पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर हरक्यूलिस से उतरेंगे PM मोदी, आज UP को देंगे बड़ी सौगात

Purvanchal Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी C-130J हरक्यूलिस से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे।

Purvanchal Expressway
पूर्वांचल एक्सप्रेस 
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी दोपहर 1:30 बजे करीब सुल्तानपुर में भारतीय वायुसेना के C-130J हरक्यूलिस से राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतरेंगे
  • इसके बाद पीएम मोदी राजनीतिक सभा करेंगे
  • वायुसेना के कई लड़ाकू विमानों को भी एक्सप्रेस वे पर उतारा जाएगा

Purvanchal Expressway: आज उत्तर प्रदेश को एक बड़ी सौगात मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात उत्तर प्रदेश को देंगे। पीएम मोदी C-130J हरक्यूलिस से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर आज दोपहर को लैंड करेंगे। इसके बाद पीएम 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। ये योगी सरकार का मेगा प्रोजेक्ट है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गाजीपुर से दिल्ली तक आप महज 10 घंटे में ही पहुंच जाएंगे तो वहीं इससे पहले सिर्फ लखनऊ से गाजीपुर जाने के लिए करीब 8 घंटे लगते थे।

उत्तर प्रदेश में अब तक जितने एक्सप्रेस वे तैयार हो चुके हैं उनमें ये अब तक का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की लंबाई 341 किलोमीटर है तो वहीं आगरा एक्सप्रेस वे 302 किलोमीटर लंबा है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को पूरब की तरक्की के नए गेटवे के रूप में देखा जा रहा है। एक्सप्रेस वे की शुरुआत लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर चांद सराय गांव से होगी जो बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुल्तानपुर, आजमगढ़, मऊ होते हुए गाजीपुर के हैदरिया गांव तक जाएगा। ये एक्सप्रेसवे लखनऊ से गाजीपुर के बीच यात्रा के समय को आधे से भी कम कर देगा। अभी जहां ये दूरी लगभग 8 घंटे में पूरी होती है तो वहीं पूर्वांचल एक्सप्रेस वे में ये दूरी साढ़े तीन घंटे में पूरी हो जाएगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे 9 जिलों से तो गुजरेगा और जल्द ही कईं और जिले भी इस एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएंगे। योगी सरकार गोरखपुर से एक 110 किमी का लिंक एक्‍सप्रेस-वे बनाने का प्‍लान कर रही है जो आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस से जुड़ेगा। रामनगरी अयोध्या से करीब 25 किलोमीटर का लिंक रोड तैयार होगा जो अयोध्‍या से पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे को जोड़ेगा। बलिया को भी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए 30 किमी लंबा लिंक एक्सप्रेस-वे बन रहा है। बक्सर से वाराणसी तक करीब 120 किमी लंबा नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे भी बनेगा। इससे गोरखपुर, संत कबीर नगर, बलिया समेत दर्जन भर जिले इस एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएंगे। 

22 हजार 494 करोड़ में तैयार हुए इस एक्सप्रेस वे की ओर भी कईं खूबियां हैं। आपातकाल की स्थिति में लड़ाकू विमानों के उतरने और उड़ान के लिए सुल्तानपुर में 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी का निर्माण भी किया गया है। पीएम मोदी और सीएम योगी के सामने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के लड़ाकू विमानों को भी उतारा जाएगा।  दो दिन पहले वायु सेना के विमान को भी इस हवाई पट्टी पर लैंड कराया गया। रविववार को भी वायुसेना के विमान सी-130 हरक्यूलिस को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतारा गया। इस एक्सप्रेस-वे के कैरिज-वे पर कुल 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 7 बड़े पुल, 118 छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा, 5 रैंप प्लाजा, 271 अंडरपास बनाए गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर