Maharastra: ठाणे में महिलाओं के लिये बना ‘पीरियड कक्ष', माहवारी के दौरान परेशानी से मिलेगा छुटकारा

देश
भाषा
Updated Jan 10, 2021 | 15:13 IST

महाराष्ट्र के ठाणे में ठाणे नगर निगम ने एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर एक सार्वजनिक शौचालय में एक ‘पीरियड कक्ष’ बनाया है।

Period room' set up for women in Maharashtra's Thane slum
महिलाओं के लिये बना ‘पीरियड कक्ष', परेशानी से मिलेगा छुटकारा 

मुख्य बातें

  • महाराष्ट्र के ठाणे में नगर निगम और एनजीओ की अनूठी पहल
  • झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं के लिए बनाया गया अलग पीरियड कक्ष
  • इसकी बाहरी दीवारों पर किया गया है रंगीन पेंट

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे में झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं को माहवारी के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लिये एक सार्वजनिक शौचालय में एक ‘पीरियड कक्ष’ बनाया गया है। नगर निगम के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई’ को बताया कि किसी सार्वजनिक शौचालय में अपनी तरह का यह पहला ऐसा कदम है।

नगर निगम और एनजीओ ने है मिलकर बनाया

इस कक्ष में एक मूत्रालय, जेट स्प्रे, टॉयलेट रोल होल्डर, साबुन, पानी की सुविधा है और उसमें एक डस्टबिन भी रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस बहुप्रतीक्षित सुविधा केंद्र का निर्माण ठाणे नगर निगम ने एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर किया है और इसे सोमवार को वागले एस्टेट के शांतिनगर इलाके में झुग्गी बस्ती में रहने वाली महिलाओं के लिए खेाल दिया गया। इसकी बाहरी दीवारों पर रंगीन पेंट किया गया है और माहवारी के दौरान साफ सफाई का संदेश देने वाली तस्वीरें बनायी गयी हैं।

'महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा'

अधिकारी ने बताया, ‘45 हजार रुपये की लागत वाले इस सुविधा केंद्र का निर्माण शहर के सभी 120 सामुदायिक शौचालयों में किया जायेगा। उन्होंने कहा कि महिलाएं छोटे घरों में रहती हैं जहां नहाने के लिये अलग से व्यवस्था नहीं है और माहवारी के दौरान कई बार इन्हें सेनेटरी नैपकिन बदलने में कठिनाई होती है। अधिकारी ने बताया कि ऐसी महिलाओं के लिये यह सुविधा केंद्र एक वरदान साबित होगा तथा इससे स्वच्छता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर