Omicron cases in India : मुंबई में ओमीक्रोन के 2 और केस मिले, देश में संक्रमण की संख्या हुई 23

Omicron cases : ओमीक्रोन से संक्रमण के पहले दो केस कर्नाटक में मिले इसके बाद गुजरात के जामनगर एवं महाराष्ट्र में अन्य केस सामने आया। गत रविवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात अन्य मामले मिले।

2 more Omicron cases detected in Mumbai, India’s tally rises to 23
भारत में ओमीक्रोन से अब तक 23 लोग संक्रमित मिले हैं।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में इस वायरस से संक्रमित होने वाली की संख्या अब बढ़कर 10 हो गई है
  • कर्नाटक, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और दिल्ली में मिले संक्रमण के ये मामले
  • दिल्ली में एक व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित मिला है, स्थिति पर नजर रख रही केजरीवाल सरकार

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के दो नए केस सोमवार को मुंबई में मिले। इसके साथ ही महाराष्ट्र में इस वायरस से संक्रमित होने वाली की संख्या अब बढ़कर 10 हो गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वीरूलोजी की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों व्यक्तियों ने फाइजर की कोविड वैक्सीन ली थी और इनमें वायरस से संक्रमित होने का कोई लक्षण नहीं दिखा था। संक्रमित दोनों व्यक्तियों को उपचार के लिए मुंबई के सेवेन हिल्स अस्पताल में भर्ती किया गया है। सोमवार तक भारत में इस वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 23 हो गई। 

दिल्ली में ओमीक्रोन का एक केस

ओमीक्रोन से संक्रमण के पहले दो केस कर्नाटक में मिले इसके बाद गुजरात के जामनगर एवं महाराष्ट्र में अन्य केस सामने आया। गत रविवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात अन्य मामले मिले। वहीं, राजस्थान के जयपुर में ओमीक्रोन वायरस के नौ केस सामने आए। राजधानी दिल्ली में इस वायरस से एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। इस व्यक्ति को उपचार के लिए लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती किया गया है। 

सीएम केजरीवाल ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि राजधानी में ओमीक्रोन वायरस का एक केस मिला है लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हम इसे लगातार देख रहे हैं। सीएम ने लोगों से घर से बाहर जाते समय मास्क पहनने की अपील की। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि ओमीक्रॉन के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने एक एक्शन प्लान तैयार किया है। मामले बढ़ने पर इस एक्शन प्लान को लागू किया जाएगा। 

दिल्ली में नहीं लगेगा लॉकडाउन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ओमीक्रोन वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले सभी लोगों की जांच और स्थिति पर करीबी निगरानी रखी जा रही है। जैन ने दिल्ली में किसी तरह के लॉकडाउन की संभावना को खारिज किया। 

93 प्रतिशत पात्र आबादी को लग चुकी है टीके की पहली खुराक

मंत्री ने कहा कि 12 मरीजों के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के वास्ते लिए गए हैं, जिनमें से सिर्फ एक में ओमीक्रोन स्वरूप का संक्रमण मिला है और पांच अन्य नमूनों की रिपोर्ट अगले दो-तीन दिन में आ जाएगी। जैन ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी की 93 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड रोधी टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है, जबकि करीब 60 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर