ताजा खबर, 10 जनवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
Updated Jan 11, 2021 | 00:09 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ताजा खबर, 10 जनवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 10 जनवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

Aaj Ki Taza Khabar
10 जनवरी की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्‍ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार ने टीकाकरण शुरू होने की तारीख का ऐलान कर दिया है, जो 16 जनवरी से शुरू हो रहा है। उन सभी बड़ी खबरों पर नजर रहेगी, जो दिनभर की सुर्खियां बनेंगी। इसके साथ ही दुनिया, खेल जगत और मनोरंजन जगत की खबरों से भी रूबरू कराएंगे। यहां पढ़ें  (रविवार, 10 जनवरी) के प्रमुख समाचार :

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  का ट्विटर अकाउंट सस्पेंशन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  दुनिया में ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले सक्रिय राजनेता (active politician) बन गए हैं।

Twitter पर फॉलोअर्स की रेस में सबसे आगे निकले PM मोदी, ट्विटर पर ट्रंप के बैन से हुआ ऐसा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सिडनी टेस्ट के दौरान मोहम्मद सिराज के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी के मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

नस्लीय टिप्पणी पर बोले विराट कोहली, 'ये अभ्रद्र व्यवहार की चरम सीमा'

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में लश्कर-ए-तैयबा के ठिकाने का भंडाफोड़ हुआ है। आतंकवादी का सहयोगी गिरफ्तार किया गया है। ठिकाने से अपराध में होने वाली सामग्री तथा गोला-बारूद का जखीरा मिला है।

Jammu-kashmir: लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने गोशाला में बना रखा था ठिकाना, हुआ भंडाफोड़, AK 47-गोला बारूद बरामद

बीजेपी के पूर्व विधायक माया शंकर पाठक पर एक छात्रा से छेड़छाड़ का आरोप लगा है। उनका वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उनकी पिटाई की जा रही है और वो कान पकड़कर माफी मांग रहे हैं।

पूर्व BJP विधायक पर लगा छेड़छाड़ का आरोप, जमकर हुई पिटाई, कान पकड़कर मांगी माफी, वीडियो वायरल

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अपने नए अपडेट के बाद आलोचनाओं का शिकार हो रहा है। यूजर उसके विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं। इससे सिग्नल और टेलीग्राम को फायदा भी हो रहा है।

Whatsapp की नई पॉलिसी को लेकर बढ़ रहा विवाद, यूजर्स के सामने हैं बेहतर विकल्प, जानें किसका कर सकते हैं चुनाव

किसानों के विरोध प्रदर्शन के बाद हरियाणा के करनाल में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की होने वाली किसान महापंचायत रद्द हो गई। किसानों ने कार्यक्रम स्थल पर जमकर उत्पाद मचाया।

करनाल में किसानों का तांडव, हैलीपैड उखाड़ा-तोड़फोड़ मचाई और रद्द हो गई खट्टर की किसान महापंचायत

रवींद्र जडेजा को मिचेल स्‍टार्क की गेंद बाएं हाथ के अंगूठे पर लगी थी। चोट के कारण वह ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में गेंदबाजी नहीं कर पाए थे। मगर अब बल्‍लेबाजी में ऐसा कर सकते हैं।

रवींद्र जडेजा जरूरत पड़ने पर इंजेक्‍शन लेकर कर सकते हैं बल्‍लेबाजी, साथ में आई बुरी खबर

कोविड महामारी की वजह से देश में डिजिटल लेनदेन का प्रयोग भी तेजी से हुआ है और उतनी ही तेजी से डिजिटल तरीके से फ्रॉड भी हो रहे हैं जिनसे आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

सावधान! कहीं आपने भी तो नहीं लिया चीनी ऐप्स से इस्टेंट लोन, जानिए कैसे कर्ज के बदले बांट रहे हैं मौत

महाराष्ट्र के ठाणे में झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिये एक सार्वजनिक शौचालय में एक ‘पीरियड कक्ष’ बनाया गया है। नगर निगम के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई’ को बताया कि किसी सार्वजनिक शौचालय में अपनी तरह का यह पहला ऐसा कदम है।

ठाणे में महिलाओं के लिये बना ‘पीरियड कक्ष', माहवारी के दौरान परेशानी से मिलेगा छुटकारा

कोरोना वायरस संक्रमण ने कामकाज की शैली को भी बदल दिया है। बीते साल लोगों ने बड़ी संख्‍या में घर से काम किया और अब भी इसे जारी रखे हुए हैं। वर्क फ्रॉम होम से गिग इकोनोमी को बढ़ावा मिलने और इससे महिलाओं को फायदा मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है।

जानें, कोरोना ने कैसे बदल दिया कामकाज का तरीका, महिलाओं के लिए बेहतर अवसर

बर्ड फ्लू को लेकर लोगों में व्‍याप्‍त डर के बीच यह जान लेना जरूरी है कि इस संबंध में आखिर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन क्‍या कहता है और किन लोगों को इससे संक्रमित होने का खतरा अधिक है। बर्ड फ्लू को लेकर आखिर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) क्‍या कहता है? 

बर्ड फ्लू से इंसानों को कितना खतरा, कैसे होगा बचाव? जानें क्‍या कहती है डब्‍ल्‍यूएचओ की गाइडलाइंस

एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम ने इतिहास रचने को तैयार हैं।  एयर इंडिया की एक फ्लाइट जिसमें सिर्फ महिला चालक दल के सदस्य हैं उन्होंने शनिवार को सैन फ्रांसिस्को से पहली फ्लाइट लेकर बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी। नॉर्थ पोल के ऊपर से उड़ान भरने से पहले चारों पायलट काफी रोमांचित थीं।

एयर इंडिया की ये चार महिला पायलट रचने जा रही हैं इतिहास, नॉर्थ पोल के ऊपर से भरी उड़ान

उत्तर प्रदेश बदायूं जिले में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या के बाद फिर एक बार विपक्ष योगी सरकार पर हमलावर है। गैंगरेप के मुख्य आरोपी महंत सत्यनारायण को पुलिस ने गुरुवार आधी रात को अरेस्ट कर लिया। इस मामले में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं।

बदायूं कांड: कॉल डिटेल्स से हुआ चौंकाने वाला खुलासा, सुबह से ही महिला को कॉल कर रहा था पुजारी

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अवैध रूप से प्रमोशन पाए चार अपर जिला सूचना अधिकारियों को पदावनत कर दिया है। उन्हें चपरासी, चौकीदार, सिनेमा ऑपरेटर-कम-प्रचार सहायक बना दिया गया है।

नियमों को ताक पर रखकर बनाए गए अफसरों पर योगी सरकार का हंटर, डिमोट होकर फिर बने चपरासी, चौकीदार

आकाशगंगा में कई रहस्य हैं, जो लोगों को अचरज में डाल देते हैं। अब ऐसा ही कौतुहल एक ब्‍लैकहोल ने पैदा किया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों को ठोस जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसे 'गुमशुदा गैलेक्‍सी' भी कहा जा रहा है। वैज्ञानिक लगातार इसकी खोज में जुटे हुए हैं।

लापता ब्लैकहोल से बढ़ा खतरा, आखिर ब्लैकहोल इतने खतरनाक क्यों 

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा शनिवार को सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया दर्शकों द्वारा नस्लीय टिप्पणी किए जाने के वाकये के बाद चौथे दिन भी ऐसी ही एक घटना घटी। मैच के दौरान चायकाल से पहले एक दर्शक ने सिराज के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की ऐसे में मैच को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। 

मोहम्मद सिराज फिर हुए नस्लभेद का शिकार, रोका गया खेल, दर्शकों पर की गई कार्रवाई

अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच संबंधों में तल्‍खी एक बार फिर आने के आसार नजर आ रहे हैं। उत्‍तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने अमेरिका को अपना 'सबसे बड़ा दुश्मन' करार देते हुए इस बात पर जोर दिया है कि अमेरिकी हमले से बचाव के लिए उन्‍हें अधिक उन्नत परमाणु हथियारों के विकास की जरूरत है।

जो बाइडेन की टेंशन बढ़ाएंगे किम जोंग-उन? उ. कोरिया पहले कह चुका है 'पागल कुत्ता', अब बताया 'सबसे बड़ा दुश्मन'

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सैनिकों के लिए सेक्स स्लेव के रूप में काम करने के लिए हजारों की संख्या में महिलाओं को अगवा किया गया था। 1930 के शुरूआती दशक से लेकर द्वितीय विश्व युद्ध खत्म होने तक हजारों महिलाएं और लड़कियां अगवा की गई। उन्‍हें एक दिन में 10-15 पुरुषों से बनाने पड़ते थे।

'एक दिन में 10-15 पुरुषों से बनाने पड़ते थे शारीरिक संबंध', जानिए 'सेक्स स्लेव्स' की अंतहीन कहानी

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार को बने काफी समय हो गया है लेकिन सीएम नीतीश को अभी भी अपनी पार्टी जेडीयू के प्रदर्शन को लेकर मलाल है। शनिवार को जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के दौरान नीतीश कुमार का यह दर्द एक बार फिर सामने आया।

 'पता ही नहीं चला कौन दुश्मन है और कौन दोस्त', जानिए आखिर क्यों छलका नीतीश कुमार का दर्द

आम करदाताओं के सामने सबसे बड़ी चुनौती आईटीआर फाइल करने की होती है। कोविड की वजह से तय समय सीमा से तारीख को तीन बार बढ़ाया गया और 10 जनवरी आखिरी तारीख है। जाहिर है कि आईटीआर ऑनलाइन फाइल होने की वजह ले रश का सामना करना पड़ सकता है।

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आज है अंतिम दिन, नहीं करें ये गलतियां

टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच रविवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में तीसरे टेस्‍ट के चौथे दिन का खेल जारी है। ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे दिन खबर लिखे जाने तक अपनी दूसरी पारी में 75 ओवर में 5 विकेट खोकर 227 रन बना लिए हैं। टिम पेन 9* और कैमरन ग्रीन 35* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। 

AUS vs IND, 3rd Test, Day-4, Live: ऑस्‍ट्रेलिया ने हासिल की विशाल बढ़त, भारत का संघर्ष जारी

पाकिस्‍तान में टेरर फंडिंग के मामले में लश्‍कर आतंकी जकी-उर-रहमान लखवी को सजा सुनाई गई है। वह मुंबई हमलों का भी साजिशकर्ता है और अमेरिका ने इसे लेकर पाकिस्‍तान को नसीहत भी दी है। लखवी मुंबई हमलों का भी साजिशकर्ता है, ऐसे में उसे इस मामले में भी जिम्‍मेदार ठहराने की मांग उठ रही है।

पाकिस्‍तान : सलाखों के पीछे आतंक का आका लखवी, क्‍या मुंबई हमलों के लिए ठहराया जाएगा जिम्‍मेदार?

पाकिस्तान में शनिवार रात लोगों को उस समय भीषण संकट का सामना करना पड़ा जब अचानक से पूरे पाकिस्तान में बिजली गुल हो गई। एक तकनीकी खामी के चलते पूरा पाकिस्तान अंधेर में डूब गया।

'अंधकारमय' हुआ पाकिस्तान, बिजली गुल होने से अंधेरे में डूबे सारे बड़े शहर

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर