16 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 16 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। वह सुल्तानपुर के समीप एक्सप्रेसवे पर हरक्यूलिस विमान से उतरे और वहां एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों का एयर शो देखा। 341 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे लखनऊ से गाजीपुर तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के शुरू हो जाने पर दिल्ली से गाजीपुर 10 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। सिख समुदाय को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कल से करतारपुर कॉरिडोर फिर खुलेगा। अमित शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी और कैप्टन अमरिंदर ने पीएम और शाह को शुक्रिया कहा। वहीं प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद केंद्र की आपात बैठक हुई। एयर क्वालिटी कमीशन के अध्यक्ष, CPCB अध्यक्ष समेत राज्यों के मुख्य सचिव वर्चुअली शामिल हुए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

सीबीआई ने आज 14 राज्यों और कई केंद्र शासित प्रदेशों के 76 शहरों में ताबड़तोड़ छापे मारे। ये छापे मारे गए चाइल्ड पोर्नोग्राफी के मामले में। चाइल्ड पोर्नोग्राफी का अर्थ है कि बच्चों को सेक्सुअल एक्ट में या नग्न दिखाते हुए इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मैट में कोई चीज प्रकाशित करना या दूसरों को भेजना। 

Child Pornography के खिलाफ CBI एक्शन में, 14 राज्यों में छापेमारी, जानें जरूरी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कर दिया है। इस पर जमकर राजनीति हो रही है। समाजवादी पार्टी लगातार हमलवार बनी हुई है। आंकड़ों में जानें कि किसका दावा ठीक है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का क्रेडिट किसको? कितना सही है अखिलेश यादव का दावा?

राजस्थान सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) कम करने का फैसला किया है, जिससे राज्य में पेट्रोल चार रुपये व डीजल पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा। 

राजस्थान ने ईंधन पर घटाया VAT, पेट्रोल 4 रुपये और डीजल 5 रुपये सस्ता

टाइम्स नाउ ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की जनता का मूड जानने का प्रयास किया है। TIMES NOW-Polstrat ओपिनियन पोल से जानने की कोशिश हुई है कि अभी जनता का मूड कैसा है। इस सर्वे में 9000 लोगों से बात की गई। ये सर्वे 6 से 10 नवंबर के बीच हुआ।

उत्तर प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? Times Now के Opinion Poll से जानें जनता का मूड

न्यू इंडिया में जॉब के अवसर बदल रहे हैं। इसके तहत ऑटोमोबाइल सेक्टर से लेकर रिटेल सेक्टर तक में नए स्किल की जरूरत होगी। जिनमें कुशलता विकसित कर करियर के अच्छे मौके हासिल किए जा सकेंगे।

ये हैं फ्यूचर की जॉब, न्यू इंडिया में जानें कहां बनेंगे मौके

लोगतंत्र में एक बार फिर बिहार की शराबबंदी की पोल खोलकर रख दी गई है। पटना में बेहद पॉश इलाके में आसानी से शराब उपलब्द है। मंगल पांडे के घर से महज चंद मीटर की दूरी पर शराब बिक रही है।

ऐसी शराबबंदी का फायदा क्या? मंत्री के घर के पास मिल रही शराब! स्पेशल रिपोर्ट

भारतीय टी20 टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा ने भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज के आगाज से पहले मीडिया के सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने विराट कोहली से जुड़े सवाल पर भी अपना बयान दिया।

विराट कोहली को लेकर हुआ सवाल तो नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा ने दिया ऐसा जवाब

यूपी में पूर्वांचल एक्स्प्रेस-वे पर राजनीति गरमा गई है। जहां पर भाजपा एक्स्प्रेस-वे के जरिए पूर्वांचल साधने की कोशिश कर रही है, वहीं अखिलेश इसे अपनी योजना बता रहे हैं।

यूपी में 20 साल पुरानी है एक्सप्रेस-वे राजनीति, 341 किलोमीटर से 150 सीटें साधेंगे योगी

दिल्ली सरकार औपचारिक रूप से शराब कारोबार से दूर हो जाएगी, क्योंकि 17 नवंबर से शुरू होने वाली नई, निजी स्वामित्व वाली शानदार, नई दुकानों का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मंगलवार रात से उसके 600 ठेके स्थायी रूप से बंद हो जाएंगे। 

दिल्ली में आज रात से बंद होंगे सभी सरकारी ठेके, निजी दुकानों पर होगी बिक्री

पंजाब में अगले साल विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक दल अपने हिसाब से सियासी गणित सेट करने में जुटे हुए हैं। इस बीच केंद्र की बीजेपी सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर को खोलने की हरी झंडी दे दी।

करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के क्या हैं सियासी मायने

केंद्र सरकार ने बुधवार से करतारपुर साहिब गलियारा फिर से खोलने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि पंजाब कैबिनेट 18 नवंबर को मत्था टेकने वाले पहले जत्थे का हिस्सा होगी।

कल से फिर खुलेगा करतारपुर साहिब गलियारा, 18 नवंबर को मत्था टेकेगा पंजाब का पूरा मंत्रिमंडल

दिल्ली दंगों के मामले में फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी निदेशक शिवनाथ ठुकराल 18 नवंबर को दिल्ली विधानसभा की शांति एवं सद्भाव समिति के समक्ष पेश होंगे।

18 नवंबर को समिति के समक्ष पेश होंगे फेसबुक इंडिया के अधिकारी, जानें क्या है मामला

मध्य प्रदेश सरकार ने ये आदेश जारी किया है कि जिसने भी वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है उसे राशन न दिया जाए। नए दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वालों की सूची बनाई जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने 'नो वैक्सीन, नो राशन' नियम लागू किया, जारी किया आदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुल्तानपुर में लखनऊ से गाजीपुर तक 22,500 करोड़ से निर्मित 341 KM लंबाई और 6 लेन के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर एयरशो भी हुआ।

पीएम मोदी ने किया Purvanchal Expressway का हुआ उद्घाटन, सुखोई-मिराज-जगुआर ने टचडाउन किया

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेन की टिकट 15 फीसदी तक सस्ती हो सकती है। 

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए खुशखबरी, 15 फीसदी तक सस्ती हो सकती है टिकट

बॉलीवड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत के रिश्‍तेदार एक करीबी के अंतिम संस्‍कार से लौट रहे थे। तभी उनके वाहन की टक्‍कर एक ट्रक से हो गई, जिसके चलते परिवार के 5 लोगों की जान चली गई।

बिहार में दर्दनाक सड़क हादसे में सुशांत सिंह राजपूत के 5 रिश्तेदारों की हुई मौत

17 नवंबर से दोबारा खोला जाएगा श्री करतारपुर साहिब गलियारा। इस संबंध में खुद गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया। कांग्रेस की पंजाब के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को केंद्र से अनुरोध किया कि 19 नवंबर को गुरपरब से पहले श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर गलियारा फिर से खोला जाए।

Kartarpur Sahib Corridor: 17 नवंबर से दोबारा खोला जाएगा करतारपुर साहिब गलियारा, श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी

यूपी के सुल्तानपुर जिले के गांव अरवलकीरी करवत के लिए मंगलवार 16 नवंबर का दिन हमेशा हमेशा के लिए यादगार हुआ। लखनऊ- गाजीपुर एक्सप्रेसवे के इस हिस्से में एयर स्ट्रिप बना हुआ है जिसका इस्तेमाल इमरजेंसी के समय में वायुसेना के विमान करेंगे। 

C 130 J सुपर हरक्यूलिस से जब पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरे पीएम मोदी, खास था पल

महाराष्ट्र के गढ़चिरोली में गत शनिवार को नक्सलियों के साथ सुरक्षाबलों की भीषण मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में 26 नक्सली मारे गए। यह मुठभेड़ कितनी भयावह एवं मुश्किल थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह ऑपरेशन 10 घंटे से ज्यादा समय तक चला। 

'मेरी खोपड़ी को छूते हुए निकल गई गोली', कमांडो ने बताया गढ़चिरौली में क्या हुआ था 

सोशल मीडिया पर अगर आप एक्टिव हैं, तो कई बार ऐसी चीजें देखने को मिल जाती है जिस पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है। कुछ वीडियो तो ऐसे शेयर होते हैं, जिन्हें देखकर लोगों की आंखें खुली की खुली रह जाती है। 

Viral Video: अचानक खंभे से टकराई ट्रॉली, तो जल पड़ी स्ट्रीट लाइट, लोग बोले- 'भारत में कुछ भी हो सकता है'

टी20 विश्व कप 2021 में निराशजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम स्वदेश लौट आई है। पांड्या भी रविवार देर रात को टीम के साथ वापस आ गए। हालांकि, हार्दिक दुबई से मुंबई पहुंचने पर मुश्किल में घिर गए। 

हार्दिक पांड्या ने मुंबई एयरपोर्ट पर 5 करोड़ की घड़ियां जब्त किए जाने को लेकर दिया ये बयान

गाजीपुर जिला प्रशासन से कानून व्यवस्था का हवाला देते हुए रथयात्रा की इजाजत नहीं दी। बता दें कि समाजवादी पार्टी की तरफ से यह बयान जारी किया गया था कि जिस दिन पीएम एक्सप्रेस वे को औपचारिक तौर पर उद्घाटन करेंगे उसी दिन समाजवादी पार्टी सांकेतिक उद्घाटन करेगी। 

Purvanchal Expressway: सपा की रथयात्रा को इजाजत नहीं, उद्घाटन से पहले सियासत

भारत में जन्मे उपदेशक जाकिर नाईक के नेतृत्व वाले इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) पर लगाए गए प्रतिबंध को केंद्र सरकार ने  पांच साल के लिए बढ़ा दिया है। एक अधिसूचना में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि आईआरएफ उन गतिविधियों में शामिल है।

IRF Ban: आईआरएफ पर पांच साल के लिए बैन और बढ़ा, जाकिर नाईक पर कसा शिकंजा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की सोमवार शाम अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग के साथ वर्चुअल बैठक हुई। इस बैठक में दोनों देशों ने साझा मुद्दों, आपसी संबंधों सहित रणनीतिक मुद्दों पर बातचीत की। 

Biden meets Jinping: वर्चुअल बैठक में मिले बाइडन और जिनपिंग, क्या टकराव छोड़ साथ आएंगे दोनों देश?   

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी पारा जैसे-जैसे चटख हो रहा है वैसे-वैसे नेताओं के जुबानी हमले भी तेज हो रहे हैं। वे एक-दूसरे पर तीखा हमला बोल रहे हैं।

'वो मियाओं की सरकार थी', गोरखपुर में तेजस्वी सूर्या का अखिलेश की पिछली सरकार पर तीखा हमला

यूपी पुलिस ने वायरल वीडियो को खुद संज्ञान लिया और आरोपी की धरपकड़ की कोशिश तेज हुई। लोनी के सीओ का कहना है कि आरोपी को पूछताछ ते लिए हिरासत में लिया गया है।

Ghaziabad Crime News: गूंथे आटे पर थूकने वाला शख्स पुलिस के कब्जे में, गाजियाबाद पुलिस ने की कार्रवाई

Purvanchal Expressway: आज उत्तर प्रदेश को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात उत्तर प्रदेश को देंगे। पीएम मोदी C-130J हरक्यूलिस से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज दोपहर को लैंड करेंगे।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हरक्यूलिस से उतरेंगे PM मोदी, आज UP को देंगे बड़ी सौगात

बेनजीर भुट्टो को भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान की कद्दावर सियासी शख्सियत में शुमार किया जाता है। उन्हें एक मुस्लिम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री होने का गौरव हासिल है।

आज का इतिहास, 16 नवंबर: 33 साल पहले बेनजीर भुट्टो ने संभाली पाकिस्तान की सत्ता, बनीं पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अब मैराथन दौड़ के सहारे महिला वोटरों को रिझाने में लगी है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और उनके रणनीतिकारों ने इसके लिए एक लंबा चौड़ा खाका तैयार किया है। 

UP: इस तरह महिलाओं को कांग्रेस से जोड़ेंगी प्रियंका गांधी, पूरे प्रदेश में होगा मैराथन दौड़ का आयोजन, विजेताओं को मिलेगी स्कूटी

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर