Amino Acid Deficiency: शरीर के लिए बेहद जरूरी है अमीनो एसिड, इन लक्षणों से पहचाने शरीर में है इसकी कमी

Amino Acid Deficiency: शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए अमीनो एसिड बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से हड्डियों की कमजोरी, कमजोर याददाश्त और चिड़चिड़ेपन की समस्या हो सकती है। हालांकि, कुछ चीजों के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

Amino Acid Diet
Amino Acid  
मुख्य बातें
  • बार-बार हो रहे हैं बीमार तो हो सकती है अमीनो एसिड की कमी
  • कमजोर याददाश्त भी है अमीनो एसिड की कमी का संकेत
  • अमीनो एसिड की कमी होने पर हो सकती है लो बीपी की समस्या

Amino Acid Deficiency: स्वस्थ शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, इन्हीं जरूरी पोषक तत्वों में से एक है अमीनो एसिड। ये शरीर में प्रोटीन को बनाने का काम करता है। इसके साथ ही अमीनो एसिड से  कोशिकाओं और मांसपेशियों के निर्माण में भी मदद मिलती है। ऐसे में शरीर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए अमीनो एसिड बहुत जरूरी होता है। हालांकि, अगर शरीर में अमीनो एसिड की कमी होने लगे, तो इसके कुछ लक्षण दिखने लगते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अमीनो एसिड की कमी के लक्षण और इसकी पूर्ति के उपाय के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

अमीनो एसिड की कमी के लक्षण

इम्यूनिटी होती है कमजोर
यदि आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं, आपको सर्दी-खांसी की समस्या बहुत जल्द हो जाती है, तो समझे की आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो रही है। कमजोरी इम्यूनिटी के पीछे अमीनो एसिड की कमी भी हो सकती है। ऐसे में इस लक्षण को नजरअंदाज न करें।

कमजोर याददाश्त
अगर शरीर में अमीनो एसिड की कमी हो जाए, तो इसका दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। इससे याददाश्त कमजोर होने लगती है। साथ ही इससे आईक्यू लेवल भी कमजोर होने लगता है।

कमजोर हड्डियां
अमीनो एसिड की कमी से हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। इसकी कमी से मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से परामर्श लें।

चिड़चिड़ापन और गुस्सा
जिस व्यक्ति को हर समय गुस्सा,चिड़चिड़ापन और थकान रहती है, ऐसे लोग भी अमीनो एसिड की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी अमीनो एसिड की कमी का लक्षण हो सकता है।  

इन चीजों से करें अमीनो एसिड की पूर्ति
अमीनो एसिड की पूर्ति के लिए काजू, बादाम, अंजीर, दाल, हरी सब्जियां, मछली और चिकन का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, अमीनो एसिड के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होता है, जो मछली और ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर