Coronavirus Vaccine: 'ऑपरेशन रैप स्पीड के तहत कोरोना मारक वैक्सीन, क्लिनिकल ट्रायल के फेज-3 में एस्ट्राजेनेका'

दुनिया
ललित राय
Updated Sep 01, 2020 | 08:22 IST

Astrazeneca vaccine phase 3 trial:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन अब फेज थ्री ट्रायल में है और बहुत जल्द ही हम एक ऐसी खबर के साथ आएंगे जो वैश्विक जगत को खुशी देगी।

Coronavirus Vaccine: ऑपरेशन रैप स्पीड के तहत कोरोना मारक वैक्सीन , क्लिनिकल ट्रायल के फेज-3 में एस्ट्रोजेनेका
डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति 

मुख्य बातें

  • एस्ट्राजेनेका वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के फेज थ्री में
  • ऑपरेशन रैप स्पीड के तहत इस वैक्सीन पर अमेरिका में तेजी से काम हो रहा है
  • ट्रंप के मुताबिक जनवरी 2021 में वैक्सीन मार्केट में आ जाएगी।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन के संबंध में वैश्विक हल्के से तीन तरह की जानकारी है। रूस ने स्पुतनिक वी को लांच कर दिया है तो यह भी बताया जा रहा है कि चीन ने उससे पहले ही लांच कर दिया था। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ी जावकारी दी। उनका कहना है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में पहुंच चुकी है और बहुत जल्द ही इसे स्वीकृति दी जा सकती है। 

बहुत जल्द सबके सामने होगा कोरोना वैक्सीन
ट्रंप कहते हैं कि वो बहुत खुश हैं, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे दौर में पहुंच चुकी है, अमेरिका में हम वो काम कर रहे हैं जिसे लेकर ज्यादा लोगों को भरोसा ही नहीं था। यह पूरी प्रक्रिया सालों साल ले सकती थी। लेकिन उनके प्रशासन ने करके दिखाया है। एस्ट्राजेनेका ने घोषणा की है कि वो अमेरिका में 80 जगहों पर कुल 30 हजार वयस्कों पर टेस्ट करेगा। जिन लोगों पर टेस्ट किया जाएगा वो अलग अलग समुदाय, रेस और भौगोलिक समूहों से जुड़े होंगे।



अमेरिका में 80 जगहों पर फेज थ्री क्लिनिकल ट्रायल
एस्ट्राजेनेका के बयान के मुताबिक क्लिनिकल ट्रायल एचआईवी पीड़ितों पर भी किया जाएगा क्योंकि ऐसे मरीज बहुत जल्द सार्स कोव-2 वायरस के लपेटे में आ जाते हैं। अमेरिका में ऑपरेशन रैप स्पीड के तहत फेज-3 ट्रायल को अंजाम दिया जा रहा है। इसका मकसद है कि जनवरी 2021 तक बाजार में सेफ और प्रभावी वैक्सीन की 300 मिलियन डोज को बाजार में उतारा जा सके।एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के बारे में ज्यादातर जानकार बता रहे हैं कि यह वैक्सीन निश्चित तौर पर दूसरी वैक्सीन से प्रभावित हो सकती है। इसके साथ माडर्न इंक और फाइजर इंक की वैक्सीन भी ट्रायल के फेज थ्री में हैं। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर