Peeing Habits: रात में 2 बार से ज्यादा टॉयलेट आना है इन बीमारियों का इशारा, ऐसे करें बचाव

Health care Tips: कुछ लोगों में बार बार पेशाब आने की समस्या होती हैं। जिन लोगों में यह समस्या होती है उन्हें काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। बार-बार पेशाब आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार यह गंभीर बीमारी का भी संकेत देती है।

frequent urination sign
जरूर से ज्यादा पेशाब आना है बीमारी का लक्षण 
मुख्य बातें
  • सामान्य तौर पर व्यक्ति को दिन भर में 4 से 8 बार पेशाब होती है
  • कुछ लोगों को दिन व रात में बार बार पेशाब लगती है और वे इसे शरीर की सामान्य क्रिया समझकर नजरअंदाज कर देते हैं
  • बार बार टॉयलेट आना आपकी नींद व समान क्रियाकलाप को प्रभावित कर सकती है

Frequent Urination Problem: प्राकृतिक ने हमारे शरीर को इस तरह से बनाया है कि खाने पीने के बाद सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व शरीर अवशोषित कर लेता है, वहीं दूसरे गैर जरूरी तथ्य मल व मूत्र के रास्ते से बाहर निकाल देता है। सामान्य तौर पर व्यक्ति को दिन भर में 4 से 8 बार पेशाब होती है। वहीं कुछ लोगों को दिन व रात में बार बार पेशाब लगती है और वे इसे शरीर की सामान्य क्रिया समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। बार बार टॉयलेट आना आपकी नींद व समान क्रियाकलाप को प्रभावित कर सकती है। जरूरत से ज्यादा पेशाब आने के कई कारण हो सकते हैं। यह कोई बीमारी हो सकती है या फिर किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। शारीरिक अस्वस्थ होने के साथ-साथ मानसिक अस्वस्थ होने से भी बार बार पेशाब होती है। अगर आपको सामान्य से ज्यादा पेशाब आती है तो इस मामले में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि कई बार यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत देता है। तो आइए जानते हैं बार-बार पेशाब आना किन-किन बीमारियों का संकेत हो सकता है।

Also Read- National nutrition week 2022: चाइनीज खाने के है शौकीन तो चुनें ये हेल्दी ऑप्शन, बच्चे से लेकर बड़े सब होंगे खुश

 डायबिटीज

ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने की स्थिति को डायबिटीज कहते हैं। टाइप वन व टाइप टू दोनों ही तरह की डायबिटीज में शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज को बाहर निकालने लगता है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को बार बार पेशाब आती है।

प्रेगनेंसी

दूसरी स्थिति गर्भावस्था में होती है। गर्भावस्था के दौरान यूट्रस बड़ा होने लगता है। जिसकी वजह से ब्लेंडर पर दबाव बढ़ने लगता है। इस दौरान गर्भवती महिला को बार बार पेशाब होती है।

Also Read- सावधान! फिर सामने आया प्लास्टिक खिलौनो का खतरा, बच्चों के लिए खरीदने से पहले नोट करें ये बातें

हाई ब्लड प्रेशर

तीसरी स्थिति हाई ब्लड प्रेशर में होती है। हाई ब्लड प्रेशर के दौरान जो दवाइयां दी जाती है उससे किडनी पर अतिरिक्त लिक्विड को बाहर निकालने का दबाव बनाती रहती है। इसी वजह से इस तरह की दवाओं के इस्तेमाल से व्यक्ति को बार बार पेशाब होती हैं।

यह भी है कारण

इसके अलावा बार-बार पेशाब आने की कई और मुख्य कारण भी है। जैसे नमक का अधिक सेवन करना। डॉक्टरों के मुताबिक जिन्हें रात में जग- जग कर बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है उन्हें अपने खाने में नमक की मात्रा की कटौती करनी चाहिए। दूसरा प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना। उम्र के साथ हारमोंस में बदलाव आते हैं और उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों की प्रोस्टेट ग्रंथि अक्सर बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से भी बार-बार पेशाब होती है। 

ऐसे करें बचाव

बार-बार पेशाब आने की समस्या से बचने के लिए कम से कम नमक का इस्तेमाल करें। कैफीन और अल्कोहल वाले पदार्थों का सेवन कम कर दें व रात में बिस्तर में जाने से पहले कम से कम पानी पिए। इसके अलावा कई बार मानसिक तनाव के कारण भी जल्दी जल्दी पेशाब आने लगती है। ऐसे में कोशिश करना चाहिए कि तनाव मुक्त रहें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर