आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 15 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (AAj ki Taza Khabar), 15 अगस्‍त 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए आज का हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 15 अगस्‍त, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 15 august 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 15 अगस्‍त, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्‍ली : देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर दिल्‍ली के ऐतिहासिक लाल किले से राष्‍ट्र को संबोधित किया। स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में भी इस मौके पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। अफगानिस्‍तान में तालिबान का दबदबा लगातार बढ़ रहा है। अब उसने मजार-ए-शरीफ पर भी कब्‍जा कर लिया है। तालिबान के बढ़ते असर के बीच यहां सुरक्षा हालात को लेकर चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई है। यहां पढ़ें देश-दुनिया के आज (रविवार, 15 अगस्‍त) के ताजा घटनाक्रम :-

तालिबान के एक अधिकारी ने कहा है कि विद्रोही संगठन जल्द ही काबुल स्थित राष्ट्रपति परिसर से अफगानिस्तान को इस्लामी अमीरात बनाने की घोषणा करेगा। 11 सितंबर 2001 के आतंकी हमलों के बाद, अमेरिका नीत बलों द्वारा अफगानिस्तान से तालिबान को अपदस्थ करने के लिए शुरू किए गए हमलों से पहले भी आतंकी संगठन ने युद्धग्रस्त देश का नाम इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान रखा हुआ था।

अफगानिस्तान में तालिबान युग की शुरुआत! बदल जाएगा नाम, जल्द होगी इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान की घोषणा

जेसिका लाल की बहन सबरीना लाल की डेथ हो गई है, गौर हो कि जेसिका लाल के हत्यारों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए उन्होंने काफी लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी थी।

जेसिका लाल की बहन सबरीना लाल का निधन

हैती में भूकंप आने के बाद कम से कम 860 मकान नष्ट हो गए तथा 700 से अधिक क्षतिग्रस्त हो गए। अस्पताल, स्कूल, कार्यालय और गिरजाघर भी प्रभावित हुए हैं।

हैती में भूकंप में 700 से अधिक लोगों की मौत, करीब 2800 लोग घायल

तालिबान ने अफगानिस्तान पर अपना कब्जा कर लिया है। वहां हालात खराब हैं, लोगों में डर का माहौल है। काबुल से दिल्ली आए लोगों ने बताया है कि किस तरह वहां तालिबान का खौफ फैल रहा है।

काबुल से आई महिला ने बयां की अफगानिस्तान की स्थिति, बताया कैसा होगा तालिबान राज

यूपी के एटा से एक बेहद ही शर्मनाक घटना सामने आई है, यहां एक महीने की लड़की के साथ रेप का घटना हुई है, बताया जा रहा है कि इस घटना का आरोपी 17 साल का एक लड़का है। लड़के ने कथित तौर पर बच्ची के साथ उस वक्त बलात्कार किया जब उसकी मां भैंस बांधने गई हुई थी।

यूपी के एटा में 3 महीने की मासूम संग 17 साल के लड़के ने किया रेप

अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है क्योंकि तालिबान ने काबुल में आगे बढ़ने की बात कही है। HCNR के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने अफगान बलों से सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहयोग करने को कहा है।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा! राष्ट्रपति अशरफ गनी ने छोड़ा देश, काबुल में घुसेंगे तालिबान के लड़ाके

भारत और इंग्‍लैंड की ऐतिहासिक लॉर्ड्स पर दूसरा टेस्‍ट में भिड़ंत हो रही है। भारत के 364 रन के जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 391 रन बनाए। इंग्लैंड ने शनिवार को पहली पारी में 27 रन की बढ़त हासिल की। वहीं, रविवार को भारत की दूसरी पारी शुरू हुई, जिसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। 

पसंदीदा शॉट खेलने के चक्‍कर में आउट होने पर रोहित शर्मा की बजी बैंड, यूजर्स बोले- ये इन्‍हें बिलकुल नहीं आता

अफगानिस्तान में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए योजनाएं बनाई हैं। अभी एअर इंडिया का एक विमान 129 यात्रियों को लेकर आ रहा है।

129 यात्रियों को काबुल से दिल्ली ला रहा एअर इंडिया का विमान, आगे के लिए वायु सेना भी तैयार

तालिबान कमांडर मुल्ला अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति बन सकते हैं क्योंकि मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक अशरफ गनी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, तालिबान के कुछ ही दिनों में एक प्रांत के बाद एक प्रांतों पर हमले के बाद गनी असहाय हो गए थे।

'मुल्ला बरादर' के बारे में जाने ये जानकारियां, बन सकता अफगानिस्तान का राष्ट्रपति

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और इंग्‍लैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज जेम्‍स एंडरसन के बीच लॉर्ड्स टेस्‍ट के चौथे दिन जोरदार विवाद हुआ। दोनों खिलाड़‍ियों के बीच की प्रतिद्वंद्विता फैंस को अच्‍छी तरह पता है, लेकिन इस बार दोनों में शब्‍दों की लड़ाई ज्‍यादा देखने को मिली। 

विराट कोहली और जेम्‍स एंडरसन के बीच लॉर्ड्स में हुई तीखी बहस, भारतीय कप्‍तान ने सुनाई खरी-खरी

अफगानिस्तान में तालिबान का राज कायम हो रहा है। अमेरिकी सेना के जाते ही तालिबान ने एक के बाद एक जिले पर कब्जा करना शुरू कर दिया और अब वो काबुल तक पहुंच गया है। जल्द ही उसकी सरकार बन जाएगी।

तालीबान ने 4 महीने में अफगानिस्तान पर इस तरह कर लिया अपना कब्जा, यहां समझें कैसे बदलते गए हालात

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड और उपलब्धियां दर्ज हैं। धोनी आईसीसी की तीन ट्रॉफी (टी20 विश्व, वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रोफी) जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं।

धोनी के 18 वर्षीय फैन का जवाब नहीं, 1400 किलोमीटर पैदल सफर कर पहुंचा रांची, माही नहीं मिले तो करने लगा ये जिद

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (CJI) एनवी रमना ने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि संसद में गुणवत्तापूर्ण बहस की कमी है। ऐसे में जो कानून पास होते हैं उनके पीछे की मंशा का पता लगाना मुश्किल होता है।

CJI रमना ने कहा- संसद में गुणवत्तापूर्ण बहस की कमी, कानूनों के पीछे की मंशा पता नहीं चलती

देश 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मना रहा है और इसे लेकर पूरे देश में उत्साह है, वहीं कश्मीर में भी इसे लेकर अलग ही नजारा दिखा और वहां भी ये राष्ट्रीय पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। 

15 अगस्त को श्रीनगर के ऐतिहासिक 'हरि पर्वत किले' पर लहराया '100 फीट लंबा तिरंगा'

अफगानिस्तान में तालिबान के राज की शुरुआत हो रही है। खबर है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी इस्तीफा देने वाले हैं। तालिबान कमांडर मुल्ला अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति बनेंगे।

अफगानिस्तान में अब तालिबान राज! अशरफ गनी ने दिया इस्तीफा, तालिबान कमांडर मुल्ला अब्दुल बनेंगे राष्ट्रपति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर देशवासियोंको संबोधित किया। इस दौरान उनकी सुरक्षा में तैनात एक पुलिस जवान बेहोश होकर गिर गया।
Red Fort पर PM की सुरक्षा में तैनात जवान बेहोश होकर गिरा, अस्पताल में किया गया भर्ती

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कहा कि कश्मीर में अब शांति और भाईचारे का स्थान है। उन्होंने कहा कि उन्हें सुरक्षा बलों के बलिदान पर गर्व है। आतंकवाद को शांति और विकास के लिए अभिशाप बताते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान भारतीय युवाओं को भड़काने का दुर्भावनापूर्ण प्रयास कर रहा है, लेकिन छद्म युद्ध के जरिए युवाओं को गुमराह करने वालों को करारा जवाब दिया जाएगा।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- कश्मीर में शांति और भाईचारे की जगह है, सुरक्षा बलों के बलिदान पर गर्व है

स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर जम्‍मू कश्‍मीर में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। केंद्र शासित जम्‍मू कश्‍मीर के सभी जिला मुख्यालयों में जिला विकास परिषद (DDC) के सदस्यों ने तिरंगा फहराया। स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन कश्‍मीर घाटी के त्राल में भी किया गया, जहां आतंकी हिजबुल मुजाहिद्दीन के पिता मुजफ्फर वानी ने त‍िरंगा फहराया।

J&K: हिजबुल आतंकी बुरहान वानी के पिता ने कश्‍मीर घाटी के त्राल में फहराया तिरंगा, वायरल हुई तस्‍वीर

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कुपोषण को दूर करने के लिए, सरकार अपनी सभी राशन वितरण योजनाओं के तहत फोर्टिफाइड चावल देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा "कुपोषण और पोषक तत्वों की कमी से हमारे बच्चों की ग्रोथ प्रभावित हो रही है। इसे देखते हुए सरकार ने फैसला किया है सभी गरीबों को फोर्टिफाइड चावल दिया जाएगा।" क्या होता है फोर्टिफाइड चावल?

Independence day 2021: क्या होता है फोर्टिफाइड चावल, आयोडीन नमक की तरह लाएगा क्रांति, जानें पीएम मोदी का प्लान

देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। देशवासी कश्मीर से कन्याकुमारी तक जश्न-ए-आजादी में डूबे हैं। LAC से LoC तक शान से तिरंगा लहरा रहा है, कुछ ऐसा ही जोश भारत-पाकिस्तान की सीमा अटारी बॉर्डर पर भी देखने को मिल रहा है। यहां हर कोई देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है।

LAC से LoC तक शान से तिरंगा लहरा रहा है, अटारी बॉर्डर पर इस तरह दिखा आजादी के जश्न का जोश 

अफगानिस्‍तान में तालिबान एक के बाद एक कई प्रांतों और शहरों पर कब्‍जा करता जा रहा है। वह राजधानी काबुल से महज कुछ ही किलोमीटर दूर रह गया है। इन सबके बीच सवाल लगातार उठ रहे हैं कि आखिर तालिबान को अपनी हिंसक गतिविधियों को अंजाम देने के लिए हथियार और धन कहां से मिल रहा है।

Afghanistan में एक-एक के बाद एक शहर पर Taliban का कब्‍जा, आखिर क्‍या है तालिबान की कमाई का जरिया?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पल लालकिले से दिए गए भाषण के दौरान कई घोषणाएं की। उन्होंने भारत की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती।

लालकिले से चीन और पाक को भी कड़ा संदेश दे गए PM मोदी, आतंकवाद और विस्तारवाद पर कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर रविवार को लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने नए भारत के संकल्पों एवं देश को नई ऊंचाई पर ले जाने के रास्ते बताए। स्वतंत्रता सेनानियों एवं महापुरुषों को यादि करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी एक साथ प्रयास कर देश को नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। 

Independence Day : ये 'कैन डू जेनरेशन' है, हर लक्ष्य हासिल कर सकती, PM मोदी के भाषण की मुख्य बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लाल किले की प्रचारी से देश को आठवीं बार संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने देश के महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अपने भाषण की शुरुआत की। लाल किले पर विशेष रूप से आमंत्रित ओलंपिक पदक विजेता खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ी देश के गौरव हैं।

Independence Day: ओलंपिक खिलाड़ियों के सम्मान में बजी तालियां, PM बोले- आने वाली पीढ़ियों को आपने प्रेरित किया

भारत आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। पूरा देश आजादी के जश्‍न में डूबा है। इस अवसर पर मुख्‍य समारोह का आयोजन दिल्‍ली के ऐतिहासिक लाल किले में किया गया तो देश के अन्‍य हिस्‍सों में भी लोग अपने-अपने तरीके से स्‍वतंत्रता दिवस का जश्‍न मना रहे हैं। ITBP के जवानों ने पैंगोंग त्‍सो झील के किनारे आजादी का जश्‍न मनाया, जिसकी तस्‍वीरें और वीडियो सामने आए हैं।

पूर्वी लद्दाख के  Pangong Tso में आजादी का जश्‍न, 'भारत माता की जय' के नारों से गूंजा आकाश, देखें तस्‍वीरें

पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है। 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। मुख्य कार्यक्रम राजधानी दिल्ली के लालकिला में हो रहा है जहां पीएम मोदी ध्वजारोहण करने के बाद एतिहासिक लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित (PM Modi Speech) करेंगे। जानें ताजा अपडेट 

Independence Day 2021 Live Updates: राजघाट में बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करते के बाद लालकिला पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रविवार को लाल किले की प्राचीर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगे और भारतीय वायु सेना के दो एमआई-17 1वी हेलीकॉप्टर पहली बार समारोह स्थल के ऊपर पुष्प वर्षा करेंगे।

75th independence day 2021: इस बार का स्वतंत्रता दिवस खास, हेलीकॉप्टर से लाल किला परिसर में होगी पुष्प वर्षा

संस्कृति मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 1.5 करोड़ से अधिक भारतीयों ने राष्ट्रगान को रिकॉर्ड किया और सरकार के पोर्टल राष्ट्रगान डॉट इन पर अपलोड किया।25 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में देश की जनता से एक साथ राष्ट्रगान गाने का आह्वान किया था। 

Independence Day 2021:लोगों के दिल में बसता है राष्ट्रगान, 1.5 करोड़ लोगों ने किया रिकॉर्ड और अपलोड

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर