Hindi Samachar, 13 नवंबर 2020: अयोध्या में भव्य-दिव्य दीपोत्सव, PAK को मुंहतोड़ जवाब, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Hindi Samachar, News, 13 नवंबर 2020 : दीपावली के अवसर पर रामनगरी अयोध्‍या में भव्‍य दीपोत्‍सव का आयोजन किया गया है, जिस दौरान 5.51 लाख दीप जलाए गए। यहां पढ़ें दिनभर की प्रमुख खबरें-

Hindi Samachar
13 नवंबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

नई दिल्‍ली : दीपावली को लेकर देशभर में जारी उल्‍लास के बीच उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में दीपोत्‍सव का आयोजन किया गया, जिस दौरान रामनगरी रोशनी से जगमगा उठी। देशभर में आज धनतेरस मनाया जा रहा है, वहीं एलओसी पर पाकिस्‍तान द्वारा भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान को निशाना बनाने की कोशिश को भारत की तरफ से करारा जवाब दिया गया। बिहार में विधानसभा चुनाव संपन्‍न होने के बाद डिप्‍टी सीएम के तौर पर कामेश्वर चौपाल  का नाम सामने आ रहा है, जबकि जाने-माने उर्दू शायर मुनव्वर राना ने एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी पर मुसलमानों को विभाजित करने का आरोप लगाया। यहां पढ़ें देश-दुनिया की प्रमुख खबरों के साथ खेल एवं मनोरंजन जगत के आज (शुक्रवार, 13 नवंबर) के प्रमुख समाचार :

अयोध्‍या में भव्‍य-दिव्‍य दीपोत्‍सव: जगमग हुई रामनगरी, सरयू तट पर 5.51 लाख दीप प्रज्‍जवलित

अयोध्‍या में दीपावली के अवसर पर भव्‍य 'दीपोत्‍सव' का आयोजन किया गया है। इस मौके पर यहां अयोध्या के घाटों पर रौनक देखते ही बन रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पा रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने वर्चुअल दीपोत्‍सव की वेबसाइट भी लॉन्‍च की है, जिस पर कोई भी वर्चुअल तरीके से दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर उसे रामनगरी में समर्पित कर सकता है। यह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद यहां पहला दीपोत्‍सव है। पढ़ें पूरी खबर : 

पाकिस्तान की नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब, सात से आठ पाक सैनिक मारे गए

दिवाली से ठीक पहले पाकिस्तान की तरफ एलओसी पर नापाक हरकत की गई। पाकिस्तान ने न सिर्फ भारतीय रक्षा प्रतिष्ठान को निशाना बनाने की कोशिश की बल्कि नागरिकों को भी निशाना बनाया। पाक की इस हरकत का भारत की तरफ से मुंहतोड़ जवाब दिया गया।  केरन सेक्टर में, उरी  सेक्टर और पुंछ में पाकिस्तान की तरफ से भारी गोलाबारी की गई है। उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन में तीन नागरिकों की मौत और कई घायल हो गए। पढ़ें पूरी खबर : 

राशि के मुताबिक धनतेरस की पूजा होगी महा-फलदायी! जानिए 12 राशियों की पूजा

दिपावली से पहले धनतेरस पर सोना, चांदी जैसी महंगी धातुओं के साथ-साथ पीतल के बर्तन और झाड़ू खरीदने की परंपरा है। दरअसल, धनतेरस को सुख, समृद्धि और आरोग्य का पर्व माना जाता है है। पौराणिक मान्यता और शास्त्रो के मुताबिक आरोग्य के देवता धन्वन्तरि अवतरित हुए थे। देशभर में आज यानी शुक्रवार को धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। समुद्र मंथन के दौरान आरोग्य के देवता धन्वंतरि इसी कार्तिक कृष्ण के त्रयोदशी को अमृत कलश लेकर अवतरित हुए थे। पढ़ें पूरी खबर : 

ओवैसी की पार्टी की जीत पर भड़के मुनव्वर राणा, बोले-भारत में एक और जिन्ना को पनपने नहीं देगें मु्स्लिम

जाने-माने उर्दू शायर मुनव्वर राना ने कहा है कि एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी जैसे नेताओं ने मुसलमानों को विभाजित कर दिया है। पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना के साथ ओवैसी की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय भारत में एक और जिन्ना को पनपने नहीं देगा। 67 वर्षीय मुनव्वर राना बिहार चुनाव में एआईएमआईएम की पांच सीटों पर जीत पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने कहा कि कई सीटों पर ओवैसी की पार्टी ने विपक्ष के वोट काटे। पढ़ें पूरी खबर : 

कामेश्वर चौपाल: 1989 में रखी थी राम मंदिर की पहली ईंट, अब बन सकते हैं बिहार के नए डिप्टी CM

बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज हो गई है। एनडीए के सभी घटक दलों की एक सामूहिक औपचारिक बैठक होने के बाद नई सरकार की शपथ की तारीख भी सामने आ जाएगी। लेकिन नई सरकार के गठन से पहले इस बात की चर्चाएं गर्म है कि बिहार के नए मंत्रिमंडल में किसे -किसे जगह मिल सकती है और सरकार का स्वरूप कैसा होगा। इन सबके बीच एक ऐसा नाम सामने आया है जो बहुत कम सुर्खियों में रहा है और ये नाम है बीजेपी नेता कामेश्वर चौपाल का। पढ़ें पूरी खबर : 

दीपोत्सव पर राम नगरी अयोध्या हुई जगमग, भक्तगण ऐसे भी जला सकते हैं दीया, यह है तरीका

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के शुभारंभ के बाद पहला दीपोत्सव मनाया जा रहा है। यह दीपोत्सव इसलिए खास है क्योंकि हम सब कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं। इस बार पारंपरिक दीपोत्सव के साथ साथ वर्चुअली भी दीया जलाने की व्यवस्था की गई है। इसका अर्थ यह है कि अगर आप अयोध्या जाकर दीपोत्सव में शरीक नहीं हो सकते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अयोध्या में वस्तुतः एक कीबोर्ड बटन या माउस के क्लिक से एक दीया जला सकते हैं। पढ़ें पूरी खबर : 

वो दरवाजा तोड़कर मेरे बिस्तर तक आए.. इमरान खान ने जेल में मेरे बाथरूम में लगाए थे कैमरे- मरियम नवाज

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की उपाध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ ने इमरान सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। मरियम ने गुरुवार को आरोप लगाया कि अधिकारियों ने उनके जेल कक्ष और बाथरूम में कैमरे लगाए हैं। हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान मरियम नवाज शरीफ ने कथित तौर पर उन परेशानियों के बारे में बात की, जो पिछले साल चौधरी शुगर मिल्स मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें झेलनी पड़ी थीं। पढ़ें पूरी खबर : 

क्रुणाल पांड्या को ये बात छुपाना पड़ा महंगा, मुंबई कस्‍टम जारी रखेंगे जांच

डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) ने गुरुवार को भारतीय क्रिकेटर क्रुणाल पांड्या को मुम्बई हवाई अड्डे पर रोका और उनके पास से कथित तौर अधिक मात्रा में सोना एवं अन्य मूल्यवान वस्तुएं रखने के आरोप में में उन पर फाइन लगाया। अधिकारियों ने जानकारी दी कि क्रिकेटर को शाम पांच बजे हवाई अड्डे पर रोका गया। एयरपोर्ट कस्‍टम क्रुणाल पांड्या से संबंधित मामले में जांच जारी रखेगा। पढ़ें पूरी खबर : 

छह करोड़ रुपए में हुई कंगना रनौत के भाई की शादी, पहना 18 लाख का लहंगा और 45 लाख रुपए की जूलरी

कंगना रनौत के भाई अक्षत रितु से शादी के बंधन में बंध गए हैं। अक्षत की उदयपुर के द लीला पैलेस में डेस्टिनेशन वेडिंग हुई है। शादी में लगभग छह करोड़ रुपए खर्च हुए है। बताया जा रहा है कि कंगना रनौत के भाई की शादी के लिए होटल लीला पैलेस को रजवाड़ी थीम से सजाया गया था। 11 नवंबर को अक्षत और रितु की हल्दी, मेहंदी और संगीत की रस्म पूरी गई। शादी की रस्म की शुरुआत हिमाचली परंपरा से हुई। रंगोली चंदेल ने अपनी भाभी ऋतु को चांदी के पायजेब पहनाए। पढ़ें पूरी खबर : 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर