Vitamin Deficiency Symptoms: कहीं आप भी तो नहीं विटामिन की कमी के शिकार? जानें इन 5 लक्षणों के बारे में

शरीर में विटामिन की कमी से कई तरह की समस्या हो सकती हैं, जिनका पता भी आसानी से लगाया जा सकता है। जानें बॉडी में विटामिन की कमी होने पर दिखने वाले लक्षणों के बारे में।

Vitamin Deficiency Symptoms (Image- iStock)
Vitamin Deficiency Symptoms (Image- iStock) 
मुख्य बातें
  • शरीर में विटामिन की कमी से हो सकती है कई समस्या।
  • विटामिन की कमी दिखाते हैं ये 5 लक्षण।
  • विटामिन की कमी को दूर करने के लिए हेल्दी डाईट लेना बहुत जरूरी है।

लोगों के बदलते लाइफस्टाइल के बीच कई आदतें भी बदल गई हैं, लेकिन इन सबके बीच हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। किसी भी काम के चलते सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो जाती है जिससे कई तरह की बीमारियां और सेहत संबंधी परेशानियां होने का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में विटामिन की कमी होने पर कई तरह की समस्या होने लगती है। जानें विटामिन की कमी से क्या परेशानी हो सकती हैं। 

मुंहासे और ड्राई स्किन

मुंहासे और स्किन ड्राईनेस विभिन्न हार्मोनल बदलाव के चलते हो सकते हैं। इसके अलावा ये गंदगी और विटामिनों की कमी से भी हो सकते हैं। अगर शरीर में विटामिन ए और ई की कमी है तो मुंहासे हो सकते हैं। वहीं विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा रूखी और पीली हो सकती है।

रूखे और बेजान बाल

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है। इसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। बायोटिन पोषक तत्व हैं जो आपके बालों को पोषित रखने में मदद करते हैं। इसलिए बायोटिन की कमी के चलते बाल ना केवल रूखे बेजान हो जाते हैं बल्कि इनमें डैंड्रफ जैसी समस्या भी होने लगती है। 

मसूड़ों से खून निकलना

विटामिन सी की कमी से शरीर में कई तरह की समस्या हो सकती है, जिसमें मसूड़ों से खून निकलना भी शामिल है। इसे स्कर्वी कहता हैं। अगर अक्सर आपके मसूड़ों से खून निकलता है तो मुमकिन है कि आपमें विटामिन सी की कमी हो। इसके अलावा विटामिन सी की कमी से रक्तस्राव और जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। 

आंखों में सूजन

कई बार एलर्जी या प्रदूषण के चलते आंखों में सूजन हो जाती है लेकिन अगर आपको बार- बार ये समस्या हो रही है तो इसपर ध्यान दें, हो सकता है यह शरीर में विटामिन की कमी के कारण हो। अगर यह अधिक बार होता है और हर बार सुबह उठने पर होता है, तो यह शरीर में आयोडीन के कम स्तर का संकेत हो सकता है। अध्ययनों ने आयोडीन की कमी को थायरॉयड जैसी बीमारी से जोड़ा गया है। इसके चलते आपको थकान, वजन बढ़ना और निश्चित रूप से सूजी हुई आंखें जैसी समस्या हो सकती है।

पीले होंठ

अगर आपके होंठ पीले पड़ रहे हैं तो मुमकिन है कि आपमें खून की कमी हो। यह एनीमिया के सबसे आम लक्षणों में से एक है, यह ऐसी स्थिति है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निम्न स्तर से होती है। इसके अलावा आयरन की कमी से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो सकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर