सरयू की धारा में दीपोत्सव की अनुपम छटा, गिनीज बुक में सबसे ज्यादा दीया जलाने का रिकॉर्ड दर्ज

Deepotsav in Ayodhya : अयोध्‍या में दीपावली के अवसर पर भव्‍य एवं दिव्‍य दीपोत्‍सव का आयोजन किया गया है, जिसकी छटा देखते ही बनती है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए वर्चुअल दीपोत्सव की वेबसाइट भी लॉन्‍च की गई है।

Deepotsav in Ayodhya
Deepotsav in Ayodhya  |  तस्वीर साभार: ANI

अयोध्‍या : रामनगरी अयोध्‍या में दीपावली के अवसर पर भव्‍य 'दीपोत्‍सव' का आयोजन किया गया है। इस मौके पर यहां अयोध्या के घाटों पर रौनक देखते ही बन रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं कर पा रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने वर्चुअल दीपोत्‍सव की वेबसाइट भी लॉन्‍च की है, जिस पर कोई भी वर्चुअल तरीके से दीप प्रज्‍ज्‍वलित कर उसे रामनगरी में समर्पित कर सकता है। यह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य शुरू होने के बाद यहां पहला दीपोत्‍सव है। इस दौरान यहां 5.84 लाख से अधिक दीये जलाए गए, जो नया कीर्तिमान है।

Deepotsav key highlights: 

दीप प्रज्ज्वजन का नियत समय शुरू होते ही 'श्री राम जय राम जय जय राम' के जाप के साथ एक-एक कर 5,84,572 दीप जलाए गए। इससे पहले दीपों की संख्‍या 5.51 लाख बताई गई थी। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रतिनिधियों द्वारा कीर्तिमान रचने की घोषणा के साथ ही पूरी अयोध्या 'जय श्री राम' के उद्घोष से गुंजायमान हो उठी। लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार दीपोत्सव की जानकारी दी जा रही थी, सो नतीजों की घोषणा होते ही जो जहां था, उसने वहीं से 'जय सिया राम' का नारा लगाया।

अयोध्‍या दीपोत्‍सव ने गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज किया। इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि भी मौजूद थे, जिन्‍होंने प्रदेश सरकार के इस भव्य आयोजन को देखा और एक साथ एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्ज्वलन को नवीन विश्व कीर्तिमान घोषित किया। इस दौरान सैकड़ों स्वयंसेवक समर्पित भाव से डटे रहे। यह कीर्तिमान रचने में अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या के शिक्षकों व छात्रों की बड़ी भूमिका रही। एक साथ एक ही स्‍थान पर 5.84 लाख से अधिक दीयों को प्रज्‍ज्‍वलित कर रामनगरी में नया कीर्तिमान बनाया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा, 'हमने सभी COVID19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए दीपोत्सव मनाया है, हमें राम मंदिर के निर्माण के दौरान भी इसका पालन करना चाहिए। आइये हम इस दिवाली के दौरान 'दो गज की दूरी, मास्‍क है जरूरी' का संकल्‍प लें और उसका अनुपालन करें।'

दीपोत्सव के अवसर पर अयोध्‍या में सरयू नदी के किनारे पांच लाख 51 हजार दीप प्रज्जवलित किए गए, जिसकी रोशनी से रामनगरी जगमग हो उठी। यहां भगवान राम को समर्पित कई झांकियां दिखाई जा रही हैं तो रामायण के अलग-अलग एपिसोड्स को भी दर्शाया जा रहा है।

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव कार्यक्रम के दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 'राम की पैड़ी' में आरती की। उनके साथ राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल व अन्‍य मौजू रहे। दीपोत्‍सव पर रामनगरी अयोध्‍या की सतरंगी छटा देखते ही बनती है।

दीपोत्‍सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा, 'कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता। वह कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण सफल हुआ है।'

सीएम योगी ने कहा, 'प्रदेशवासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से मैं प्रधानमंत्री मोदी जी का अभिनंदन करता हूं कि उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है।'

उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने श्रीराम जन्मभूमि परिसर में श्रीरामलला विराजमान के दर्शन कर आरती की।

अयोध्‍या में राम मंदिर के निर्माण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के कारण ही कोरोना महामारी के दौरान भी राम मंदिर का निर्माण संभव हो सका। उन्‍होंने कहा, 'अयोध्या के सपने को पूरा करने के लिए हम उनके आभारी हैं।'

आसमान से होती पुष्पवर्षा, जय श्री राम के नारों से गुंजायमान रामकथा पार्क में यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया।

आसमान से होती पुष्पवर्षा, जय श्री राम के नारों से गुंजायमान रामकथा पार्क में मा. राज्यपाल श्रीमती @anandibenpatel जी और मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी ने भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया। #Deepotsav2020 #DiwaliAyodhyaWali

इससे पहले राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभाने के लिए कलाकार यहां हेल‍िकॉप्‍टर से पहुंचे, जिनकी अगवानी राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने की। सीएम योगी ने राम जन्‍मभूमि स्‍थल पर प्रार्थना भी की।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर