Muscle: मसल्स बनाने के लिए जिम के साथ डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दोस्त पूछने लगेंगे टिप्स

Muscle Building Foods: अच्छी बॉडी और मसल्स बनाने के लिए जिम करने के साथ-साथ डाइट का भी अच्छा होना बहुत जरूरी है। अच्छी मसल्स पाने के लिए डाइट में प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल करना चाहिए।

Muscle Building Foods
Muscle Building Diet 
मुख्य बातें
  • अंडे से बनेंगी मसल्स
  • चिकन से मांसपेशियां बनेंगी मजबूत
  • मछली का सेवन रहेगा फायदेमंद

Muscle Building Foods: आजकल हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है और साथ ही अच्छी सुडौल बॉडी भी बनाना चाहता है। इसके लिए वो जिम में घंटों पसीना भी बहाते हैं, लेकिन अच्छी दमदार बॉडी पाने के लिए सिर्फ जिम करना काफी नहीं होता। अगर आपको मसल्स बनाना हैं, अच्छी बॉडी बनानी है, तो उसके लिए अपनी डाइट में भी सुधार करना जरूरी है। दरअसल, शरीर को एनर्जी देने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए जिम के साथ-साथ अच्छी डाइट भी होनी चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं कि मसल्स बनाने के लिए आप अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल कर सकते हैं-  

पढ़ें- प्रेग्नेंसी में गलती से भी ना करें इस फल का सेवन, वरना हो सकते हैं भयंकर नुकसान

अंडे से बनेंगी मसल्स

अंडा प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन के साथ-साथ ये पोषक तत्व भी जरूरी होते हैं। इसलिए आपको अपनी डाइट में अंडा भी शामिल करना चाहिए। 

चिकन से मांसपेशियां बनेंगी मजबूत

मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए चिकन काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मसल्स बनाने के लिए जरूरी होता है। इसलिए आप अपनी डाइट में चिकन भी एड कर कर सकते हैं। 

मछली का सेवन रहेगा फायदेमंद

मसल्स बनाने के लिए मछली का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, फिश में ओमेगा 3 और फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है। इससे फैट घटता है और मसल्स बनने में मदद मिलती है।

 

दलिया और पालक

दलिया काफी हल्का खाना होता है, जो पेट को अच्छा रखता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होते हैं, जो बॉडी बनाने में मदद करते हैं। वहीं, पालक की बात करें तो पालक आयरन का खजाना होता है, जो मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर