Tips To Clean Lungs: फेफड़ों की गंदगी का संकेत है ये समस्या, लंग्स को ऐसे करें साफ

Tips To Clean Lungs: हेल्दी रहने के लिए हेल्दी फेफड़ों का होना भी बहुत जरूरी होता है। यदि फेफड़ों में गंदगी जमा हो जाए, तो इससे फेफड़ों की कार्य क्षमता कम हो जाती है, जिससे सांस लेने ममें तकलीफ हो सकती है। हालांकि, कुछ घरेलू उपायों से आप फेफड़ों को स्वच्छ और स्वस्थ रख सकते हैं। 

Tips To Clean Lungs
Tips To Clean Lungs 
मुख्य बातें
  • अदरक की चाय से फेफड़ों को करें साफ
  • फेफड़ों को साफ करने के लिए पिएं दालचीनी की चाय
  • फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए प्राणायाम भी है जरूरी 

Tips To Clean Lungs: आजकल के खराब खान-पान, खराब लाइफस्टाइल और खराब हवा की वजह से फेफड़ों के खराब होने की समस्या आम हो गई है। इससे सांस लेने में तकलीफ होती है, जिससे अस्थमा के केस भी देखने को मिलते हैं। यदि फेफड़े सही तरह से कार्य न करें, तो इससे व्यक्ति का जीवन खतरे में आ जाता है। वहीं, रिपोर्ट की मानें, जिन लोगों में फेफड़ों से संबंधित बीमारी होती है, उनमें कोरोना वायरस का खतरा बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आप अपने फेफड़ों को साफ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जिनसे आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखकर उनकी कार्य प्रणाली बेहतर बना सकते हैं-

फेफड़ों को साफ रखने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

अदरक वाली चाय पिएं
 

यदि आप फेफड़ों को स्वस्थ और स्वच्छ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए अदरक वाली चाय पी सकते हैं। दरअसल, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मददगार होते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन भी पाए जाते हैं, जो फेफड़ों को स्वस्थ और साफ रखते हैं। 

Also Read: Health Tips: 67 साल की उम्र में ऋतिक की मां पिंकी रोशन ऐसे रखती हैं खुद को फिट, सुबह उठकर करती हैं पुशअप्‍स

दालचीनी वाली चाय पिएं
 

दालचीनी की चाय को पीने से भी फेफड़े साफ होते हैं। दरअसल, इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिससे फेफड़ों की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक गिलास पानी में दालचीनी के कुछ टुकड़ों को डालकर उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए, तो इसका सेवन करें। इसके सेवन से फेफड़ें साफ हो जाएंगे, साथ ही कार्य प्रणाली भी बेहतर होगी।  

Also Read: Benefits of Flax Seeds: बढ़ते वजन- हाई बीपी से हैं परेशान, इस्तेमाल करें अलसी के बीज, मिलेगा आराम

प्राणायाम करें
 

यदि फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाने हैं, तो रोज प्राणायम करना भी बहुत जरूरी होता है। दरअसल, प्राणायाम से सांस संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। आयुर्वेद में भी फेफड़ों के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्राणायाम को बेहतर बताया गया है। इसके साथ ही आप  प्राणायाम करने के बाद तिल के तेल की एक-एक बूंद नाक में डालें। इससे दोगुना फायदा मिलता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर