Nose Cleaning: स्वस्थ रहने के लिए नाक की सफाई है जरूरी, इन तरीकों से करें साफ

Nose Cleaning: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नाक की सफाई बहुत जरूरी होती है। दरअसल, ये शरीर का अहम हिस्सा होता है। दरअसल, जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें घुले हानिकारक कणों शरीर में जाने से जाने से रोकने के लिए नाक अहम भूमिका निभाती है। इसलिए नाक को साफ रखना बहुत जरूरी होता है।

how to clean the nose
Nose Cleaning 
मुख्य बातें
  • नाक को साफ करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल करें
  • रोज सुबह-शाम करें नाक की सफाई
  • नाक साफ करने से हो सकती है सांस लेने में समस्या

Nose Cleaning: अक्सर आपने देखा होगा कि जब बच्चे नाक में उंगली देते हैं, तो कोई न कोई उन्हें डांटते हुए कह ही देता है कि नाक से उंगली बाहर निकालो। वहीं बच्चों को बचपन से दांतों को साफ करना तो सिखा दिया जाता है, लेकिन उन्हें नाक की सफाई करना नहीं सिखाया जाता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाक की सफाई करना कितना जरूरी होता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं नाक की सफाई का महत्व, साथ ही बताएंगे नाक को साफ करने का तरीका और सही वक्त। तो चलिए जानते हैं नाक की सफाई के बारे में विस्तार से-

इन तरीकों से रोज करें नाक की सफाई

Also Read: Smoking Addiction: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजेंSmoking Addiction: स्मोकिंग की जानलेवा लत से पा सकते हैं छुटकारा, बस डाइट में शामिल करें ये चीजें

क्यों जरूरी है नाक की सफाई

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नाक की सफाई बहुत जरूरी होती है। दरअसल, ये शरीर का अहम हिस्सा होता है। दरअसल, जिस हवा में सांस लेते हैं, उसमें घुले हानिकारक कणों शरीर में जाने से जाने से रोकने के लिए नाक अहम भूमिका निभाती है। इसलिए नाक को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। यदि नाक में किसी तरह की कोई समस्या हो जाए, तो इससे सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। 

नाक की सफाई कैसे करें

नाक को साफ करने के लिए खारे पानी या सेलाइन स्प्रे का इस्तेमाल करें। इससे नाक को धोएं। दरअसल, नमक के पानी से नाक में जमी धूल-मिट्टी, बलगम, पपड़ी और कीटाणु बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य मेडिकल प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।  

Also Read: Bad Breath: मुंह की बदबू से हैं परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

नाक साफ करने का सही समय

नाक की सफाई करने के लिए भी एक सही समय होता है। दरअसल, ज्यादातर लोग नहाते वक्त ही नाक की सफाई करते हैं, लेकिन नाक की सफाई सुबह-शाम करनी चाहिए। दरअसल, एक बार सुबह जब आप नहाते हैं, तब नाक को साफ करें और एक बार जब आप सोने के जाते हैं, तब नाक को साफ करें।


( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर