Teeth Cleaning: रात में नींद उड़ा सकती है ब्रश न करने की आदत, हो सकते हैं ये रोग

Teeth Cleaning: रोजाना सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले ब्रश करना हमारे डेली रूटीन और पर्सनल हाइजीन में शामिल होता है। यदि दांतों को सही तरह से साफ न किया जाए, तो इससे कई तरह की समस्याओं के होने का खतरा रहा है। 

Teeth Cleaning
Night Teeth Cleaning Benefits 
मुख्य बातें
  • दांतों की सफाई न करने से हो सकता है मुंह का कैंसर
  • दांतों के संक्रमण का कारण होते हैं बैक्टीरिया
  • डायबिटीज का खतरा भी बढ़ाते हैं गंदे दांत

Teeth Caaleaning: ब्रश करना हमारी पर्सनल हाइजीन का पहला चरण होता है। सभी को बचपन से सिखाया जाता है कि सोने से पहले ब्रश करके सोना चाहिए, साथ ही सुबह को उठकर नाश्ते से पहले ब्रश करना चाहिए, ताकि दांतों पर बैक्टीरिया न जमे और सेहत को नुकसान न पहुंचे। दरअसल, दिन भर खाते रहने से दांतों पर एक गंदी परत जम जाती है, जिसे ब्रश से साफ किया जाता है। ऐसे में अगर आप रात को सोते समय ब्रश नहीं करते हैं, तो इससे आपके दांत खराब होने लगते हैं और सड़न व मसूड़ों में दर्द की शिकायत बनने लगती है। और तो और दांतों की सफाई न करने से आपको कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, तो चलिए जानते हैं इन बीमारियों के बारे में-

डायबिटीज का खतरा
एक रिपोर्ट के अनुसार, दिन में तीन बार ब्रश करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। वहीं, जो लोग ब्रश नहीं करते हैं, ऐसे में उनमें ये खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके साथ ही  जिन लोगों को दांतों की बीमारी है, उनमें ब्लड शुगर जैसी समस्या के होने का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read: Guava Leaves: अमरूद के पत्ते हैं सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, सुनकर आप भी करना चाहेंगे ट्राय

​ब्रश नहीं करने से होता है कैविटी

दांत साफ न करने से दांतों पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो दांतों को कमजोर करने के साथ-साथ दांतों के नीचे की परत को भी कमजोर कर देते हैं। यदि इस रोज दांत को साफ न किया जाए और बैक्टीरिया को दूर न किया जाए, तो इससे दांतों का संक्रमण भी हो सकता है।

प्लाक एक चिपचिपी परत है जो दांतों को कोट करती है और इसमें बैक्टीरिया होते हैं जो आपके दांतों के नीचे की कमजोर परतों पर हमला कर सकते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो गुहाओं से दंत संक्रमण हो सकता है और संभावित रूप से दांतों टूट सकते हैं।

Also Read: Healthy Diet: कैल्शियम की कमी होने पर करें इस दाल का सेवन, दूध से 6 गुणा पौष्टिक होता है इसका छिलका

कैंसर का खतरा

यदि दांतों को नियमित रूप से साफ न किया जाए, तो इससे मुंह और पेट के कैंसर का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स कहते हैं कि रोज सुबह और शाम को दांतों को साफ करना चाहिए।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर