JEE MAIN 2020: आज से परीक्षाएं, यहां जानें परीक्षा केंद्र में क्या-क्या ले जाने की है अनुमति

NTA पूरे भारत में 1 से 6 सितंबर तक जेईई मेन 2020 की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। कोविड 19 के कारण परीक्षा केंद्रों के अंदर ले जानी वाली वस्तुओं की सूची को संशोधित किया गया है। यहां जानें कि किसकी अनुमति है और कि

JEE Main 2020
JEE Main 2020 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE मेन 2020 आज से शुरू होने वाली है। अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं में देरी हुई और अब ये 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए 8.67 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने वाली वस्तुओं की सूची को संशोधित किया है। 

छात्रों को एनटीए द्वारा जेईई मेन 2020 के एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है। इस साल महामारी के कारण NTA ने 4 पेज का एडमिट कार्ड जारी किया है, जिसमें एक घोषणा पत्र भी शामिल है। उम्मीदवारों को फॉर्म को ध्यान से भरना होगा और इसे एडमिट कार्ड के साथ केंद्र में ले जाना होगा।

JEE MAIN 2020: जानें परीक्षा केंद्र के अंदर क्या-क्या ले जाने अनुमति है:

  1. एडमिट कार्ड- एडमिट कार्ड के सभी पेज विधिवत भरे हों
  2. एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देश के अनुसार सरकारी आईडी जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइवर्स लाइसेंस इत्यादि को उम्मीदवारों द्वारा ले जाना होगा।
  3. बॉल पॉइंट पेन- पहले परीक्षा केंद्र पर पेन दिया जाता था। हालांकि, इस साल महामारी के कारण एनटीए ने छात्रों को परीक्षा केंद्र में अपना बॉल पॉइंट पेन ले जाने की अनुमति दी है। हालांकि, यह पारदर्शी बॉडी सिंपल पेन होना चाहिए।
  4. अटेंडेंस शीट पर लगाने के लिए अतिरिक्त तस्वीर- फोटो को चिपकाने के लिए छात्र को अटेंडेंस शीट सौंपे जाने से पहले अन्वेषक छात्रों को सैनिटाइजर प्रदान करेगा। साथ ही फोटो वही ले जाएं जो परीक्षा फॉर्म में अपलोड की गई थी। यदि यह अलग है, तो कृपया सुनिश्चित करें कि यह अपलोड की गई फोटो से बहुत हद तक मेल खाती हो।
  5. 50 ml पर्सनल हैंड सैनेटाइजर की बोतल- छात्रों को यह अंदर भी ले जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा, छात्रों को कई जगह पर सैनिटाइजर प्रदान किया जाएगा।
  6. पारदर्शी पानी की बोतल को भी अंदर ले जाने की अनुमति होगी। छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी की बोतल साफ हो और उस पर कोई लेबल नहीं हो।

JEE MAIN 2020: परीक्षा केंद्र में क्या-क्या ले जाने की अनुमति नहीं है:

  1. छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि उम्मीदवारों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया है, फोन को परीक्षा केंद्र के बाहर छोड़ना होगा।
  2. परीक्षा केंद्रों पर रफ शीट्स प्रदान की जाएंगी और छात्रों को ये ले जाने की अनुमति नहीं है। स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए दस्ताने पहने हुए पर्यवेक्षकों द्वारा कंप्यूटर पर रफ शीट रखी जाएगी।
  3. कैलकुलेटर, कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयर फोन आदि को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है।

इसके अलावा, छात्रों को मौसम के उपयुक्त कपड़े पहनने का निर्देश दिया जाता है। चप्पल और हल्के रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाएगा और छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक भीड़ से बचने के लिए रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर