ताजा खबर, 1 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Sep 02, 2020 | 00:02 IST

ताजा खबर, 1सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर मंगलवार, 1सितंबर की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 1 September 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अब इस दुनिया में नहीं है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के केस में जिस तरह से इजाफा हुआ है वो डराने वाला है। इन सबके साथ हर उन खबरों से रूबरू कराएंगे जो हम सबकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं।  तो आईए नजर डालते आज यानि 1 सितंबर की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर:

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद पिछले तीन महीनों से उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर जांच की जा रही है। सुशांत के पिता द्वारा रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के खिलाफ केस दर्ज कराने के बाद लगातार उनसे पूछताछ जारी है।

पढ़ें पूरी खबर: रिया चक्रवर्ती की खुली चेतावनी, बदनामी के लिए करेंगी सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई

कोरोना संकट के बीच सरकार  JEE, NEET और NDA के एग्जाम कराने जा रहा है हालांकि इसको लेकर खासा विरोध किया जा रहा, कहा जा रहा है कि कैसे कैंडडेट्स परीक्षा केंद्रों तक पहुंचेंगे,इसपर सरकार ने भरोसा दिलाया है कि किसी भी अभ्यर्थी को दिक्कत का सामना नहीं करने दिया जाएगा। 

पढ़ें पूरी खबर: बिहार में JEE, NEET और NDA कैंडिंडेट्स के लिए रेलवे चलाएगी 20 जोड़ी स्पेशल पैसेंजर ट्रेन

चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन ने आज एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की। चीन ने इस बार चुमार में घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय सुरक्षा बलों ने नाकाम कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: LAC: चीन ने चुमार में की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सेना ने 7-8 वाहनों को लौटने पर मजबूर किया

बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने फेसबुक ( Facebook) के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पत्र लिखकर बड़े आरोप लगाए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जकरबर्ग को चिट्ठी लिखकर फेसबुक पर 'राजनीतिक भेदभाव' के लगाए 'गंभीर आरोप

चीन सेना के साथ 29-30 अगस्त की रात को पूर्वी लद्दाख में हुए टकराव पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी पक्ष ने पैंगॉन्ग झील के दक्षिण तट के क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया। भारतीय पक्ष ने चीन की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब दिया और उचित रक्षात्मक कदम उठाए।

पढ़ें पूरी खबर: पैंगॉन्ग त्सो में चीन ने यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया, उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की: विदेश मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सकल माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह अगस्त महीने में 86,449 करोड़ रुपए रहा। यह जुलाई महीने में प्राप्त 87,422 रुपए से कम है। पिछले साल के इसी माह के मुकाबले जीएसटी संग्रह का यह 88% है।

पढ़ें पूरी खबर: GST collections fall: अगस्त में जुलाई महीने से भी कम हुआ जीएसटी कलेक्शन​ 

ओला और उबर कैब चालकों द्वारा मंगलवार को बुलाई गई हड़ताल का कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा क्योंकि यात्रियों ने कहा कि उन्हें कैब बुक करने में किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

पढ़ें पूरी खबर:Delhi: दिल्ली में ओला और उबर कैब ड्राइवरों की हड़ताल का नहीं दिखा कोई खास असर

कोविड-19 की छाया में 14 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र के दौरान सांसदों, कर्मचारियों सहित करीब 4000 लोगों के लिये कोरोना वायरस टेस्ट कराने, हजारों की संख्या में मास्क, दास्ताने, सैकड़ों सैनिटाइजर की बोतलें, चेहरे ढकने का आवरण या फेस शिल्ड सहित 18 दिनों के सत्र के लिये कई अन्य व्यवस्थाएं की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Sansad: बदला होगा संसद का नजारा,मानसून सत्र के लिए  मास्क,दस्ताने,सैनिटाइजर के साथ तैयार पार्लियामेंट

भारत सरकार ने कोरोनोवायरस महामारी के प्रसार के बावजूद देश भर में इंजीनियरिंग और मेडिकल अध्ययन के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है वहीं एक आतंकवादी आरोपी भी इसको लेकर इच्छुक नजर आ रहा है। 

पढ़ें पूरी खबर:'पुलवामा आतंकी हमले' के आरोपी वाज-उल-इस्लाम ने मांगी जमानत,कहा NEET एग्जाम में होना है शामिल

उत्तर प्रदेश में अब शनिवार को भी दुकानों खुला करेंगी, सिर्फ रविवार को लॉकडाउन रहेगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बाजार सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाए।

पढ़ें पूरी खबर:उत्तर प्रदेश में अब शनिवार को भी खुलेंगी दुकानें, सिर्फ रविवार को रहेगा लॉकडाउन

 पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे के पास ऊंचाई पर चीनी सेना द्वारा तैनात किए गए कैमरों और निगरानी उपकरणों की मौजूदगी के बावजूद भारतीय सेना की टुकड़ियां यहां कब्जा करने में सफल रहीं।
पढ़ें पूरी खबर:चीनी कैमरों और सेंसर के बावजूद भारतीय सैनिकों ने पैगॉन्ग त्सो में ऊंचाई पर किया कब्जा

India china border tension: लेक में चीन को लगता है कि वो हार चुका है, लिहाजा बयान कुछ नरम तो कुछ गरम आ रहे हैं। चीन ने भारत पर एलएसी पार करने की तोहमत लगाई है।
पढ़ें पूरी खबर: China Allegation: पैंगोंग में चालबाज चीन की धरी की धरी रह गई, भारत पर एलएसी पार करने की तोहमत​

एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में हर महीने संशोधन होते हैं। एक सितंबर से क्या बदलाव हुए। आप यहां चार महानगरों अब क्या है ताजा भाव जान सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: LPG Cylinder Price: एक सितंबर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में क्या बदलाव हुए, जानिए ताजा रेट

समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाया भुगतान पर सुप्रीम कोर्ट ने टेलकॉम कंपनियों को बड़ी राहत दी है। बकाया चुकाने के लिए 10 साल का वक्त गिया है। 
पढ़ें पूरी खबर: AGR: एजीआर पर टेलकॉम कंपनियों को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने बकाया चुकाने के लिए दिया 10 साल का समय​

पूर्व कांग्रेस विधायक के खिलाफ सोशल मीडिया पर विवादित टिप्पणी करने के आरोप में बीजेपी के एक स्थानीय नेता को बैंगलुरु में गिरफ्तार किया गया।
पढ़ें पूरी खबर: Bengaluru में BJP नेता हिरासत में, पूर्व कांग्रेस MLA के खिलाफ किया था विवादित पोस्ट​

पैंगोंग सो लेक के दक्षिणी इलाके में भारतीय कार्रवाई के बाद चीन परेशान है। भारत की तरफ से स्पेशल फोर्स ने कार्रवाई को अंजाम दिया जिसके बाद चीन कभी नरमी तो कभी गरमी के साथ बात कर रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Special Frontier Force: 'इस्‍टैब्लिशमेंट 22' की कार्रवाई से चीन घबड़ाया, शांति राग अलापा​

करीब 9 महीने जेल में रहने के बाद डॉ कफील खान को राहत मिल गई है। एंटी सीएए स्पीच केस में सशर्त जमानत इलाहाबाद हाईकोर्ट से मिली है।
पढ़ें पूरी खबर: Dr Kafeel Khan News:डॉ कफील खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट से राहत, एंटी सीएए स्पीच केस में मिली सशर्त जमानत​

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि लोन मोरेटोरियम दो साल के लिए बढ़ सकता है। ब्याज माफी के लिए एक याचिकाकर्ता पर सुनवाई हो रही है।
पढ़ें पूरी खबर: लोन मोरेटोरियम 2 साल के लिए बढ़ सकता है, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कही ये बात​

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर का आज अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका सोमवार शाम को आर आर अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था।
पढ़ें पूरी खबर: पंचतत्व में आज विलीन होंगे प्रणब दा, कोविड के चलते खास तैयारी, अस्पताल से रवाना हुआ पार्थिव शरीर

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन अब फेज थ्री ट्रायल में है और बहुत जल्द ही हम एक ऐसी खबर के साथ आएंगे जो वैश्विक जगत को खुशी देगी।
पढ़ें पूरी खबर:  Coronavirus Vaccine: 'ऑपरेशन रैप स्पीड के तहत कोरोना मारक वैक्सीन, क्लिनिकल ट्रायल के फेज-3 में एस्ट्राजेनेका'

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स का कहना है कि दोनों देशों के बीच सीमा का रेखांकन नहीं हुआ है और यह विवाद की बड़ी वजह है।
पढ़ें पूरी खबर:  India China Border issue: पैंगोंग इलाके में भारत की सिर्फ एक कार्रवाई, डरा चीन और बदला सुर​

पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे स्थित सामरिक तौर पर महत्वपूर्ण इलाके को भारत ने अपने कब्जे में ले लिया जिस पर चीन की नजर थी।
पढ़ें पूरी खबर:  Pangong Lake Dispute: इस दफा चीन की चालबाजी धरी की धरी रह गई, स्पेशल फोर्स ने सामरिक ऊंचाई पर किया कब्जा

NTA पूरे भारत में 1 से 6 सितंबर तक जेईई मेन 2020 की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। कोविड 19 के कारण परीक्षा केंद्रों के अंदर ले जानी वाली वस्तुओं की सूची को संशोधित किया गया है। यहां जानें कि किसकी अनुमति है।

पढ़ें पूरी खबर: JEE MAIN 2020: आज से परीक्षाएं, यहां जानें परीक्षा केंद्र में क्या-क्या ले जाने की है अनुमति​

पत्नी की सर्जरी का बिल नहीं दे पाने की स्थिति में दलित दंपति ने अपने नवजात को 1 लाख रुपए में अस्पताल को बेच दिया। हैरान करने वाला ये मामला आगरा से सामने आया है।
पढ़ें पूरी खबर: अस्पताल का बिल नहीं दे पाया तो दलित दंपति ने 1 लाख रुपए में नवजात को बेचा​
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर