Pistachios Uses: ज्यादा मात्रा में ले रहे हैं पिस्ता तो हो जाएं सावधान, जानिए कितनी मात्रा खाना चाहिए

Pistachios Side Effects: यह तो हम सभी जानते हैं कि पिस्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन पिस्ता का अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए पिस्ता का सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए।

Pistachios Benefits and side effects
पिस्ता के फायदे व नुकसान 
मुख्य बातें
  • हार्ट व ब्रेन को मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए
  • ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा स्ट्रांग पिस्ता होता है
  • पिस्ता स्वाद में नमकीन होता है, इस वजह से बहुत ही कम लोगों को पसंद होता है

Pistachios Benefits For Health: काजू, बादाम, पिस्ता ये ड्राई फूड सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ड्राई फूड में मौजूद विटामिन, मिनिरल्स और प्रोटीन शरीर को कई बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। हार्ट व ब्रेन को मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट प्लान में ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए। ड्राई फ्रूट में सबसे ज्यादा स्ट्रॉंग पिस्ता होता है। पिस्ता स्वाद में नमकीन होता है। इस वजह से बहुत ही कम लोगों को पसंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहलू होते हैं। ऐसे ही पिस्ता खाने के अगर फायदे हैं तो इसके नुकसान भी बहुत है। आइए जानते हैं पिस्ता का सेवन कैसे करना चाहिए व इसके फायदे व नुकसान के बारे में।

Also Read- Fruits For Diabetes: डायबिटीज में कर सकते हैं इन फलों का सेवन, जानें किसे खाना हो सकता है फायदेमंद 

पिस्ता खाने के फायदे

पिस्ता खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आंखों की रेटिना के लिए पिस्ता लाभकारी हो सकता है। दरअसल पिस्ता में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन के गुण पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा पिस्ता हार्ट पेशेंट, डायबिटीज पेशेंट जैसे मरीजों के लिए भी फायदेमंद है। वहीं वजन घटाने के लिए भी पिस्ता काम आता है। पिस्ता में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एंड एंटीऑक्सीडेंट के गुण सूजन में भी राहत पहुंचाने का काम करते हैं।

Also Read- Peeing Habits: रात में 2 बार से ज्यादा टॉयलेट आना है इन बीमारियों का इशारा, ऐसे करें बचाव

पिस्ता खाने के नुकसान

पिस्ता खाने के नुकसान उसकी मात्रा पर निर्भर करता है। पिस्ता की अधिक मात्रा में सेवन करने से ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। जरूरत से ज्यादा पिस्ता खाने से वजन बढ़ता है। यह अप्रत्यक्ष रूप से कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा डायरिया, हार्ट डिजीज, सांस लेने में परेशानी, कब्ज इत्यादि हो सकता है। बुखार में पिस्ता का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कोई अन्य समस्या से पीड़ित है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लेनी चाहिए। 

एक दिन में खाएं इतना पिस्ता

विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में व्यक्ति को 50 से 60 ग्राम तक पिस्ता का सेवन करना चाहिए। अगर आप इतना पिस्ता खा रहे हैं तो बाकी ड्राई फ्रूट्स न लें। वहीं कोशिश करना चाहिए की अनसाल्टेड पिस्ता का सेवन करें। बाजार में मिलने वाला पिस्ता काफी सॉल्टेड होता है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर